Ticker

6/recent/ticker-posts

राजधानी भोपाल कै माखनलाल यूनिवर्सिटी में मनाया गया मॉडल जी 20 यूथ सम्मिट 2023.. इधर एकलव्य विश्वविद्यालय के सात दिवसीय NSS शिविर का ग्रामीणों को लाडली बहना योजना की जानकारी के साथ समापन..

 स्टूडेंट्स फॉर डेवलपमेंट और थिंक इंडिया कार्यक्रम संपन्न

भोपाल। माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं संचार विश्वविद्यालय में आज 27 मार्च को जी-20 से प्रेरित हो कर कार्यक्रम स्टूडेंट्स फॉर डेवलपमेंट और थिंक इंडिया के द्वारा आयोजित किया गया। सतत विकास, हरित अर्थ व्यवस्था व ऊर्जा संक्रमण विषय पर आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ गणेश शंकर विद्यार्थी सभागार में हॉस्ट अश्मिता त्रिपाठी के साथ अतिथि मुदित शेजवार, डॉ प्रदीप श्रीवास्तव, विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार डॉ अविनाश बजाई, थिंक इंडिया के एस.सी निर्विकल्प शुक्ला और स्टूडेंट्स फॉर डेवलपमेंट के अध्यक्षा पंकज सिंह धामी ने दीप प्रज्वलन से किया।

उसके बाद तुलसी और मोमेंटो  देकर उनका स्वागत किया गया, कुलपति के. जी सुरेश सर के मैसेज के साथ कार्यक्रम शुरू किया। अतिथियों ने सतत विकास, प्राकृतिक समस्या, प्रकृति में बदलाव, आपदा प्रबंधन, स्वास्थ्य, आर्थिक नुकसान, खाद्य संकट,नियमन का अभाव, प्रवर्तन की कमी, प्रवास, ग्रीनहाउस, समुद्र तल से वृद्धि, बर्फ का पिघलना, द्वीप का गायब होना,अत्यधिक शोषण, ग्लोबल वार्मिंग, ओज़ोन मे होल, जैविक खेती के बारे में बात की और कहा हमे विकास योजना में सुधार, जलवायु परिवर्तन को अपनाने, आपदा से बचना सिखने, स्थानीय समुदाय के बंधन को मजबूत करने की जरूरत है।भू-राजनैतिक विभाजन होने के बावजूद "पृथ्वी एक इकाई है, पृथ्वी एक पारिस्थितिकी तंत्र है और हम मिलकर इसे बचाने की ताकत रखते हैं।

संकृतिक गान विश्वविद्यालय के बच्चों के द्वारा प्रस्तुत किया गया। कार्यक्रम का दूसरा भाग एजेंडा चर्चा समिति और क्राइसिस मैनेजमेंट वाद-विवाद एडमिन ब्लॉक में संपन्न हुआ। प्रतिनिधियों (delegates) ने विदेश मंत्री और प्रधानमंत्री /राष्ट्रपति के रूप में हिस्सा लिया, और मुद्रा स्फ़ीति (inflation), सौर ऊर्जा, पवन ऊर्जा,प्राकृतिक परिवर्तन, प्रदूषण,परमाणु ऊर्जा,नवीकरणीय ऊर्जा,परिपत्र अर्थव्यवस्था,सतत विकास ,कार्बन जीरो, वनों की कटाई, प्लास्टिक के बारे में चर्चा की। अंत में समापन समारोह को राघव जी ने हॉस्ट किया और अतिथियों तथा विकास सर ने धन्यावाद स्पीच दी। कार्यक्रम का संस्कृतिक नृत्य के साथ समापन किया गया।

एकलव्य विश्वविद्यालय के NSS शिविर का समापन

दमोह। एकलव्य विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई द्वारा बरबासा गाँव में सात दिवसीय शिविर का शुभारंभ कुलाधिपति डॉ. सुधा मलैया, प्रति कुलाधिपति श्रीमती पूजा मलैया एवम श्रीमती रति मलैया के मार्गदर्शन में कुलपति प्रोफेसर डॉ. पवन कुमार जैन एवम कुलसचिव डॉ. प्रफुल्ल शर्मा के निर्देशन में हुआ था,जिसका समापन 26 मार् को किया गया। इस अवसर पर बरबासा सरपंच श्रीमान लीला गौड़ के सहयोग से पंचायत भवन में निवास एवम गाँव में विभिन्न कार्यक्रम करने में सहयोग प्रदान किया गया।

इस सात दिवसीय विशेष शिविर में स्वयं सेवकों ने गाँव का भ्रमण कर स्वच्छता जागरूकता के साथ ही शासन के द्वारा चलाई जा रही लाड़ली बहना योजना के बारे में जानकारी प्रदान किया गया और यह बताया गया कि इसका लाभ लेने के लिए समग्र केवाईसी होना अत्यंत आवश्यक है और यह शासन द्वारा निःशुल्क सुविधा दी गयी है। 
इसी बीच स्वंय सेवकों ने छपरट स्थित गौशाला का भ्रमण कर गौ वंश के रख रखाव एवम मानव जीवन में उसकी उपयोगिता को समझा गया।इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना अधिकारी डॉ.हृदय नारायण तिवारी, डॉ. सुधीर गौतम, श्रीमती ज्योति कुर्मी, सुश्री उमा भारती के साथ ही स्वयं सेवकों में हेमेंद्र रैकवार,पुष्पेंद्र अहिरवार, वृंदावन कुशवाहा,भागीरथ कुशवाहा,कोमल लोधी, मयंक, विकास, सलोनी दुगाया, जया पटेल एवम अनामिका तिवारी की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments