Ticker

6/recent/ticker-posts

जिला पंचायत की स्थाई समितियों के चुनाव निर्विरोध संपन्न.. माड़नखेड़ा की तीन एकड़ भूमि अतिक्रमण से मुक्त कराई.. मुख्यमंत्री जन कल्याण अनुग्रह सहायता योजनांर्तगत.. 345 करोड़ 59 लाख सिंगल क्लिक से वितरित.. पटना कुम्हारी में पात्रता अुनसार लाभ देने के प्रयास.. कलेक्टर

  जिपं की सात स्थाई समितियों के निर्विरोध चुनाव   

 दमोह। जिला पंचायत की 7 स्थाई समितियों का चुनाव बुधवार दोपहर निर्विरोध संपन्न हुआ। जिसमें सात में से छह समितियां महिला जनप्रतिनिधियों के नाम रही हैं

शिक्षा समिति-श्रीमती मंजू धर्मेंद्र कटारे,संचार समिति-श्रीमती रजनी कमलेश ठाकुर, महिला बाल विकास एवं स्वास्थ्य समिति-श्रीमती उर्मिला बलराम पटेल, क्रषि समिति-मनीष तंतुवाए, सहकारिता एवं उद्योग समिति-श्रीमती बबीता कौशल पोर्ते,जैव विविधता समिति-श्रीमती जानकी चंद्रभान सिंह,वन समिति-श्रीमती अशोक रानी/आसाराम निर्विरोध मनोनीत हुई हैं।

माडनखेड़ा की तीन एकड़ भूमी अतिक्रमण से मुक्त कराई

दमोह। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य के दिए निर्देश पर नायब तहसीलदार विजय साहू ने आरोग्य केंद्र माडनखेड़ा और उसके आसपास का 3 एकड़ भूमि अतिक्रमण से आज मुक्त कराई हैं। 

ज्ञात हो कि मुख्यमंत्री जन सेवा शिविर के दौरान कलेक्टर क्षेत्र पर पहुंचे थे। यहां पर शिकायत सामने आने पर कलेक्टर ने त्वरित रूप से अतिक्रमण हटाने के लिए नायब तहसीलदार विजय साहू को निर्देशित किया था। आज श्री साहू द्वारा आरोग्य केंद्र और शासकीय भूमि पर जितने भी अतिक्रमण थे सभी को अतिक्रमण मुक्त कर दिया है और सरपंच को यहां पर मार्ग बनाने के लिए कहा है।

 15948 श्रमिक परिवारों को अनुग्रह सहायता वितरित
दमोह।  हर कदम पर श्रमिकों की मदद मुख्यमंत्री जी द्वारा मुख्यमंत्री जन.कल्याण ;संबल 2ण्0द्ध योजना मप्र भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मंडल की अनुग्रह सहायता योजनांर्तगत आज 15948 श्रमिक परिवारों को 345 करोड़ 59 लाख की अनुग्रह सहायता का सिंगल क्लिक से वितरण कार्यक्रम रायसेन में आयोजित किया गया। इस मौके पर दमोह जनपद में आयोजित कार्यक्रम में कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य द्वारा शासन की योजनाओं के बारे में लोगों को जानकारी दी गई और अधिकारियों को आवश्यक दिशा.निर्देश दिये गये।

 कार्यक्रम का सीधा प्रसारण दमोह जनपद पंचायत में देखा व सुना गया जिसमें कलेक्टर एसण्कृष्ण चैतन्य जनपद पंचायत अध्यक्ष प्रीति कमल ठाकुर जिला पंचायत सीईओ अजय श्रीवास्तवए सीएमओ नगरपालिका भैया लाल सिंह सीईओ जनपद विनोद कुमार जैन नगर पालिका हिंडोरिया सीएमओ संजय बाल्मीकि सहायक यंत्री रंजीता सिंह और भी सम्बंधित अधिकारी गण और ग्रामीण जन मौजूद रहे।
पात्रता अुनसार लाभ देने के प्रयास प्रशासन द्वारा किये गये.. कलेक्टर
दमोह। कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य ने बताया दमोह जिले के पटेरा ब्लाक की ग्राम पंचायत पटना कुम्हारी का यह मामला ढाई महीने पहले सामने आया था उसी समय उस मामले को संज्ञान में लिया गया थाए परिवार की पात्रता अुनसार जो.जो लाभ दिये जाने थेए उन्हें देने के प्रयास प्रशासन द्वारा किये गये है। परिवार की वृद्ध महिला को कल्याणी पेंशन योजना के तहत स्वीकृति प्रदान की गई है जिससे उन्हें पेंशन प्राप्त हो रही है। दो दिव्यांग बच्चो को भी दिव्यांग पेंशन योजना के तहत स्वीकृति अगस्त में की गई है। परिवार के आधार कार्ड भी नहीं बने थे और ना ही बैंक खाते खुले थेए ग्राम पंचायत द्वारा परिजनों की मेडीकल बोर्ड द्वारा जाँच उपरांत आधार कार्ड का काम और बैंक खाता खुलवाने का काम किया गया है। इसके पश्चात उन्हें दिव्यांगता पेंशन की पात्रता दी गई है। इनकी पात्रता पर्ची की आईण्डीण् भी बन चुकी है। महिला की आईडी में समस्या होने के कारण ऑनलाईन राशन वितरण नहीं होने की जानकारी जेण्एसण्ओण् से भी ली गई है और उन्हें निर्देश भी दिये गये है उनकी पात्रता अनुसार राशन दिया जा रहा हैए यह जानकारी प्राप्त हुई है।

 कलेक्टर श्री चैतन्य ने बताया परिजन डीडीआरसी में भी आये थे उनकी डीडीआरसी में जॉच करने के पश्चात दो व्हीलचेयर भी उपलब्ध कराई गई है। इसके अलावा उनकी यदि शिक्षा की कोई पात्रता है तो उन्हें विशेष आवश्यकता  के आधार पर लाभ देने की कोशिश की जा रही है। कलेक्टर ने बताया परिवार में एक सदस्य की मृत्यु की जानकारी परिवार द्वारा लेट दी गई हैए इसलिये प्रशासन को जानकारी नहीं मिली यदि पहले जानकारी से अवगत कराया जाता तो पात्रता अनुसार अंत्येष्टी की और रेडक्रास से भी उन्हें पूरी तरह लाभ दिया जाता। उन्होंने कहा शासन प्रशासन द्वारा लगातार यही कोशिश की जा रही है कि जहां से भी इस प्रकार की कोई जानकारी मिलती हैए जितने भी ऐसे लोग है उन्हें शासकीय लाभ दिये जा सकते है दिये जायेंगे। यदि कहीं पर उनकी पात्रता नहीं है उन्हें किसी दस्तावेज की जरूरत है तो वह भी तैयार कराने की कोशिश की जा रही है।


ऐसे व्यक्तियों को लगातार ले.जाकर दस्तावेज तैयार करवाने के प्रयास शासन द्वारा किये जा रहे है। उन्होंने बताया शासन द्वारा जन सेवा कार्यक्रम भी इसलिये चलाये जा रहे हैए क्योकि अगर कोई व्यक्ति अभी भी कहीं पर छूटा हुआ हैए यदि कोई दस्तावेज की जरूरत हो तो वे भी शिविर में आकर अपने दस्तावेज कम्पलीट करवा सकते हैए जिससे लोगों को शासन की योजनाओं के लाभ पात्रता अनुसार मिल सके।  

Post a Comment

0 Comments