Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

कलेक्टर के निर्देशन में फुटेरा तालाब जीर्णोद्वार मुहिम का दिखने लगा असर.. श्रमदान जारी, चारों ओर लगेगे सीमांकन पिर्लस.. किल्लाई नाका से नाला सफाई अभियान शुरू..

फुटेरा तालाब जीर्णोद्वार मुहिम का दिखने लगा असर-
दमोह।  लोकसभा चुनाव की वोटिंग के पश्चात मिले समय का सदपयोग करते हुए  कलेक्टर नीरज कुमार सिंह द्वारा तालाबों के जीर्णोद्वार हेतु शुरू की गई मुहिम का असर दिखने लगा है। जनभागीदारी, श्रमदान, निर्माण एजेंसी व ठेकेदारों के सहयोग से प्रारंभ हुए तालाब जीर्णोद्वार कार्य चुनाव संपंन हो जाने के बाद भी जारी है तथा कलेक्टर द्वारा भीषण गर्मी एवं तेज धूप की परवाह किए बिना मौके पर पहुंचकर मानीटरिंग कर आवश्यक निर्देश दिए जा रहे है। उम्मीद की जा रही है कि 27 मई को समाप्त हो रही चुनाव आचार संहिता के बाद भी यह मुहिम इसी तरह से जारी रहेगी। तथा विभिन्न दलों के नेता कार्यकर्ता भी इसमें शामिल होकर सहयोग करेंगे।
नौतपा के पहले दिन शनिवार की दोपहर करीब डेढ़ बजे कलेक्टर नीरज कुमार सिंह धरमपुरा के पास फुटेरा तालाब के अंतिम क्षोर पर पंहुचे। जहां तालाब की जमीन से सड़क निर्माण हेतु कॉन्ट्रेक्टर द्वारा मिट्टी खोदी गयी का मौका मुआयना कर निर्देश दिये हैं कि इसकी फिलिंग कराई जायें। ज्ञात हो कि बीते दिनों कलेक्टर ने इस तालाब का चारों ओर से निरीक्षण किया था, तब यह बात सामने आई थी कि मिट्टी सड़क निर्माण हेतु निकाली गई है, आज एसडीएम दमोह और संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ स्थल निरीक्षण कर त्वरित कार्य कराने के निर्देश दिये। 
कलेक्टर ने तालाब के सीमांकन के बाद सीईओ जनपद पंचायत दमोह से कहा सीमांकन के पिलर्स चारों ओर लगवायें जायें। इस अवसर पर हटा नाका से धरमपुरा चौक के लिए बन रहे बायपास का नजरी अवलोकन किया। भ्रमण के दौरान एसडीएम रवीन्द्र चौकसे, कार्यपालन यंत्री लोक निर्माण विभाग जे.पी. सोनकर, सीईओ जनपद पंचायत मालवीय भी मौजूद रहे।
शिक्षा विभाग के अधिकारी कर्मचारियों ने किया श्रमदान
इसके पूर्व कलेक्टर नीरज कुमार सिंह अपने दैनिक भ्रमण के दौरान पथरिया से लौटकर फुटेरा तालाब पहुंचे। यहां पर शिक्षा विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों द्वारा श्रमदान कार्य किया जा रहा था। श्री सिंह ने भी अपनी सहभागिता निभाई। उन्होंने करीब आधे घण्टे तक मिट्टी तगाड़ी में भरकर दी। यहां पर अधिकारी-कर्मचारी सुबह 6ः30 बजे से श्रमदान कर रहे थे। इस अवसर पर जिला शिक्षा अधिकारी और सहायक संचालक शिक्षा के साथ ही परियोजना अधिकारी शहरी विकास अभिकरण तथा विभाग के कर्मचारी और शिक्षकगण मौजूद रहे।
कलेक्टर श्री सिंह ने यहां पर श्रमदान में शामिल हुए 80 वर्षीय सेवा निवृत्त शिक्षक ठाकुर बीएम. सिंह द्वारा किये जा रहे कार्य की सराहना करते हुए कहा कि आप लोग इतनी उम्र में भी श्रमदान कर रहे है, इससे हमें प्रेरणा मिलती है। उन्होंने कहा यहां तो मशीनों से हम काम करवा रहे हैं, लेकिन लोगों की सहभागिता से यह कार्य और भी अच्छा होगा। उन्होंने नगरपालिका अधिकारी कपिल खरे से कहा कि यहां की मिट्टी सरकारी संस्थाओं में भेजे वहां पर गार्डन विकसित करने में यह मिट्टी उपयोगी होगी।
 इस अवसर पर एमएलबी स्कूल और अन्य संस्थाओं में इस मिट्टी की मांग की, जिस पर कलेक्टर ने श्री खरे से कहा मिट्टी उपलब्ध करा दी जायें। रविवार 26 मई को यहां पर दैनिक समाचार पत्र पत्रिका के द्वारा श्रमदान कार्यक्रम आयोजित किया गया है। इस श्रमदान कार्य में कलेक्टर भी शामिल होंगे।
कलेक्टर के निर्देश पर नाला सफाई अभियान शुरू-
 दमोह। कलेक्टर नीरज सिंह के आदेश पर एवं मुख्य नगर पालिका अधिकारी कपिल खरे के मार्गदर्शन में शहर के नालो की सफाई अभियान का कार्य प्रारंभ किया गया है। स्वच्छ्ता निरीक्षक जावेद खान के नेतृत्व में टीम द्वारा आज किल्लाई नाका से सरस्वती स्कूल तक नालो को सफाई की गई। 
बारिश में कहीं जल भराव ना हो इसलिए बारिश पूर्व बड़े नालों और नालियों की सफाई लगातार चल रही है, सभी नागरिकों से, नगर की जनता से, व्यापारी भाइयों से अनुरोध किया गया है कि कचरा, बोतल, पन्नी, नाले में ना डालें कचरा केवल डस्टबिन और कंटेनर में ही डाला जायें।ं आज 16 कर्मचारियों की टीम के द्वारा किल्लाई नाका स्थित बैंक चैराहे से लेकर सरस्वती स्कूल तक नाले की सफाई की गई।

Post a comment

0 Comments