Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने नव निर्मित उप.तहसील एवं रैम्प का लोकापर्ण किया.. जिला योजना समिति की बैठक में दिये अह्म दिशा निर्देश.. बैठक में अनुपस्थित आरटीओं होगे निलंबित..17 सितंबर से पंचायत स्तर पर लगेंगे शिविर..

 प्रभारी मंत्री ने किया उप.तहसील एवं रैम्प लोकार्पित
दमोह।  प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने कलेक्टर कार्यालय पहुंचकर  निर्माण कार्यो का पूजन कर 269.45 लाख रूपये की लागत के कार्यो का लोकापर्ण किया।

मंत्री श्री राजपूत ने 85.85 लाख रूपये की लागत के तीन उप.तहसील भवन तेजगढ़, नोहटा एवं बनवार का लोकापर्ण किया एवं कलेक्टर कार्यालय में निशक्तजनों हेतु 14.45 लाख रूपये की लागत से नव निर्मित रेम्प का लोकापर्ण किया। 

 जिला योजना समिति की बैठक में दिये गये अह्म दिशा निर्देश
दमोह।  आगामी 17 सितम्बर को देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी का जन्मदिन है इस अवसर पर मध्यप्रदेश सरकार ने यह निर्णय लिया है कि प्रधानमंत्री जी जो दिन रात गरीबो मजदूरों महिलाओं किसानों हर व्यक्तियों के लिये काम करते है ऐसे व्यक्तियों के लिये योजनाओं के माध्यम से जितना बन से उतना लाभ दें। सर्वे फसलों का कराया जा रहा है सर्वे उपरांत किसानों को राहत सहायता दी जायेगी। पटवारी अपने निर्धारित मुख्यालयों में आवंटित दिवसों पर वहां बैठेए यदि नहीं बैठते तो उनके विरूद्ध कार्रवाई की जाये। समस्याओं को सिर्फ सुनना बस नहीं हैए उनका निराकरण भी करना है यदि किसी किसान के लिये 10 हजार रूपये किसान सम्मान निधि का लाभ मिल रहा है तो मिले। 

इस आशय के निर्देश प्रदेश के राजस्व एवं परिवहन मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री गोविंद सिंह राजपूत ने आज कलेक्टर कार्यालय में आयोजित जिला योजना समिति की बैठक के दौरान दिये। इस मौके पर कलेक्टर एसण्कृष्ण चैतन्य, जबेरा धर्मेन्द्र सिंह लोधी विधायक पथरिया रामबाई सिंह पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटैल सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव, सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज विधायक सहित अन्य जनप्रतिनिधि तथा अधिकारीगण मौजूद थे।

 प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कहा प्रधानमंत्री जी और मुख्यमंत्री जी योजनाओं का लाभ दे रहे है तो इनका लाभ मिलना चाहिये इसके लिये जो वहां पर अधिकारी रहे उन्हें तुरंत निराकण के आदेश देना होगा। ये छोटे.छोटे काम कर सकते हैं। मुख्यमंत्री भू राजस्व अधिकार योजना जिनके पास जमीन का हक नहीं है और अगर वो वहां स्थापित है यदि जगह है तो उसको जगह भी दी जायेगी जगह के बाद प्रधानमंत्री आवास भी दिया जायेगा।
प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने कहा शासन की मंशा है हर व्यक्ति को अपना घर बनाने की तमन्ना होती है लेकिन बहुत सारे लोग ऐसे हैए जिनके पास घर और जगह नहीं है। यदि घर के लिये सरकारी मदद देते है तो उनके पास जगह नहीं है जगह खरीदने के लिये उनके पास पैसे नहीं होते है उसके लिये सरकार ने राजस्व विभाग की स्कीम है। प्रदेश के मुख्यमंत्री भू.राजस्व योजना लाये है इसमें अधिक से अधिक लोगों को लाभ देना है।  दूसरा बहुत सारे गांव में अधिकारी जायेंगे वो काम जो आप के हाथ से हो सकते है। भगवान ने अवसर दिया हैए लोगों की मदद करेंए पात्रों को लाभ पहुंचायें।
 प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा करते हुए कहा हर गांव में जहां महिलाएं स्व.सहायता समूह से जुड़ना चाहती है जोड़ा जायें। उन्होंने कोरोना की चर्चा करने हुए कहा अभी कोरोना समाप्त नहीं हुआ है शत.प्रतिशत प्रकाशनरी डोज लगवाये जायें। जिन गांवो में जल मिशन के तहत पाइप लाइन डाली गई है वहां की सड़कें बनाए ध्यान रखें। पीएचई. जल निगम समन्वय से कार्य देखें। प्रधानमंत्री जी की मंशा है घर.घर नल से पानी मिले। यह स्थायी योजना हैए नियमों का कड़ाई से पालन किया जायें। वन नेशन वन राशन कार्ड की चर्चा करते हुए कहा राशन दुकानो पर फलेक्स लगायें जिसमें योजना का नाम रहे और शिकायत नम्बर दिया जाये। मंत्री श्री राजपूत ने कहा वन नेशन वन राशन कार्ड का जनप्रतिनिधि भी प्रचार.प्रसार करे ताकि ग्रामीण मजदूर बाहर जाने पर लाभ प्राप्त कर सके।
एक जिला एक उत्पाद योजना में 7 प्रकरण स्वीकृत..प्रभारी मंत्री श्री राजपूत ने जल जीवन मिशन के तहत चल रहे कार्यो की चर्चा करते हुए कहा समय सीमा में कार्य पूर्ण हो और कोई भी क्षेत्र न छूटेए यह सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने कहा एक जिला एक उत्पाद योजना में 7 प्रकरण स्वीकृत हुए है। शासन अनुदान भी दे रहा है अधिक से अधिक प्राजेक्ट लगवाये जायें। जिले के अमृत सरोवरों के निर्माण की समीक्षा के दौरान कार्यो की सराहना करते हुए कहा आगामी भ्रमण के दौरान निरीक्षण किया जायेगा। उन्होंने कहा यहां मछली पालन और सिंघाड़ा उत्पादन को लिया जायें और समूहो को दिया जायें।  प्रभारी मंत्री ने चल रहे दस्तक अभियान की समीक्षा करते हुए कहा योजना अच्छी है इसका लाभ सभी पात्र बच्चो को मिले। उन्होंने कहा आयुष्मान कार्ड प्रत्येक पात्र व्यक्ति के बन जायें। श्री राजपूत ने आयुष्मान योजना का प्रचार.प्रसार करने के निर्देश दिये। 

सभी सड़को का वर्षा उपरांत सुधार करवाया जायें..प्रभारीमंत्री ने कहा दमोह. सागर सहित सभी सड़को का वर्षा उपरांत सुधार करवाया जायें। दमोह पथरिया दोनों सुनार. कोपरा नदियों के पुल समयावधि में बन जायें सुनिश्चित करे। दमोह.जलबपुर मार्ग का भी रिपेयर कराया जायें। संबंधित अधिकारियों ने बताया यह नेशनल हाइवे में मार्ग सेक्शन हो गया है। सुधार कर उन्हें दे दिया जायेगा।
आरटीओ अनुपस्थित रहने पर निलंबन के निर्देश.. प्रभारी मंत्री ने जिला परिवहन अधिकारी मीटिंग में उपस्थित नहीं रहने पर निलंबित करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा सभी जिला अधिकारी अनिवार्य रूप से मीटिंग में मौजूद रहे। जिले के स्कलोे में जो भी मरम्मत आवश्यक है प्राथमिकता से कराई जाये। जो भवन जर्जर हो तो उन्हें डिसमेंटल कराये जायें।

17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक पंचायत पर लगेंगे शिविर
दमोह। प्रभारी मंत्री श्री गोविंद सिह राजपूत ने मीडिया से चर्चा के दौरान कहा
17 सितंबर से 31 अक्टूबर तक पंचायत पर शिविर लगाकर वहीं पर लोगों की समस्याओं का निराकरण अधिकारी.कर्मचारी करेंगे यह क्रम एक बार चलेगा। इसके बाद दूसरा क्रम चलाएंगे जो काम छूट गए हैं वह काम होंगे कोशिश की जाएगी कि कोई भी पात्र हितग्राही छूट ना पाए ऐसी सरकार की सोच है। दूसरा जो आज के मुद्दे थे खास करके जहां पर फसलें नष्ट हो गई हैं उनके लिए अधिकारियों को निर्देश दिए हैं सर्वे दल बनाया गया है सर्वेदल गांव.गांव में जाए जहां पर नदियों के कारण से या अतिवृष्टि से फसले नष्ट हुई है उनका तुरंत सर्वे कर व्यवस्था की जायेगी। वर्षा के कारण जो सड़के टूट.फूट गई है इस संबंध में पीडब्लूडी और आरईएस विभाग के अधिकारियों से कहा गया है कि उनका तुरंत निर्माण कार्य शुरू करें आवागमन में किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। उन्होंने कहा मीटिंग में स्कूलों के मेंटिनेंस के लिये निर्देश दिये है। मेंटिनेंस के लिये जिला पंचायत सीईओ से कहा है कि अलग से फंड की व्यवस्था करेए जिससे स्कूल का मेंटीनेंस अच्छे से हो सके। 

Post a Comment

0 Comments