Ticker

6/recent/ticker-posts

होलसेल पटाखा व्यापारियों पर जीएसटी की वक्र दृष्टि.. भोपाल के बाद जबलपुर में भी जीएसटी की जांच कार्रवाई से हड़कंप.. कुछ व्यापारियों ने कार्रवाई पर आपत्ति जताई.. छोटे शहरों में भी जीएसटी जांच की संभावना से.. फटाका कारोवारी स्टाक व बिलों को लेकर सर्तक..

 होलसेल पटाखा मार्केट में जीएसटी बिलो की जांच

भोपाल/जबलपुर। दीपावली के अवसर पर मध्यप्रदेश में आतिशबाजी फटाका का होलसेल कारोबार हर साल करोड़ों में पहुंचता है दक्षिण भारत से आने वाली पटाखों की खेप के अलावा चाइनीस पटाखे छोटे बड़े शहरों से लेकर गांव देहात में दुकानों पर सजना शुरू हो गए हैं वहीं जीएसटी के अधिकारियों ने भी सक्रियता दर्ज कराते हुए फटाका के होलसेल कारोबारियों पर दविश देना शुरू कर दी है। भोपाल के बाद अब जबलपुर से भी जीएसटी टीम की पटाखा व्यापारियों पर जांच कार्रवाई की तस्वीरें सामने आई है हालांकि यह खुलासा नहीं हो सका है कि कितने की टैक्स चोरी पकड़ी गई लेकिन बड़ी गड़बड़ी और टैक्स चोरी की संभावना जानकार जता रहे हैं।

 हलालपुर होलसेल पटाखा मार्केट में हड़कंप
भोपाल के हलालपुर पटाखा मार्केट पहुंची जीएसटी की टीम ने बुधवार शाम जहां पर संचालित दर्जनभर से अधिक पटाखा दुकानों पर देर तक जांच कार्यवाही करते हुए फटाका बिलों के साथ स्टाक की जांच करते हुए क्या पता लगाने की कोशिश की जीएसटी चुकाया गया है अथवा नहीं। देर तक चली जांच कार्रवाई के दौरान अनेक व्यापारी जहां नाराजगी जताते आपत्ति दर्ज कराते हुए भी नजर आए वही अधिकारी जांच में जुटे रहे।

 दुकानों के अलावा होलसेल व्यापारियों के गोदाम को भी चेक किया जाने की बात अधिकारी करते नजर आए। हालांकि यहां से जीएसटी की कितनी चोरी पकड़ी गई कितनी वसूली और क्या कार्रवाई की गई इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है लेकिन उम्मीद की जा रही है कि इस मामले में गुरुवार को जीएसटी अधिकारियों का अधिकृत बयान सामने आ सकता है।

जबलपुर में स्टेट जीएसटी की अलग-अलग जांच
 जबलपुर में स्टेट जीएसटी के अलग-अलग टीमों के द्वारा बुधवार शाम शहर के अलग-अलग स्थानों पर होलसेल पटाखा दुकानों पर जीएसटी को लेकर जांच कार्यवाही की गई इस दौरान पटाखों के बिलों के अलावा स्टॉक की भी जांच की गई। बताया जा रहा है कि जबलपुर में भी दर्जन भर से अधिक पटाखा व्यापारियों के यहां बारीकी से हटा का स्टॉक बिल एवं जीएसटी की जांच की गई है। यहां पर भी रात तक कार्रवाई जारी रहेगी वजह से यह साफ नहीं हो सका था कि किस व्यापारी के यहां पर क्या गड़बड़ी पाई गई है गुरुवार को इस जांच कार्रवाई को लेकर अधिकृत बयान और जानकारी सामने आने की उम्मीद जताई जा रही है।
 प्रथम दृष्टया माना जा रहा है कि फटाका बिलों की तुलना में स्टॉक अधिक पाए जाने जीएसटी की गड़बड़ी किए जाने के हालात सामने आए हैं वहीं क्या जुर्माने की कार्रवाई की गई है इसकी जानकारी अभी बाकी। भोपाल जबलपुर मैं होलसेल पटाखा व्यवसायियों के यहां जीएसटी की जांच कार्यवाही से छोटे छोटे शहरों के फटाका व्यवसाई पहले से अलर्ट हो गए हैं वही जिला स्तर पर जीएसटी की टीमें इनके पास जांच कार्रवाई करने कब पहुंचती है उसका इंतजार किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments