Ticker

6/recent/ticker-posts

तालिबानी पाकिस्तानी नहीं आप भी इंसान हो.. बिजली समस्या से परेशान किसानों की विभाग के अधिकारियों से तीखे संवाद का वीडियो वायरल.. इधर रेलवे के कार्य में डीपी से डायरेक्ट कनेक्शन करके बिजली चोरी उजागर होने पर कार्यवाही..

सिमरी जालम में किसानों की खेत मे लगी जन चौपाल

दमोह। जबेरा जनपद क्षेत्र के विद्युत मंडल नोहटा क्षेत्र के  ग्राम सिमरी जालम कि किसानों ने अपनी बिजली की समस्या को लेकर खेत में जन चौपाल लगाते हुए क्षेत्र के किसान नेताओं को बुलाकर बिजली के अभाव में समय पर बोनी नहीं हो पाने की समस्या सुनाई। इस दौरान कुछ किसान नेताओं द्वारा बिजली विभाग के अधिकारियों से मोबाइल पर संपर्क करके घरेलू बकाया के बदले में किसानों के ट्रांसफार्मर नही बदले जाने से हो रहे नुकसान से अवगत कराया। साथ ही इस मामले में शासन द्वारा दी जा रही सब्सिडी का विभाग द्वारा गलत उपयोग करने के आरोप लगाए।

इस दौरान किसान नेता या कहने से भी नहीं चुके की आप भी इंसान हो फिर किसानों के साथ तालिबानी पाकिस्तानी जैसा व्यवहार क्यों किया जा रहा है। दरअसल किसानों का कहना है 4 माह पूर्व से गांव के 4 ट्रांसफार्मर खराब है लेकिन बिजली कंपनी के अधिकारी नहीं सुनते हैं। अनाप-शनाप घरेलू बिजली बिल गरीबों को 10 से 20 हजार रुपये तक तक के भेजे दिए हैं। किसानों द्वारा सिंचाई के लिए ट्रांसफार्मर रखवा जाने की मांग किए जाने पर कहा जाता है कि पहले घरेलू बकाया बिल जमा कराओ फिर डीपी बदली जाएगी। जबकि किसानों का कहना है कि 19 स्थाई कनेक्शन में से 15 का बिल जमा है लेकिन बिजली नहीं देकर सभी को सजा दी जा रही है।

 इधर प्रति स्थाई पंप कनेक्शन केबल पर 20 से 25000 सब्सिडी सरकार देती है वह भी सब्सिडी बिजली कंपनी ले रही है और ग्राम में लगभग 3 से 4 माह पहले से लाइट बंद किए हैं। बिजली कंपनी और हर गरीब के घरेलू कनेक्शन के नाम पर ₹463 सरकार की सब्सिडी बेधड़क ले रही है यह चोरी नहीं है तो क्या है सभी ग्राम वासियों ने एकत्रित होकर सामाजिक कार्यकर्ता सौरभ तिवारी, सचिन मोदी  प्रीति कोसम, बसंतराय और अन्य लोगों को बुलाकर समस्या सुनाई।

उक्त विषय में जब नोहटा कनिष्ठ यंत्री से मोबाईल पर चर्चा करने पर कहा गया कि इसी प्रकार बिल दिए जाएंगे क्यों कि पूरा गांव हीटर जलाता है। जब तक बिल पूरे जमा नहीं होंगे तब तक लाइट चालू नहीं की जाएगी। उसके बाद अधीक्षण यंत्री दमोह से बात करने पर आश्वासन दिया गया है। फिर भी कल तक यदि कल ट्रांसफार्मर नहीं रखा जाता तो परसों नोहटा मुख्यालय पर सभी किसान आंदोलन करेंगे। आज की जन चौपाल में हरिश्चंद्र राजपूत किसान संघ जबेरा दीवान रघुराज सिंह उदित सिंह चरण सिंह देव सिंह हल्के लाल कोमल रजक संतोष साहू मुन्ना सिंह पदम सिंह जग्गी रैकवार रट्टू रैकवार रज्जू रजक बुटालू विश्वकर्मा मुकेश रजक सहित अनेक किसान उपस्थित रहे।

रेलवे के तीसरी लाइन कार्य के दौरान ठेकेदार के कर्मचारियों द्वारा डायरेक्ट डीपी से बिजली चोरी उजागर

दमोह के फुटेरा रेलवे फाटक के समीप बीना कटनी रेल लाइन के तीसरे ट्रेक निर्माण हेतु समतलीकरण का कार्य चल रहा है। इस दौरान यहां पर गड्ढों में भरे पानी को निकालने के लिए रेलवे ठेकेदार के कर्मचारियों द्वारा बिजली मोटर पंप लगाकर डायरेक्ट डीपी से कनेक्शन किया गया था।

 जिसकी शिकायत बिजली कंपनी के अधिकारियों तक पहुंचने के बाद मौके पर पहुंची गुरमीत सिंह की टीम ने विद्युत मोटर पंप को जप्त करने की कार्यवाही की। बताया जा रहा है कि रेलवे का यह कार्य वीआरएस कंपनी द्वारा कराया जा रहा है। जिसके ठेकेदार या पेटी ठेकेदार के कर्मचारियों द्वारा इस तरह से डायरेक्ट विद्युत लाइन में डालकर बिजली चोरी उजागर होने के बाद मौके पर मौजूद जिम्मेदार जहां गायब हो गए वह बिजली विभाग के जांच अधिकारी गुरमीत सिंह ने कार्रवाई की पुष्टि की है।

Post a Comment

0 Comments