Ticker

6/recent/ticker-posts

संगीत नाटक अकादेमी में भारत की कला और संस्कृति के बीज-विचारों पर आयोजित तीन दिवसीय संगोष्ठी का समापन.. हमारी संस्कृति को पतन से बचाने की आवश्यकता- संध्या पुरेचा

कला और संस्कृति के बीज-विचारों पर संगोष्ठी आयोजित

नई दिल्ली, 10 अक्टूबर।  संगीत नाटक अकादेमी, राष्ट्रीय संगीत, नृत्य और नाटक अकादेमी में 7 से 9 अक्टूबर, 2022 तक 'बीजा-द सीड' शीर्षक से तीन दिवसीय संगोष्ठी का आज समापन हो गया। जिसको कुचिपुड़ी नृत्य की प्रख्यात गुरू स्वप्नसुंदरी ने क्यूरेट और परिकल्पित करने का प्रयास किया। जिसमें भारत में स्वदेशी सामाजिक समुदायों के विश्वास-प्रणालियों और अनुष्ठान कलाओं ने कलात्मक परंपराओं में मौलिक अवधारणाओं और बीज-विचारों का योगदान दिया है, जो अंततः अपने क्षेत्रों में विकसित किया।

स्वप्नसुंदरी के अनुसार, "कला सहज अभिव्यक्ति के रूप में शुरू होती है और प्रतीकात्मक मूल्य प्राप्त करने के बाद एक अनुष्ठान का रूप लेती है। सामुदायिक जीवन में, ऐसे अनुष्ठानों का महत्व होता है क्योंकि वे उस समुदाय की आस्था और विश्वास को दर्शाते हैं। बीजा- बीज, इस प्रकार भारत में विभिन्न क्षेत्रों की सामुदायिक सांस्कृतिक प्रथाओं और अनुष्ठान परंपराओं पर केंद्रित है। चूंकि यह विषय अपने दायरे और दायरे में व्यापक और गहरा दोनों है, इसलिए हमने प्रत्येक वक्ता को अपनी प्रस्तुति देने के लिए किसी भी प्रारूप के विकल्प की पेशकश की है।”

बीजा का पहला दिन - बीज की शुरुआत दीपों के शुभ प्रकाश से हुई; इसके बाद श्रीमती उमा नंदूरी, जेएस, संस्कृति मंत्रालय, श्रीमती लीला वेंकटरमन, प्रख्यात नृत्य समीक्षक और लेखिका, श्रीमती मंजरी सिन्हा, प्रशंसित संगीत और नृत्य समीक्षक, और अन्य की विशिष्ट उपस्थिति में श्रीमती स्वप्नसुंदरी द्वारा मुख्य भाषण दिया गया; इसके बाद मालविका अरोड़ा द्वारा संगोष्ठी की अवधारणा पर एक नृत्य प्रस्तुति दी गई।

सांस्कृतिक नृविज्ञान, नृत्य-नृवंशविज्ञान और नृत्य, संगीत, इतिहास, धर्म, रंगमंच, दृश्य कला आदि के रूपों के नवजात पहलुओं के अनुसंधान के क्षेत्र में काम करने वाले कई शोध विद्वानों और प्रदर्शनकारी कलाकारों ने अपने पत्र प्रस्तुत किए। श्रीमती कलामंडलम कृष्णेंदु ने कुटियाट्टम के दृष्टिकोण से बीजा की अवधारणा पर व्याख्यान-प्रदर्शन दिया। डॉ राम शंकर उरांव ने वनवासी सामाजिक समुदायों और वैदिक लोगों की संस्कृतियों में एकरूपता और संगम पर बात की; जबकि डॉ. डी. सत्यनारायण ने तेलंगाना पर विशेष ध्यान देने के साथ दक्षिणापथ के समुदायों की कलाओं में कथात्मक गाथागीतों का पता लगाया।

बीज बीज के दूसरे दिन श्री विरल शुक्ल ने सौराष्ट्र में लोक कथाओं के बीज पर एक भावपूर्ण भाषण दिया। इसके बाद अमीबी के उपचार प्रदर्शन पर डॉ एन प्रेमचंद का जीवंत व्याख्यान-प्रदर्शन हुआ। डॉ अंजना पुरी ने थिएटर प्रैक्टिस में आवाज-शरीर के संबंध पर प्रकाश डाला। नाट्यशास्त्र और विभिन्न कला रूपों में अध्यात्म के बीज की बात करते हुए, संगीत नाटक अकादमी की अध्यक्ष डॉ संध्या पुरेचा ने हमारी संस्कृति को पतन और पतन से बचाने की आवश्यकता को दोहराया।

बीजा - बीज संगोष्ठी सत्र के अंतिम दिन, श्री प्रकाश खंडगे ने खंडोबा, येल्लम्मा और रेणुका देवी देवताओं के इर्द-गिर्द हीरो पत्थरों और पंथ पूजा पर प्रकाश डाला। श्री शिवंकर पाठक ने वेदों में निहित ज्ञान के विभिन्न रूपों के बीज की ओर ध्यान आकर्षित किया। श्रीमती स्वप्नसुंदरी ने गर्भोप निषद के कुछ हिस्सों को पढ़ा, जिसके बारे में उनका तर्क था कि यह कुचिपुड़ी में एक पारंपरिक टुकड़ा गोला कलापम के पीछे की प्रेरणा थी, जो एक इंसान के जन्म के पूर्व के विकास से संबंधित है।

श्रीमती शगुन भूटानी ने बताया कि कैसे छऊ उसी जीवन-शक्ति से आकर्षित होते हैं जो सृजित दुनिया में सभी रूपों को जीवंत करती है। श्री वी.वी. रमानी ने दर्शकों को स्वदेशी कलात्मक अभिव्यक्ति और उत्तर-आधुनिक कोलाज कला के बीच के जुड़ाव पर पुनर्विचार करने के लिए प्रेरित किया। स्वप्नसुंदरी के समापन भाषण के साथ संगोष्ठी का समापन हुआ। जिसमें श्री एच.एस. शिव प्रकाश, और श्री अनीश पी. राजन, प्रभारी सचिव, संगीत नाटक अकादमी द्वारा सभी का धन्यवाद किया गया। रजनीकांत हिन्द की रिपोर्ट

 

Post a Comment

0 Comments