Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने.. फसिया नाला शहादत के 28 शहीदों के चरणों में श्रद्धांजलि अर्पित करके फहराया तिरंगा झण्डा.. लक्ष्मणकुटी में दर्शन.. अमृत सरोवर के जल का किया पूजन अर्चन.. राष्ट्र ध्वज निर्माता के जीवन पर आधारित लघु नाटिका का हुआ मंचन..

शहीदों के चरणों में श्रद्धांजलि अर्पित की गई..

दमोह। हर घर तिरंगा अभियान को संकल्प को आप पूरा कर ही रहे हैं उसे गरीमा और प्रदान करें तो यह उन शहीदो को सच्ची श्रद्वांजलि होगी जो फसिया नाला शहादत में उन 28 शहीदों का जीता जागता प्रमाण हैं, जिनमें एक छः माह का बच्चा भी शामिल था। इस आशय के विचार केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद सिंह पटेल ने फसिया नाला में शहीद हुये शहीदों के चरणों मे नमन कर श्रद्वांजलि अर्पित करते व्यक्त किये। उन्होंने अपनी तिरंगा यात्रा ग्राम भटिया से प्रारंभ कर हटा और जरारूधाम होते हुये बटियागढ से नरसिंहगढ़ पहुंचकर फसिया नाला पर समाप्त की। तिरंगा यात्रा के दौरान वे भी मोटर साईकिल वाहन से चल रहे थे।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा जिले के ग्राम भटिया के अमृत सरोवर से चल कर जरारूधाम होते हुये फंसिया नाला शहीद स्थल पर सभी अपना राष्ट्रीय ध्वज लेकर यहॉं तक पहुँचे। सभी तमाम सहयोगियों का धन्यवाद रास्ते में मिलने वाली ग्राम पंचायतों के लोगों ने उत्साह के साथ पुष्प वर्षा करके तिरंगा यात्रा को सफल बनाया उनके प्रति आभार व्यक्त करता हूँ। आदरणीय प्रधानमंत्री जी का हृदय से आभारी हूँ कि उन्होंने ना सिर्फ नई पीढ़ी में उत्साह एवं उमंग पैदा की बल्कि पीढ़ी एहसास कर पा रही हैं कि देश 1947 मे जब आजाद हुआ होगा तो क्या उमंग उत्साह रहा होगा।
उन्होंने कहा इन 75 सालों ने भारत ने जो ऊचाँई छुई हैं उन ऊचाँई के यशोगान के साथ हर व्यक्ति आज तिरंगा लेकर इस तिरंगा यात्रा में शामिल हो रहा हैं। उन्होंने कहा राष्ट्रीय ध्वज फहराने का अधिकार जो आपको मिला हैं उसकी मर्यादा के साथ हम इस महोत्सव में शामिल हुये हैं। ज्ञातव्य है फंसिया नाले की व्यवस्थायें और देखरेख हैडलवर्ग सीमेंट कंपनी के द्वारा की जा रही है।
इस अवसर पर विधायक हटा पीएल तंतुवाय सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष नरेन्द्र व्यास सतीश तिवारी गोपाल पटैल राजकुमार सिंह सहित जनप्रतिनिधिगण गणमान्य नागरिक सहित हैडलवर्ग सीमेंट कंपनी के अधिकारीगण मौजूद थे।

लक्ष्मणकुटी में दर्शन कर तिरंगा यात्रा का किया शुभारंभ
 केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने लक्ष्मणकुटी से तिरंगा यात्रा का शुभारंभ किया। उन्होंने यहां प्रसिद्ध मंदिर में भगवान श्री हनुमान जी के दर्शन किये तदोपरांत तिरंगा यात्रा में शामिल नागरिकों से मिले।

 तिरंगा रैली में शामिल एक छोटे से बच्चे से उन्होंने बात की और उज्जवल भविष्य के लिये शुभकामनायें दी। इस मौके पर सीईओ जनपद दमोह श्री विनोद जैन के साथ पंचायत विभाग का अमला और ग्रामीणजन मौजूद थे।

अमृत सरोवर के जल का किया पूजन अर्चन
दमोह। आजादी के अमृत महोत्सव में एक ऐसी अविस्मणीय चीज प्रधानमंत्री जी ने जोड़ी हैं कि हर जिले 75 अमृत सरोवर बनायें। में भटिया ग्राम के सभी नागरिकों का अभिनंदन करता हूँ साथ ही जिला पंचायत के अधिकारी और उनकी टीम के प्रति आभार भी व्यक्त करता हूँ साइड सलेक्शन ठीक तरीके से हो तो हम एक बेहतर व्यवस्था दे सकते हैं। 

प्रधानमंत्री जी ने यह भी कहा था कि 15 अगस्त को अमृत सरोवर पर गांव के लोग जाकर ध्वजारोहण करें और जल बचाने का संकल्प लें। उस तालाब को गंदा भी ना होने दें कैच मेंट सदैव खुला रखें। इस आशय के विचार केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने जिले के विकासखण्ड पटेरा के ग्राम भटिया में अमृत सरोवर के किनारे ध्वजारोहण कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस मौके पर विधायक हटा पीएल तंतुवाय सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव खासतौर पर मौजूद थे।

 केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा इस कार्यक्रम में अच्छी बात थी कि गांव के लोग और अधिकारी भी थे लेकिन सबसे बड़ी बात थी कि स्कूल के बच्चे और बच्चियां थी। उन्होंने कहा वे विश्वास करते हैं भटिया एक आदर्श गांव बनेगाए जल प्रबंधन और स्वच्छता में अपना नाम रौशन करेगा ना सिर्फ जिले में बल्कि देश के भीतर यही मेरी शुभकामनाए हैं। श्री पटेल ने सरोवर किनारे पूजन अर्चन किया और सरोवर के किनारे पौधारोपण भी किया । इस दौरान जनप्रतिनिधिगण ग्रामीणजन तथा गणमान्य नागरिकगण मौजूद थे।
राष्ट्र ध्वज निर्माता के जीवन पर आधारित लघु नाटिका 

दमोह। आजादी के अमृत महोत्सव के महापर्व पर हर.घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत देश भक्तिगीत एवं राष्ट्रीय ध्वज के निर्माता महान क्रांतिकारी ष्श्री पिंगली वैकेया जी के जीवन पर आधारित लघु नाटिका मंचन का कार्यक्रम केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल के मुख्य आतिथ्य में मानस भवन में संपन्न हुआ। इस अवसर पर मुख्य वक्ता वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार पं नरेन्द्र दुबे रहे।

 कार्यक्रम में युवा कलाकारों द्वारा देशभक्ति से ओत.प्रोत गीत.संगीत के कार्यक्रम प्रस्तुत किये गये। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र समक्ष दीप प्रज्जवलित और मार्ल्यापण कर अतिथियों द्वारा किया गया।  इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने स्वतंत्रता संग्राम का जिक्र करते हुये दमोह जिले के स्वतंत्रता और महात्मां गांधी जी के दमोह आगमन तथा गुरूद्वारा निर्माण के साथ ही सेनानियों के स्वतंत्रता आंदोलन पर विस्तार से अपनी बात रखी। इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार एवं साहित्यकार पं नरेन्द्र दुबे ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों और वीर राजाओं के योगदान और बलिदान पर बड़े ही विस्तार से बात रखी। कार्यक्रम में वरिष्ठ साहित्यकार सुश्री प्रेमलता नीलम ने तिरंगे की शान पर एक कविता प्रस्तुत की।
इस अवसर पर युवा नाट्यमंच के संचालक राजीव अयाची के मार्गदर्शन में नाटक केन्द्र के प्रतिभागी एवं श्रुतिकला केन्द्र के संचालक श्री रवि वर्मन एवं श्री लक्ष्मीकांत तिवारी तथा सांस्कृतिक स्त्रोत केन्द्र के अनुज बाजपेयी के प्रतिभागियों ने मनमोहक एवं आर्कषक प्रस्तुतियां दी।  कार्यक्रम का समापन भारत माता एवं तिरंगे की जय के साथ संपन्न हुआ। कार्यक्रम जिला प्रशासन युवा नाट्यमंच एवं सांस्कृतिक स्त्रोत केन्द्र के सहयोग से संपन्न हुआ। कार्यक्रम में कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य पुलिस अधीक्षक डीआर तेनीवार सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज डॉ आलोक गोस्वामी सतीश तिवारी रामेश्वर चौधरी गोपाल पटेल राज कुमार सिंह सहित सम्मानीय मीडियाजन जनप्रतिनिधि गणमान्य नागरिक अधिकारी.कर्मचारी मौजूद रहे।संचालन डॉ आलोक सोनवकर एवं श्री विपिन चौबे ने किया।

Post a Comment

0 Comments