Ticker

6/recent/ticker-posts

दो दिन में ही एसपी का पदस्थापना आदेश बदला.. अब सुनील तिवारी होंगे दमोह के नए एसपी.. क्या राजनैतिक हस्तक्षेप के चलते तबादले के बाद पदस्थापना संशोधित..? इधर दमोह जिले की तीन जनपदों से जैन सीईओ की छुट्टी..

दो दिन में ही एसपी का पदस्थापना आदेश बदला..

 विधानसभा चुनाव की पूर्व बेला में पूरे मध्य प्रदेश में छोटे बड़े अधिकारियों के तबादले की झड़ी ने सावन की झड़ी को पीछे छोड़ दिया है वही तबादला आदेशों के साथ संशोधन आदेशों का भी दौर अनेक चर्चाओं के बाजार को सर गर्म किए हुए हैं फिलहाल हम यहां बात कर रहे हैं दमोह जिले में 2 दिन बाद ही एसपी के पदस्थापना आदेश के संशोधित हो जाने का। 
दमोह जिला केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के संसदीय क्षेत्र का केंद्र बिंदु है। ऐसे में उनकी मंशा के बिना प्रशासनिक गलियारों में पत्ते का भी हिलना मुश्किल कहा जाता है। इसके बावजूद कोई अधिकारी यदि उनकी मंशा को भापे बिना कार्य करता है तो उसे इसका खामियाजा कम से कम तबादले के रूप में तो भुगतना ही पड़ सकता है। यह बात दमोह एसपी रहे राकेश कुमार सिंह के 8 माह से कम समय में दमोह से तबादला के हालात से जोड़ते लोग नजर आ रहे हैं। वही अब राकेश कुमार सिंह की जगह दमोह में पदस्थ किए गए पन्ना एसपी धर्मराज मीणा का दमोह एसपी पदस्थापना आदेश 2 दिन बाद संशोधित हो जाने को भी चर्चाओं का बाजार गर्म है। 
मध्य प्रदेश के गृह विभाग द्वारा 31 जुलाई को प्रदेश के 34 आईपीएस अधिकारियों की तबादला सूची जारी की गई थी जिसमें दमोह एसपी राकेश कुमार सिंह को अपेक्षाकृत छोटे जिले सिवनी का एसपी बनाया गया था वही 2015 बैच के आईपीएस अधिकारी पन्ना एसपी धर्मराज मीणा को दमोह एसपी के रूप में पदस्थ किया गया था। श्री मीणा की गिनती प्रदेश के तेेजतर्रार आईपीएस अधिकारियों में होती थी। कुछ महीने पहले प्रधान मंत्री श्री मोदी पर टिप्पणी करने वाले पूर्व मंत्री राजा पटेरिया के खिलाफ त्वरित कार्रवाई की वजह से भी श्री मीणा चर्चाओं में रहे थे।
2 अगस्त को दमोह एसपी राकेश कुमार सिंह की जहा विदाई पार्टी चल रही थी वह उनकी जगह पर धर्मराज मीणा के दमोहः आगमन का इंतजार किया जा रहा था। लेकिन इसके पहले ही गृह विभाग का एक और संशोधित आदेश आ गया। जिसमें श्री धर्मराज मीणा को अब दमोह की जगह राजगढ़ का एसपी बना दिया गया है। मंदसौर में सेनानी 24 वी वाहिनी तथा एसपी नारकोटिक्स अतिरिक्त प्रभार में रहे 1995 बैच के आईपीएस सुनील तिवारी को दमोह एसपी के रूप में पदस्थ किया गया है।
अब सुनील तिवारी होंगे दमोह के नए एसपी..
2 दिन के अंतराल से दमोह एसपी के लिए दूसरा पद स्थापना आदेश इसलिए चर्चा का विषय है क्योंकि 8 माह से कम समय के अंतराल में राकेश कुमार सिंह के तबादले को लेकर भी उनके प्रति दमोह सांसद केंद्रीय मंत्री श्री प्रहलाद पटेल की नाराजगी को लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म था। इधर धर्मराज मीणा के दमोह पदस्थापना आदेश के संशोधन हो जाने की एक वजह उनके तेजतर्रार अधिकारी होने के साथ उनके द्वारा राजनैतिक हस्तक्षेप को पसंद नहीं किया जाना बताया जा रहा है वही राजगढ़ क्षेत्र से उनका पूर्व से जुड़ाव रहने की वजह से भी उनका तबादला आदेश संशोधित होना माना जा रहा है।
ऐसे में गृह विभाग ने दमोह के हालात को ध्यान में रखकर सीनियर सहनशील अधिकारी सुनील तिवारी को विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखकर दमोह के पुलिस कप्तान की कमान सौंपने का आदेश जारी किया है। जो यहां के राजनीतिक हस्तक्षेप भरे हालात को ध्यान में रखकर ठीक कहा जा सकता है। उल्लेखनीय की अनेक मौकों पर कुछ अधिकारियों को दमोह सांसद केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के अलावा पथरिया विधायक श्रीमती राम बाई सिंह परिहार की मंशा को नहीं भाव पाने की वजह से उनकी नाराजगी का शिकार हो चुके है। 
दमोह की तीन जनपदों से जैन सीईओ की छुट्टी..
तबादलों की बेला में जारी जनपद पंचायतों के सीईओ की तबादला सूची में दमोह जिले की तीन जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी प्रभावित हुए हैं खास बात यह है कि या तीनों अधिकारी जैन समाज से है। दमोह जनपद पंचायत के सीईओ विनोद जैन तथा बटियागढ़ जनपद सीईओ रानू जैन लंबे समय से जिले की विभिन्न जनपदों में पदस्थ रही है वहीं पटेरा जनपद के सीईओ ब्रतेश जैन को दमोह जिले में पदस्थ हुए ज्यादा वर्ष नहीं हुए थे। अगस्त के पहले दिन सामने आई जनपद सीओ की तबादला सूची में इन तीनों जैन अधिकारियों का जिले के बाहर तबादला कर दिया गया है दमोह जिला बटियागढ़ में नए सीईओ की पदस्थापना की गई है लेकिन पटेरा जनपद में फिलहाल किसी को भी पदस्थ नहीं किया गया है जो की चर्चा का विषय बना हुआ है।

Post a Comment

0 Comments