Ticker

6/recent/ticker-posts

नोहटा में दूसरे दिन हनुमान लीला की रंगारंग प्रस्तुति ने समां बांधा.. 22 जनवरी को हर घर मे दीपावली मनाएं, उत्सव मनाये-राज्यमंत्री श्री लोधी.. इधर अयोध्या प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व खजरी जलाशय में युवाओं ने दीपदान किया

नोहटा में हनुमान लीला की रंगारंग प्रस्तुति ने समां बांधा..

दमोह। अयोध्या में 22 जनवरी को श्रीराम लला की प्राण प्रतिष्ठा के पूर्व राज्य सरकार द्वारा चयनित स्थानों पर संस्कृति विभाग के माध्यम से श्रीराम कथा के विशिष्ट चरित्रो पर आधारित श्रीराम चरित मानस लीला समारोह आयोजन किए जा रहे है। इसी तारतम्य में नोहटा में दूसरे दिन हनुमान लीला की प्रस्तुति राजीव अयाची एवं समूहों द्वारा दी गई। प्रदेश के पर्यटन, संस्कृति, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने दीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

संस्कृतिपर्यटन राज्यमंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा आज से एक दिन बाद अयोध्या में श्रीराम मंदिर का शुभारंभ हो रहा हैं22 जनवरी को हर घर मे दीपावली मनाएंउत्सव मनाये। भगवान श्री राम के 14 वर्षो बाद अयोध्या लौटने के उपलक्ष्य में प्रदेश सहित विभिन्न जगहो पर लीला समारोह आयोजित किये जा रहे हैं। कार्यक्रम में हनुमान लीला के चरित्र का मंचन कर मनमोहक दृश्य दिखाए गए। कलाकारों द्वारा श्रीराम चरित लीला का मंचन सराहनीय रहा और दर्शकों ने भाव विभोर होकर उत्साह बढ़ाया। कार्यक्रम शुभारंभ के पूर्व कलाकारों सम्मान किया गया।

युवा नाट्य मंच दमोह के कलाकारों द्वारा श्री हनुमान लीला का मंचन ग्राम नोहटा में किया गया। यह लीला भगवान श्री हनुमान के जीवन चरित्र पर आधारित एक बहुत ही महत्वपूर्ण लीला है जिसमें भगवान श्री हनुमान  अलग-अलग रूप और पराक्रम का वर्णन किया गया है। 


इस लीला में हनुमान जी का चरित्र नयन खरेरावण का चरित्र अनिल खरेपार्वती का चरित्र अमृत जैनविभीषण का चरित्र हरिओम खरेसीता का चरित्र शिवानी बाल्मिकभगवान श्री राम का चरित्र अनुनय श्रीवास्तवलक्ष्मण का चरित्र ध्रुव रायपंकज चतुर्वेदीअलग-अलग चरित्रों में राजेश श्रीवास्तवकृष्णा गुप्ताहर्ष विश्वकर्माअभिनव खरेनैंसी रियाप्रियाअपूर्वआयुषीपीहू सहित अन्य कलाकारों ने किया। लगातार पिछले 5 दिनों से यह कलाकार मध्य प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में अपनी कला का प्रदर्शन कर रहे हैं। इस अवसर पर जनप्रतिनिधिग्रामीणजन मौजूद रहे। 

नोहटा में श्री रामचरित मानस लीला का शुभारंभ हुआ

 प्रदेश के संस्कृति, पर्यटन, धार्मिक न्यास एवं धर्मस्व राज्यमंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी के निर्देश पर नोहटा में संस्कृति विभाग के माध्यम से श्री राम कथा के विशिष्ट चरित्र पर आधारित श्री रामचरितमानस लीला का हुआ शुभारंभ। कलाकारों द्वारा श्री रामचरित लीला का मंचन सराहनीय और दर्शकों ने भाव विभोर होकर उत्साह बढ़ाया। वही मध्य प्रदेश के संस्कृति विभाग द्वारा रानी दुर्गावती की कर्मभूमि सिंग्रामपुर में पावन नगरी अयोध्या में श्री राम भगवान की प्राण प्रतिष्ठा के सुअवसर पर तीन दिवसीय सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया जा रहा है  इसी के तहत श्री रामलीला का मंचन किया गया। 


कार्यक्रम का शुभारंभ प्रदेश के पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री श्री धर्मेंद्र सिंह लोधी के मार्गदर्शन में सत्येंद्र सिंह लोधी भाजपा नेता रूपेश सेन, मुलायम चंद्र जैन,मंडल अध्यक्ष राजेश सिंघई गोलू साहू अजय राय अजय सोनकर सरपंच दीपक यादव जनपद सदस्य सिंग्रामपुर चोकी प्रभारी आलोक तिरपुडे अबधेश जैन निवेश जैन केवल जैन मुलायम जैन मुकेश राजू राय खड़क सिंह  अन्य जन प्रतिनिधियों की उपस्थिति में किया गया।  सफल मंचन के लिए वरिष्ठ रंग कर्मी श्री राजीव अयाची एवं उनकी टीम को गोलू साहू मुलायम चन्द जैन अजय राय बहुत बहुत  आभार व्यक्त किया गया।


खजरी जलाशय में युवाओं ने मिलकर दीपदान किया..


दमोह। 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान श्री राम की प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम अंतर्गत ग्राम खजरी में युवाओं ने मिलकर जलाशय में श्री रामचंद्र जी को ध्यान करते हुए दीपदान किया गया।

Post a Comment

0 Comments