Ticker

6/recent/ticker-posts

सीएम राइज विद्यालय दमोह के समर कैंप में पहुचे कलेक्टर ने छात्र.छात्राओं का उत्साहवर्धन किया.. स्मार्ट विलेज पड़रिया थोबन के बाद जेरठ बोतराई सहित 05 गेहूं उपार्जन केन्द्रों पर पहुचे कलेक्टर..

 सीएम राइज विद्यालय समर कैंप में शामिल हुए कलेक्टर

दमोह।  सी एम राइज विद्यालय दमोह में चौथे दिवस के दौरान कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने प्रातः 8.30 बजे समर कैंप की गतिविधियों में शामिल होकर छात्र.छात्राओं का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने विद्यालयीन व्यवस्थाओं का निरीक्षण भी किया। उन्होंने प्रत्येक कक्ष में जाकर छात्र.छात्राओं से चर्चा कर उनके मनोबल को बढ़ाया।

अपने बीच कलेक्टर को पाकर छात्रों में उत्साह रहा। कलेक्टर श्री कोचर ने पेंटिंग डांसिंग संगीत स्पोकन इंग्लिश कंप्यूटर खेल खेल में शिक्षा लाइब्रेरी गार्डेनिंग कचरा प्रबंधनए साफ सफाई वर्मी कंपोस्टिंग तीरंदाजी सहित आदि सभी विधाओं को देखा। कलेक्टर का प्राचार्य आरपी कुर्मी सहित सभी शिक्षक साथियों ने स्वागत किया कर वॉर्मी कंपोस्ट का बैग भेंट किया।

विद्यालय के प्राचार्य श्री कुर्मी ने बताया यह समर कैंप 15 मई तक संचालित होगा। कैंप में 200 विद्यालयीन छात्र.छात्राएं और अन्य विद्यालाओं के 70 विद्यार्थी प्रतिभागियो ने सहभागिता की। इस दौरान सभी डीपीसी मुकेश द्विवेदी शिक्षकगण विषय विशेषज्ञ पालक गणों आर बी सिंह सहित एसएमडीसी सदस्य अमर सिंह राजेश विश्वकर्मा सुधीर गुप्ता आदि मौजूद रहे।  

जेरठ बोतराई सहित 05 गेहूं उपार्जन केन्द्रों पर पहुचे कलेक्टर.. दमोह।  उपार्जन व्यवस्थित हो ताकि किसानों की किसी प्रकार की असुविधा ना हो। इस उद्देश्य से पहले तेंदूखेड़ा और आज पथरिया क्षेत्र में भ्रमण किया हैं। यह बात आज कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने पथरिया गेहूं उपार्जन केन्द्रों के भ्रमण के दौरान कही। उन्होंने कहा लगातार भ्रमण जारी रहेगा समर्थन मूल्य पर खरीदी की सख्त मॉनीटरिंग की जायेगी। श्री कोचर आज पथरिया क्षेत्र के 05 खरीदी केन्द्रों का भ्रमण किया हैं। इस दौरान कलेक्टर श्री कोचर ने किसानों से चर्चा की उनकी बातें व समस्याए सुनी।

कलेक्टर श्री कोचर ने राय वेयर हाउस छापारी में संचालित गेहॅूं उपार्जन केन्द्र सेवा सहकारी समिति बकैनी का निरीक्षण किया। उन्होंने समिति द्वारा उपार्जित गेहॅू की गुणवत्ता का परीक्षण सर्वेयर से कराया। इसी प्रकार सोया प्लांट पथरिया में संचालित गेहॅू उपार्जन केन्द्र सेवा सहकारी समिति बोतराईए सेवा सहकारी समिति जेरठ एवं सेवा सहकारी समिति पथरिया का निरीक्षण किया। कृषकों को समय पर भुगतान सुनिश्चित कराने हेतु समितियों को निर्धारित समय में हेडलिंग चालान जारी करने एवं जिला प्रबंधक एमपीएससीएससी को अविलंब स्वीकृती पत्रक जारी कराने के निर्देश दिये।
अपने भ्रमण के दौरान कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर अन्नपूर्णा वेयर हाउस में संचालित गेहॅू उपार्जन केन्द्र सेवा सहकारी समिति सूखा पहुँचे। उन्होंने कृषकों से चर्चा कीए कृषको द्वारा बताया गया कि वे प्रातरू से गेहॅूं एवं सरसों लेकर आये है। परंतु तौल चालू नही हुई हैं। जिस पर कलेक्टर श्री कोचर ने नाराजगी व्यक्त करते हुए समिति प्रबंधक को तत्काल लेवर की संख्या बढानें के निर्देश दिये। यहां कलेक्टर की मौजूदगी में कृषकों के गेहॅू एवं सरसों की तौल कराई गई। अपने इस भ्रमण के दौरान कलेक्टर शासकीय उचित मूल्य दुकान जोरतला का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान दुकान संचालन के संबंध में हितग्राहियों से चर्चा की गई एवं दुकान में भंडारित चावलए गेहॅू एवं शक्कर के सैम्पल लेकर गुणवत्ताए परीक्षण कराने के निर्देश जिला प्रबंधक एमपीएससीएससी को दिये।
अब उपार्जन सातो दिन.. शासन द्वारा गेहूं उपार्जन का कार्य सप्ताह में 07 दिवस किये जाने के निर्देश जारी किये गय हैंए जिससे कृषक अपनी उपज का विक्रय उपार्जन केन्द्रों पर अब सोमवार से रविवार तक कर सकते हैं पूर्व में यह अवधि सोमवार से शुक्रवार तक थी।

कलेक्टर श्री कोचर पहॅुंचे पड़रिया थोबन.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने जिले के स्मार्ट विलेज पड़रिया थोबन का दौरा किया। उन्होंने गांव के लोगों से गांव को पर्यटन की दृष्टि से और रोजगार की दृष्टि से कैसे विकसित कर सकते है इस बारे में विस्तार से चर्चा की। उन्होंने बताया पड़रिया थोबन स्मार्ट गांव के नाम से प्रसिद्ध है। उन्होंने कहा सामान्य रूप से जब आप कहीं पर भी जाते हैं तो इंसान आपका स्वागत करते हैंए यहां पर इंसानों से पहले सफाई ने हरियाली ने मेरा स्वागत कियाए मुझे बड़ा अच्छा महसूस हुआ कि हमारे यहां ऐसे आत्मनिर्भर गांव भी हैं जो कि वाकई में गांधी जी की आत्मनिर्भर गांव की जो अवधारणा है उसको पूरा करने वाले गांव में से है।
उन्होंने बताया गांव में अपनी परंपराओं को बहुत अच्छे से संजोया गया है और आधुनिकता को भी उन्होंने बहुत अच्छे से उपयोग किया है जैसे एक सेंट्रलाइज अनाउंसमेंट सिस्टमए सभी जगह पर सीसीटीवी कैमरेए गांव में पूरी स्वच्छताए हर घर में डस्टबिनए हर घर में शौचालयए हर घर में नल और बहुत ही शांत प्रकृति के बीच में एक बहुत अच्छे माहौल में लोग यहां पर रह रहे है। यह देखकर बहुत खुशी हुईए इसे एक छोटा सा गांव इसे स्वर्ग कह सकते है। उन्होंने कहा मुझे विश्वास है कि हम लोग दमोह जिले में ऐसे कई गांव बनायेंगे और यह गांव बाकी गावों के लिये भी प्रेरणा बनेंए यही मैं कामना करता हूं। यहां पर सभी ने यह भी कहा है कि दमोह के अन्य गावों को भी इसी तरह से स्मार्ट बनाने में वे पूरा सहयोग करेंगे। उन्होंने कहा मुझे पूरी उम्मीद है यदि इस तरह के गांव यदि और बनते है तो वाकई में चलों गांव की ओर का नारा है वह सार्थक साबित होगा।

Post a Comment

0 Comments