Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने किया रोजगार दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ..1058 हितग्राहियों को 915 लाख के ऋण स्वीकृति पत्र वितरित.. इधर तेंदूखेड़ा रजपुरा देहात थाने के तीन प्रकरणों में.. 04 अज्ञात आरोपियों पर SP ने 20 हजार का ईनाम घोषित..

केंद्रीय मंत्री ने किया रोजगार दिवस कार्यक्रम का शुभारंभ
दमोह। भारत लगातर आत्मनिर्भर भारत और स्वावलंबन की ओर बड़े यही भारत की ताकत है। देश के भीतर जो समूह की ताकत है वह खुद भी रोजगार प्राप्त करती है और दूसरे को रोजगार देती है। जिला प्रशासन को बधाई देते हुए कहा पिछले वर्ष उन्होंने अपने लक्ष्य को प्राप्त किया जिन्होंने ऋण लिया है उसकी जो रिकवरी है वह 100 प्रतिशत है वे बधाई के पात्र हैं। इस बार उद्यम क्रांति के तहत 18 सौ लोगों का लक्ष्य प्राप्त हुआ है इसका मतलब एक ब्लॉक में 50 से 100 चुनिंदा अच्छे योग्य नौजवानों को ऋण दिला सकते हैं यह रोजगार दिवस निश्चित रूप से अपना मुकाम छुयेगा जिनके मन में कुछ करने की इच्छा हो खुद का भला करेगा और जिले का नाम रोशन करेगा।

इस आशय के विचार केंद्रीय खाद प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज रोजगार दिवस के अवसर पर मानस भवन में आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। कार्यक्रम के दौरान श्री पटेल ने हितग्राहियों को ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किये। इस दौरान 1058 हितग्राहियों को 915.02 लाख रूपये का ऋण स्वीकृति पत्र वितरित किये गये।

 कार्यक्रम के अंत में प्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान का संदेश देखा व सुना गया। इस मौके पर विधायक हटा पीएल ततुवाय कलेक्टर एसकृष्ण चैतन्य सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव मौजूद थे।  केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा फुड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में 2 लाख लघु उद्यमी शब्द हमने उपयोग किया है उसमें व्यक्ति समूह सोसाइटी या कोई छोटा उद्योगपति हो 5 साल में 10 हजार करोड़ रुपए बांटकर उन को अपग्रेड करनाए तकनीकी ना होने पर तकनीक देना शामिल है। उन्होंने कहा 10 समूह मिलकर यदि पापड़ बनाते हैंए यदि एक प्रकार के मटेरियल से समूह बनाने लगे तो वह ब्रांड बनेगा और मार्केट में अपने लक्ष्य को प्राप्त करेगा। यह जो रोजगार दिवस का आयोजन है इसमें नए बच्चों की भागीदारी है और जो चुनौतियां हैं वह प्रशासन की नजर में भी हैं।

 केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा आज ऐसे कई उदाहरण सामने आए हैं उनमें से एक बहन से पूछने पर उन्होंने बताया कि हम 12 समूह को काम देते हैं। पहले कोई सोच नहीं सकता था कि यह हो सकता है लेकिन यह एक बड़ी ताकत है उन्हें 15 लाख रुपए ऋण के रूप में मिले हैं। उन्होंने कहा यह रोजगार दिवस सिर्फ रोजगार दिवस नहीं है स्वाबलंबन और आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ते हुए भारत के कदम है भारत के प्रतिनिधि के रूप में आज हम मन से संकल्प लें सरकार हमारी मदद करती है यदि हम ऋण कंप्लीट करेंगे तो आज हम एक लाख ऋण लेते हैं तो कल हमें दो लाख रूपये मिलेगा साथ में हम अपने सामर्थ को बनाने का काम करेंगे। 

जिले में एक आदर्श स्थापित करें एक मॉडल ऐसा बने जिससे जिले का नाम रोशन हो कि मेरा जिला इस मामले में ऊपर है। जिले के पैरामीटर विकसित जिलों और अच्छे जिलों की बराबरी पर है। इसमें योगदान आप सभी का हैए हम मिलकर इस जिले की यश और गौरव के लिए काम करें जिससे आने वाली पीढ़ी को शिकायत नहीं होगी। उन्होंने कहा जल जीवन मिशन में प्रावधान है कि जहां पर पाइप लाइन डलेगी उस जगह को मेंटेन करने का काम सड़क को फिर से जस का तस करने का काम उसी ठेकेदार को जल जीवन मिशन के पैकेज से करना पड़ेगा। पंचायत के लोगों को हस्तक्षेप करना चाहिए ठेकेदारों से कहे की वह नाली के किनारे से पाइपलाइन डालें और उसकी बाइंडिंग ऐसी करें कि गांव में जहां.जहां पाइपलाइन जाएगी वहां नाली बन जाएगी इससे आपके घर का पानी बाहर निकलेगा वह भी उसी नाली में जाएगा।

रोजगार दिवस कार्यक्रम में जिला उद्योग केंद्र दमोह द्वारा मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना के तहत 23 लाभांवित हितग्राहियों को 92.75 लाख रुपए पीएमईजीपी योजना के तहत 9 लाभांवित हितग्राहियों को 112.84 लाख रूपये खादी एवं ग्रामोद्योग बोर्ड दमोह द्वारा पीएमईजीपी योजना के तहत 3 लाभांवित हितग्राहियों को 23.28 लाख रूपये राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के द्वारा एसएचजी बैंक लिंकेज ;सीसीएल योजना के तहत 78 लाभांवित हितग्राहियों को 126 लाख रूपये की राशि प्राप्त हुई तथा एक ग्राम एक पंचायत एक बैंक सखी योजना के तहत 35 अवेदको एवं केम्पस प्लेसमेंट के माध्यम से 33 लाभांवित हितग्राहियों को चयनित किया गया है।
 इसी प्रकार जिला शहरी विकास अभिकरण के द्वारा स्वरोजगार योजना के तहत 40 लाभांवित हितग्राहियों को 53.7 लाख रूपये समूह ऋण योजना के तहत 3 लाभांवित हितग्राहियों को 7.8 लाख रूपये समूह लिंक ;सीसीएल योजना के तहत 18 लाभांवित हितग्राहियों को 17.9 लाख रूपये पीएम स्वनिधि योजना 10 हजार के तहत 130 लाभांवित हितग्राहियों को 13 लाख रूपयेए पीएम स्वनिधि योजना ;20 हजार के तहत 343 लाभांवित हितग्राहियों को 686 लाख रूपये बैंक के द्वारा मुद्रा योजना के तहत 107 लाभांवित हितग्राहियों को 39915 लाख रूपये का लाभ प्राप्त हुआ है तथा आईटीआई द्वारा केम्पस प्लेसमेंट के तहत 57 लाभांवित हितग्राहियों का चयन एवं रोजगार कार्यालय द्वारा केम्पस प्लेसमेंट के माध्यम से 179 लाभांवित हितग्राहियों को चयनित कर लाभ दिया गया है। इस प्रकार कुल 1058 लाभांवित हितग्राहियों को 915.02 लाख रुपये का ऋण वितरण किया गया। कार्यक्रम का संचालन विपिन चौबे ने किया।
इस अवसर पर एसडीएम गगन बिसेन, सीएसपी अभिषेक तिवारी, मुख्य नगर पालिका अधिकारी भैयालाल सिंह, जिला रोजगार अधिकारी पीएल लड़िया, महाप्रबंधक जिला व्यापर एवं उद्योग केन्द्र उल्लहास पाटनकर सहायक संचालक उद्योग अशोक शर्मा, सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज, निज सहायक राजकुमार सिंह, भाजपा नेता यशपाल सिंह, रामेश्वर चौधरी, भरत यादव, विक्रांत गुप्ता, अमित त्यागी सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी.कर्मचारी और हितग्राही मौजूद थे।

  04 अज्ञात आरोपियों की गिरफ्तारी पर 20 हजार का ईनाम 

दमोह। एसपी डीआर तेनीवार ने दमोह जिले के 03 प्रकरणों में 04 अज्ञात आरोपी पर 20 हजार रूपये का ईनाम घोषित किया है। प्रकरण की गंभीरता को दृष्टिगत रखते हुये जिले के थाना तेन्दूखेड़ा के अपराध क्रमांक 295 2022 धारा 394 ताहि के तहत 02 अज्ञात व्यक्तियों पर 10 हजार रूपये, थाना दमोह देहात के अपराध क्रमांक 504 2022 धारा 302ए 201 ताहि के तहत अज्ञात आरोपी पर क्रमश  05 हजार रूपये तथा थाना रजपुरा के अपराध क्रमांक 78 2022 धारा 302 ताहि के तहत फरार अज्ञात आरोपी पर 05 हजार रूपये का इनाम घोषित किया है।

उक्त मामलों में फरार अज्ञात आरोपियों को जो कोई व्यक्ति गिरफ्तार करेगा या करायेगा या ऐसी उपयुक्त सूचना देगा जिससे फरार एवं अज्ञात फरार आरोपी की गिरफ्तारी संभव हो सकेए ऐसे व्यक्ति को पुलिस अधीक्षक द्वारा नगद पुरूस्कार से पुरूस्कृत किया जायेगा। उक्त ईनाम प्रदान करने के संबंध में पुलिस अधीक्षक का निर्णय अंतिम होगा।

Post a Comment

0 Comments