Ticker

6/recent/ticker-posts

कर्नाटक मैं जैन मुनि की हत्या के विरोध में दमोह में भारत बंद के साथ मौन जुलूस, ज्ञापन.. जबेरा, नोहटा, बनवार, लकलका, सोमखेड़ा, इमलिया, तारादेही, समनापुर, सर्रा, बकस्वाहा, बम्होरी, बाजना में भी प्रतिष्ठान बंद रखकर ज्ञापन सौपें..

 कर्नाटक मैं जैन मुनि की हत्या के विरोध में मौन जुलूस..

दमोह। विगत दिनों कर्नाटक में हुई मुनि काम कुमार नंदी की जघन्य हत्या के विरोध में आज भारत बंद सहित दमोह बंद का भी व्यापक असर देखा गया। सुबह से ही जैन समाज सहित अन्य समाजों के भी प्रतिष्ठान बंद पाए गए मुनि हत्या के विरोध में यह प्रदर्शन केवल जैन समाज तक सीमित नहीं रहा अपितु सर्व समाज ने इस आहुति में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।
इस दौरान नगर के गांधी चौक परिसर से शुरू हुई विशाल अहिंसा रैली घंटाघर अस्पताल चौराहा कीर्ति स्तंभ जेल परिसर होते हुए कलेक्ट्रेट तक पहुंची इस दौरान जैन समाज के साथ-साथ अन्य समाजों के प्रतिनिधि भी साथ में चल रहे थे महिलाओं के हाथ में आक्रोश भरी तख्तियां देखी जा रही थी। जो कर्नाटक सरकार को चेतावनी दे रही थी कि हम अहिंसा के उपासक जरूर हैं किंतु कायर नहीं। इस मामले पर अगर सख्त कार्यवाही नहीं हुई तो यही अहिंसक समाज आगे चलकर रौद्र रूप धारण कर सकती है।
 रैली का समापन कलेक्ट्रेट पहुंचकर हुआ जहां सकल जैन समाज के साथ विश्व हिंदू परिषद बजरंग दल व संगठनों ने महामहिम राष्ट्रपति महोदय के नाम ज्ञापन सौंपा।इस अवसर पर जैन पंचायत के अध्यक्ष सुधीर सिंघई ओजस्विनी कॉलेज की कुलाधिपति सुधा मलैया विधायक अजय टंडन, सिद्धार्थ मलैया, जिला कांग्रेस अध्यक्ष रतन चंद जैन सहित विभिन्न महिला मंडल एवं अनेक सामाजिक संगठनों की उपस्थिति रही।
 
 जैन मुनि की हत्या के विरोध में जबेरा में ज्ञापन
दमोह। कर्नाटक में जैन मुनि कामकुमार नंदी के हत्यारों पर अभी तक कार्रवाई न होने  पूज्य मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज के आव्हान पर जबेरा नगर भी बंद रहा।  इसी क्रम में जबेरा बंद एवं विरोध प्रदर्शन किया गया।दिगंबर जैन मंदिर से एक विशाल रैली निकल गई जो ग्राम के प्रमुख मार्गो से होते हुए बस स्टैंड पहुंची रास्ते भर धर्म प्रेम बांधो द्वारा हथियारों को फांसी दो गूंजते रहे विरोध प्रदर्शन रैली के पश्चात एक सभा का आयोजन किया गया कार्यक्रम का सफल संचालन राजेश जैन द्वारा  किया गया  सभा के पश्चात जबेरा तहसीलदार को ज्ञापन सोपा गया
विरोध प्रदर्शन रैली में मुख्य रूप से  जबेरा जनपद उपाध्यक्ष डॉ सुजान सिंह जिला सदस्य रजनी ठाकुर जी राजा सेठ चोपड़ा डॉ अश्वनी नामदेव सुभाष जैन मिट्ठू सिंघई डॉ हुकम चंद जैन डॉ मनोज जैन संगठन के ब्लॉक उपाध्यक्ष लाखन सिंह जी सहित सभी की उपस्थिति रही सभी ने दोषियों पर कार्यवाही की मांग की एवं भगवती मानव कल्याण संगठन के जिला अध्यक्ष डॉ सुजान सिंह जी ने धर्म रक्षा के लिए भगवती मानव कल्याण  संगठन हमेशा आपके साथ है कार्यवाही ना होने पर आगे भी विरोध प्रदर्शन किया जाएगा।
व्यापारियों ने अपने प्रतिष्ठान पूर्णतया बंद रखे
 नोहटा एवं बनवार में सकल जैन समाज के सभी सदस्य जैन मंदिरों में एकत्रित हुए और मौन जुलूस निकालते हुए तहसील, उप तहसील एवं पुलिस थाना पहुंचे। जहाँ राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री एवं राज्यपाल सहित कर्नाटक के मुख्यमंत्री के नाम ज्ञापन देकर कर्नाटक के बेलगाम में जैनाचार्य कामकुमार नंदी की निर्मम हत्या के विरोध में आक्रोश जताया गया।  
मौन जुलूस के आगे बैनर लेकर चल रहे समाज के लोग जैन संतों की सुरक्षा संबंधी नारे लगाते चल रहे थे। मौन जुलूस में बड़ी संख्या में समाज की महिलाओं ने भी भागीदारी निभाई। जैन समाज ने बनवार में पटवारी एवं नोहटा में थाना प्रभारी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा। इसमें आरोपियों की गिरफ्तारी, हत्या की साजिश में शामिल लोगों को फांसी की सजा देने की मांग की गई। साथ ही जैन संत एवं तीर्थों की सुरक्षा की मांग की सहित राष्ट्रपति से जैन संतों और साध्वियों के विहार के समय उचित सुरक्षा मुहैया कराने के निर्देश सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों को देने की मांग की गई। इस दौरान बड़ी संख्या में जैन समाज के लोग मौजूद रहे।
समस्त दिगंबर जैन समाज लकलका सोमखेड़ा इमलिया..कर्नाटक प्रांत में जैन मुनि आचार्य की निर्मम हत्या के विरोध में सकल दिगंबर जैन समाज लकलका सोमखेड़ा इमलिया के द्वारा इमलिया चौकी प्रभारी आनंद अहिरवार को ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें अपराधियों को कड़ी से कड़ी सजा दी जाए का उल्लेख किया है।
20 जुलाई 2023 को लकलका के जैन समाज की सभी दुकानें बंद रहीं और सभी के द्वारा मौन जूलूस निकालकर विरोध प्रर्दशन दर्शन किया ।
जैन मुनि काम कुमार नंदी जी एवं जैन तीर्थ पर अवैध कब्जा के विरोध में आज दिनांक 20 जुलाई 2023 दिन गुरुवार को लकलका जैन समाज का महाबंध के आवाहन पर सभी का सहयोग मिला और आने वाले समय में इस प्रकार के कृत्य ना हो और मुनियों को शासन प्रशासन के द्वारा सुरक्षा प्रदान की जाए यह आशा समस्त जैन समाज आपसे अपेक्षा करता है 
तारादेही थाना प्रभारी को राष्ट्रपति के नाम ज्ञापन सौंपा गया.. कर्नाटक में जैन मुनि की हत्या के विरोध में सकल जैन समाज की ओर से गुरुवार सुबह तारादेही ग्राम में विरोध जुलूस निकाला गया। समाज ने सरकार को चेताया कि उनके मौन को कमजोरी नहीं समझा जाए। अहिंसा के मार्ग पर चलने वाले जैन साधुओं की सुरक्षा सुनिश्चित हो। 
मौन जुलूस के अलावा दुकानें भी दोपहर तक बंद रखी गई। तारादेही, समनापुर, सर्रा जैन समाज दुआरा ग्राम तारादेही में मौन जुलूस निकाल कर थाना प्रभारी को राष्ट्रपति महोदय जी के नाम ज्ञापन सौंपा गया जलूस श्री शांतिनाथ जैन मंदिर से शुरु हुआ जिसमें समाज के प्रतिनिधियों ने पुरजोर विरोध किया।
आज फिर बकस्वाहा बंद कर सौंपा ज्ञापन..
बकस्वाहा (छतरपुर) कर्नाटक में चातुर्मास कर रहे जैन धर्म समाज के प्रसिद्ध महान तपस्वी दिगंबर जैन संत आचार्य श्री 108 काम कुमार नंदी जी मुनि महाराज की 5 जुलाई को हुई निर्मम हत्या से आक्रोशित जैन समाज ने 20 जुलाई को भारत बंद के अंतर्गत बकस्वाहा बंद कर महामहिम राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री भारत सरकार तथा कर्नाटक व मप्र के राज्यपाल व मुख्यमंत्री के नाम लिखे 6 सूत्रीय मांग पत्र ज्ञापन को यहां के तहसीलदार व थाना प्रभारी को पुनः सौंपा गया। 
यहां स्मरण रहे कि पिछली 14 जुलाई को भी बकस्वाहा बंद कर रैली प्रदर्शन कर ज्ञापन सौंपा गया था। बकस्वाहा नगर के साथ ही तहसील अंतर्गत ग्राम बम्होरी, मडदेवरा, बाजना, दरगुवां ,सुनवाहा, निवार  नैनागिरि तथा मझगुवांघाटी आदि की जैन समाज व ग्रामवासियों, जनप्रतिनिधियों, संस्था समितियों के प्रतिनिधियों ने भी बंद के आह्वान का समर्थन करते हुए चौवीस घंटे के लिए बंद कर ग्राम की प्रमुख गलियों में रैली प्रदर्शन नारेबाजी कर विरोध जताया और मांगों के निराकरण की मांग की और मांगों निराकरण समय रहते नहीं किया गया तो उग्र जन आन्दोलन की चेतावनी दी।
ज्ञापन में कहा गया है कि धर्म, धर्मायतन एवं धर्मगुरु भी आज देश में सुरक्षित नहीं हैं ,कर्नाटक के बिलगाम /चिक्कोड़ी क्षेत्र में चातुर्मास कर रहे जैनाचार्य श्री कामकुमार नंदी जी महाराज की निर्ममता पूर्ण वीभत्स हत्या कर शरीर के टुकड़े-टुकड़े कर नलकूप में डालने की घटना से पूरा देश ही नहीं अपितु विश्व सहम गया है । राष्ट्रीय चैनल एवं अधिकांश बड़े नेता तथा सरकार मौन होने पर प्रश्नचिन्ह लग हुआ है। स्वतंत्र भारत के सबसे जघन्य हत्याकांड में कर्नाटक के गौरवशाली इतिहास पर एक काला धब्बा लगा दिया है। संपूर्ण विश्व का जैन समाज इस बर्बर घटना से बेहद दुखी होकर सदमे में है और आक्रोशित भी है कि कैसे अपने पूज्य साधुओं की सुरक्षा कर सके ? 
इस बर्बर हत्याकांड से अत्यंत दुखी होकर विरोध की कड़ी में 20 जुलाई को भारत बंद के आह्वान पर बकस्वाहा सहित तहसील क्षेत्र के ग्रामीण अंचलों में बंद कर जैन व जैनेत्तर समाज, जनप्रतिनिधि ,संस्थाओं के प्रतिनिधि सड़कों पर उतर कर अपना आक्रोश विरोध जताया ।
सौपे गये 6 सूत्रीय ज्ञापन मे मांग की गई कि उक्त जैनाचार्य राष्ट्रसंत की बर्बर हत्याकांड की सीबीआई जांच कराई जाय । स्पेशल पुलिस टास्क फोर्स के माध्यम से गंभीरता पूर्वक जांच कराकर शेष सभी शामिल अपराधियों को तुरंत गिरफ्तार करवाया जाए । ऐसे दुर्दांत अपराधियों के खिलाफ सरकार 5 - 6 सप्ताह के अंदर चार्जशीट दाखिल कराएं । फास्ट ट्रेक कोर्ट के माध्यम से अपराधियों पर मुकदमा चलवा कर उन्हें शीघ्र मृत्युदंड की सजा दिलाई जाए । सिर्फ कर्नाटक ,महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश व मध्यप्रदेश में ही नहीं अपितु संपूर्ण देश में यह अध्यादेश लागू किया जाए कि जहां कहीं दिगंबर व श्वेतांबर जैन साधु संत पद बिहार व विचरण व विश्राम करें उनकी सुरक्षा की कड़ी व्यवस्था पुलिस प्रशासन द्वारा कराई जावे  एवं जैन धर्म, श्रमण ,तीर्थों व समाज के संरक्षण के लिए सभी राज्यों मे अल्पसंख्यक आयोगों में जैन सदस्य नियुक्त किया जाय और कल्याण बोर्ड का गठन किया जाय।
 

Post a Comment

0 Comments