Ticker

6/recent/ticker-posts

चैंक बाउंस के आरोपी को 6 माह की सजा 2 लाख 27 हजार रू का जुर्माना.. इधर मेसर्स अग्रवाल नारायण दास से13 लाख की कंपनी पैक्ड चावल, दाल, पोहा, भुना चना जब्त.. निवेशकों के हित में सेबी द्वारा उठाए गए कदमों पर सेमिनार..

 चैंक बाउंस के आरोपी को 6 माह का कारावास व जुर्माना

दमोह। न्यायिक दण्डाधिकारी श्रीमति शैफाली सिंह चैक बाउंस के मामले में आरोपी को दोषी मानते हुये 6 माह का कारावास एवं 2,27,625 रूपये क्षतिपूर्ति राशि दिये जाने दण्डादेश पारित किया अधिवक्ता मनीष चौबे द्वारा बताया कि मामला इस प्रकार है कि परिवादी रवि नामदेव पिता घनश्याम नामदेव आरोपी गोविन्द प्रसाद राठौर पिता तेजीलाल राठौर साकिन बजरिया वार्ड नं. 7 दमोह आपस में मित्र है, दोनो के मध्य मधुर संबंध थे इसी संबंध के आरोपी ने माह नबम्वर 2017 में 1,50,000 रूपये अंकन एक लाख पचास हजार रूपये व्यक्तिगत आवश्यकताओं को बताकर उधार मागे परिवादी ने संबंधों के कारण आरोपी की आवश्यकता के समक्ष 1,50,000 रूपये उधार दिये..

कुछ दिन बाद परिवादी ने अपने रूपये आरोपी से मांगे तो उसने 1,50,000 रूपये का चेक परिवादी को दिया परिवादी ने जब बैंक में चैक लगाया तो बैंक में राशि नहीं होने से परिवादी को रूपये नहीं मिले और चैक बाउंस हो गया। परिवादी ने इसकी सूचना आरोपी को दी परंतु सूचना के बाद भी आरोपी ने रूपये नहीं दिये तो परिवादी ने आरोपी के विरूद्ध न्यायालय में केस लगा दिया न्यायालय में दोनो पक्षों की साक्ष्य होने के बाद तर्क सुनकर आरोपी गोविन्द राठौर बल्द तेजीलाल राठौर को परिवादी रवि नामदेव के उधार लिये पैसे नहीं देने और खाते में पैसा नहीं होने के बाद भी चैक जारी करने का दोषी मानते हुए 6 माह का कारावास व 2,27,625 रूपये क्षतिपूर्ति के रूप में दिये जाने का आदेश पारित किया मामले में परिवादी की ओर से पैरवी अधिवक्ता मनीष चौबे ने की।

नमूनें मिथ्याछाप होने की आशंका पर 13 लाख से अधिक मूल्य की कंपनी पैक्ड चावल अरहर दाल पोहा एवं भुना चना किया गया जब्त
दमोह। कलेक्टर मयंक अग्रवाल द्वारा दिए गए निर्देश पर डीओ खाद्य सुरक्षा प्रशासन राकेश अहिरवाल के मार्गदर्शन में खाद्य सुरक्षा एवं मानक अधिनियम 2006 के अंतर्गत खाद्य सुरक्षा अधिकारी माधवी बुधौलिया ने दमोह के ग्राम आम चौपरा स्थित मेसर्स अग्रवाल नारायण दास प्रो शुभम अगवाल के प्रतिष्ठान का औचक निरीक्षण किया । 

निरीक्षण कार्यवाही के दौरान परिसर से मस्त मलाई चावल चार इक्के अरहर दाल भुना चना एवं ओ के ब्रांड पोहा के नमूनें जांच हेतु लिए गए।  परिसर में संग्रहित 262ण्2 क्विंटल 26 22 टन कंपनी पैक्ड चावल अरहर दाल पोहा एवं भुना चना मूल्य 13 लाख 85 हजार 240 रुपए की राशि की सामग्री मिथ्याछाप होने की आशंका के आधार नियमानुसार जब्त किया गया ।
इन खाद्य पदार्थों के नमूनों को गुणवत्ता परीक्षण हेतु राज्य खाद्य परीक्षण प्रयोगशाला भेजा गया है। जांच रिपोर्ट प्राप्त होने पर नियमानुसार वैधानिक कार्यवाही की जाएगी। निरीक्षण के समय परिसर में कार्यरत कर्मचारियों के वार्षिक मेडिकल फिटनेस सर्टिफिकेट एवं परिसर में पेस्ट कंट्रोल सर्टिफिकेट मौके पर पाए गए हैं।

निवेशकों के हित में सेबी द्वारा उठाए गए कदमों पर सेमिनार आयोजित.. दमोह। कलेक्टर का कार्यालय, रानी दुर्गाबाती कम्पोजिट बिल्डिंग के मुख्य परिसर में भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) एवं नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड के तत्वाधान में संयुक्त रूप से निवेशक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिस में पुलिस विभाग के सभी वरिष्ठ अधिकारयों ने हिस्सा लिया। सेमिनार को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य निवेशकों के हित के लिए सेबी द्वारा उठाए गए कदमों को बताना एवं साथ ही साथ सही वित्तीय योजना बनाते हुए प्रतिभूतियों के बारे में लोगों को अवगत कराना था। कार्यक्रम का शुभारम्भ सेबी के श्री अभिषेक खंडेलवाल, द्वारा किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि सेबी के श्री अभिषेक खंडेलवाल ने जीवन के विभिन्न चरणों में बचत के विभिन्न तरीकों के साथ साथ निवेश के तरीकों के विषय में विस्तार से बताया। उन्होंने ये भी बताया कि सेबी के द्वारा निवेशकों के हितों का ध्यान रखते हुए नए दिशानिर्देश बनाए जा रहे हैं।
उन्होंने ये भी बताया कि प्रतिभूति बाजार में किसी भी मध्यस्थ जैसे एजेंट, दलाल, कंपनी, मर्चेंट बैंकर आदि द्वारा निवेशकों से धोखाधड़ी किये जाने पर सेबी ने बहुत ठोस कदम उठाए हैं। निवेशक स्कोर्स कि वेबसाइट पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। सेबी के द्वारा हाल ही में सारथी एप भी जारी किया गया है। जिसे डाउनलोड करके निवेशक सुरक्षित निवेश कर सकते हैं। भारत एक विकासशील देश के रूप में निरंतर आगे बढ़ रहा है। निर्यात, कृषि, एम् एस एम् ई, स्टार्ट अप जैसे कई क्षेत्रों में देश की अर्थव्यवस्था की स्थिति मजबूत हो रही है। यही सही समय है कि जब लोगों को प्रतिभूति बाजार के विषय में विस्तार से जानकारी मिले, ताकि लोग अपने हितों का ध्यान रखते हुए सही एवं सुरक्षित निवेश के तरीके की समझ सके और एक बेहतर वित्तीय प्रबंधन की ओर अग्रसर हो।
द्वितीय सत्र में नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड के श्री ओंकार आप्टे शेयर बाजार में स्टॉक एक्सचेंज की भूमिका के विषय में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने बताया कि किस प्रकार से मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में किस प्रकार से कंपनियों की रैंकिंग के आधार पर अंशो को सूचीबद्ध किया जाता है। निवेशकों को निवेश करने से पूर्व कंपनी की बैलेंस-शीट, पिछले वर्षों के प्रदर्शन एवं सेबी के मापदंडों को ध्यान में रखते हुए पंजीकृत एजेंट के द्वारा ही निवेश करना चाहिए।

Post a Comment

0 Comments