Ticker

6/recent/ticker-posts

नोहटा जैन मंदिर से तीन प्राचीन जैन प्रतिमाएं चोरी करने वाले सीसीटीवी में हुए कैद.. इधर कुम्हारी में विवाह कप क्रिकेट टूर्नामेंट में धूमधाम से हुआ बिन मां की बेटी का विवाह.. 22 एवं 26 जनवरी को शराब क्रय विक्रय परिवहन प्रतिबंधित

नोहटा जैन मंदिर से तीन प्राचीन जैन प्रतिमाएं चोरी..
दमोह। जिले के नोहटा थाना अंतर्गत श्री पारसनाथ दिगंबर जैन मंदिर से बीती रात तीन प्राचीन प्रतिमाएं चोरी हो जाने का घटनाक्रम सामने आया है। चोरी की वारदात को अंजाम देकर भागते कुछ लोग सीसीटीवी में भी कैद हुए हैं लेकिन फिलहाल आरोपी पुलिस की पकड़ से दूर है। कड़ाके की ठंड के बीच में चोरों के निशाने पर दमोह के जैन मंदिर बने हुए हैं। पिछले दिनों तेजगढ़ के दो जैन मंदिरों में हुई चोरी का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि नोहटा के स्टार नगर स्थित जैन मंदिर के दरवाजों के ताले तोड़कर देर रात अंदर घुसे अज्ञात चोरों ने मंदिर की में रखी तीन प्राचीन प्रतिमाओं पर हाथ साफ कर दिया। 
हालांकि मंदिर जी मैं स्थापित सभी नई प्रतिमाएं जिसमे मूलनायक भगवान श्री पारसनाथ भगवान की प्रतिमा भी शामिल है को चोरों ने हाथ तक नही लगाया। लेकिन सिंहासन पर रखी अष्टधातु की तीन प्राचीन प्रतिमाओं को चोर ले गए। शनिवार सुबह पुजारी जब मंदिर पहुंची और ताले टूटे देखे तो उन्होंने समाज के लोगों को सूचना दी और फिर समाज के लोगों ने पुलिस थाना पहुंचकर पुलिस को सूचना दी इसके बाद पुलिस ने मौके पर पहुंचकर जांच कार्रवाई शुरू कर दी है आसपास के सीसीटीवी फुटेज में मंदिर में घुसकर चोरी करते आरोपी और बाहर निकलते आरोपी कैद हुए हैं जिनकी पतासाजी में पुलिस जुटी हुई है। उल्लेखनीय कि पिछले दिनों तेजगढ़ के दो जैन मंदिर में हुई चोरी के आरोपियों को पुलिस ने गढ़ाकोटा से पकड़ा था वहीं अब इस वारदात का पुलिस कब तक सुराग लगाकर आरोपियों को पकड़ पाती है इसका इंतजार है।

विवाह कप क्रिकेट टूर्नामेंट में बिन मां की बेटी का विवाह.. दमोह। जिला मुख्यालय से करीब 40 किलोमीटर दूर कुम्हारी ग्राम में आयोजित किया गया अनूठा विवाह  बनाम क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन अब पूरे क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। दरअसल यहां के लोगों ने जो क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया उसका नाम विवाह कब क्रिकेट टूर्नामेंट रखा गया तथा इसके फाइनल मुकाबले के दिन बिना माँ की एक गरीब कन्या का विवाह यहां पर धूमधाम से संपन्न कराया गया।

कुम्हारी गांव में हुए इस विवाह कप क्रिकेट टूर्नामेंट के अंतिम दिन फाइनल मुकाबले के दौरान जब एक टीम खेल चुकी थी उसके बाद धूमधाम के साथ मैदान पर बारात पहुंची। सैकड़ो की संख्या में गांव वाले उसमें शामिल हुए। सभी लोग दुल्हन को अपनी हथेली पर चलकर मंच पर ले गए। खेल मैदान में ही सारी रस्मों के साथ बेटी का विवाह संपन्न कराया।  बताया जा रहा है कि गरीब परिवार की बेटी रानू आदिवासी की मां का स्वर्गवास पूर्व में हो गया था। इसके बाद उसकी विवाह करने की जिम्मेदारी गांव के ही कुछ युवाओं ने उठाई थी और इसे पूरा करने के लिए उनके द्वारा विवाह कप क्रिकेट टूर्नामेंट का आयोजन किया गया। जिसमें आसपास के क्षेत्र के लोग भी शामिल हुए। सभी ने अपनी सहभागिता दर्ज कराई सहयोग दिया और धूमधाम से बिन मां की बेटी का विवाह समारोह पूर्वक संपन्न हुआ।
22 एवं 26 जनवरी को शुष्क दिवस घोषित..  दमोह। आयोध्या उत्तरप्रदेश में श्रीराम मंदिर में प्राणप्रतिष्ठा कार्यक्रम आयोजित हो रहा है। इस अवसर पर जिले के विभिन्न स्थानों पर बड़े कार्यक्रमए समारोह जुलूस व प्रभातफेरी आदि की संभावनाओं को देखते हुये 22 जनवरी 2024 तथा 26 जनवरी 2024 ;गणतंत्र दिवसद्ध को मध्यप्रदेश शासन द्वारा शुष्क दिवस घोषित करने के आदेश जारी किये गये है।
इसी तारतम्य में कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने जिले की फुटकर बिक्री की मदिरा दुकानों की निष्पादन व्यवस्था वर्ष 2023.24 की कंडिका क्रमांक 37 1 अनुसार 22 जनवरी 2024 को संपूर्ण दिवस एवं 26 जनवरी 2024 ;गणतंत्र दिवसद्ध के लिए शुष्क दिवस घोषित किया है। उन्होंने दमोह जिले के मदिरा के सभी फुटकर विक्रय केन्द्र यथा लायसेंस सीएफएल 1ए एफएल.2 बार एफण्एलण्.3 बार एवं भांग दुकान दमोह तथा थोक विक्रय केंन्द्र देशी मदिरा मद्यभाण्डागार दमोह एवं हटा को उक्त सम्पूर्ण दिवस के लिए बंद रखा जायेगा तथा मदिरा का क्रय.विक्रय व परिवहन पूर्णत प्रतिबंधित रहेगा।

Post a Comment

0 Comments