Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

देवी प्रतिमाओं के समक्ष हुआ हवन पूजन.. कुछ प्रतिमाओं का हुआ फुटेरा तालाब में विसर्जन.. बड़ी देवी जी में नवमी पूजन के साथ 9 दिवसीय आयोजन संपंन.. भक्ति भाव के साथ निकले जवारे.. लगातार 41 वे वर्ष में तहसील ग्राउंड पर रामजी सेवा समिति ने किया दशानन के पुतले का दहन..

 कुछ प्रतिमाओं का विसर्जन, दशहरा कल..

दमोह। उत्साह उमंग एवं भक्ति भरे माहौल के बीच शारदीय नवरात्र पर्व के अंतिम दिन विविध धार्मिक आयोजनों के चलते शहर की सड़कों पर भीड़भाड़ के साथ श्रद्धा भक्ति भरा माहौल देखने को मिला एक तरफ जहां विसर्जन के लिए जवारे निकल रहे थे वहीं दूसरी ओर देवी प्रतिमाओं के समक्ष हवन पूजन चल रहा था वही देवी प्रतिमाओं के दर्शनों हेतु श्रद्धालुओं की भीड़ सड़कों पर उमड़ रही थी।


दमोह नगर तथा आसपास के क्षेत्रों में असत्य पर सत्य की जीत का पर्व विजयदशमी अर्थात दशहरा 16 अक्टूबर को मनाया जाएगा। हालांकि इस बार दशहरा जुलूस निकालने की इजाजत नहीं दी गई है लेकिन प्रतिमा विसर्जन करने वाले 10 लोग अपनी झांकी निकाल कर जा सकेंगे। इधर तिथि के अनुसार आज शाम से दशमी तिथि प्रारंभ हो जाने से कुछ प्रतिमाओं का विसर्जन फुटेरा तालाब में किया गया।

 जिनमें नरसिंहगढ़ मायसेम फेक्टरी क्षेत्र तथा दमोह नगर के बड़ेपुरा, नूरी नगर क्षेत्र की प्रतिमाएं शामिल रही। जबकि अधिकांश प्रतिमाओं का विसर्जन कल धूमधाम के साथ दोपहर बाद से शुरू होगा जिसकी सारी तैयारियां पुलिस प्रशासन स्तर पर सुरक्षा इंतजामों के साथ कर ली गई है ।
देवी प्रतिमाओं के समक्ष हुआ हवन पूजन..
दमोह नगर में जगह जगह विराजमान मां जगत जननी की भव्य प्रतिमाओं की लगातार 9 दिन तक पूजा आराधना करने के बाद अब उनकी विदाई की बेला नजदीक आने से भक्तों की आंखें नम होने लगी है वही नवरात्रि के 9 दिन पूर्ण होने पर आज माता रानी की प्रतिमाओं के समक्ष हवन कुंड में मंत्रोच्चार के बीच आहुतियां देकर पूजन अर्चन किया गया।
बड़ी देवी जी में 9 दिवसीय आयोजन संपंन..

दमोह नगर के बड़ी देवी जी माता रानी के दरबार में लगातार नौ दिनों तक माता रानी की भक्ति की गंगा बहने के बाद नवमी को माता रानी के पूर्व पूजन के साथ जहां जय माता अंबे जय जगदंबे संकीर्तन संपन्न हुआ वही पूर्ण श्रंगार के साथ माता रानी के दर्शन का सौभाग्य सभी भक्तों को प्राप्त हुआ। इस अवसर पर हजारों की संख्या में श्रद्धालु जनों ने बड़ी देवी जी पहुंचकर माता रानी के दर्शन पूजन भेंट सामग्री अर्पित करके तथा जवारो के दर्शन करके अपने व्रत उपवास खोले। इस दौरान भक्तों की भीड़ की वजह से सुबह से शाम तक और देर रात तक मेले जैसे माहौल बने रहे।
भक्ति भाव के साथ विसर्जन को निकले जवारे..


 शारदीय नवरात्र पर्व के 9 दिन पूर्व जाने पर भक्ति भाव के साथ जवारो का पूजन करके पुणे विसर्जन के लिए जुलूस के रूप में ले जाया गया इस दौरान बड़ी संख्या में महिलाओं बच्चों सहित भक्तगण शहर के प्रमुख मार्गों से होते हुए बड़ी देवी जी फुटेरा तालाब की तरफ पग पग आगे बढ़ते नजर आए। अनेक श्रद्धालु और भक्त जहां अपने गालों में वाना छेद कर भक्ति दिखा रहे थे तो अनेक माताओं को भाव भी आ रहे थे।

लगातार 41 वे वर्ष में दशानन का दहन..


नवरात्र पर्व पर राम जी सेवा समिति द्वारा तहसील ग्राउंड पर किए जाने वाले रावण दहन का 41 वा आयोजन इस वर्ष 5 फुट के रावण के पुतले के दहन के साथ किया गया। इस अवसर पर मप्र बेयर हाउसिंग कारपोरेशन के चेयरमैन राहुल सिंह, कांग्रेस विधायक अजय टंडन, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनु मिश्रा जिला भाजपा अध्यक्ष प्रीतम सिंह सहित अन्य नेतागण जनप्रतिनिधियों, कलेक्टर एसपी सहित अधिकारियों की मौजूदगी में पवन पुत्र श्री हनुमान की पूजन अर्चन एवं राम सीता लक्ष्मण आदि के जीवंत स्वरूप में पूजन अर्चन किया गया। उसके बाद राम रावण के प्रतीकात्मक युद्ध पश्चात श्री राम के बाण से रावण का का गुरूर चूर होते देर नहीं लगी और देखते ही देखते रंगीन आतिशबाजी की छटा के साथ रावण के पुतले का दहन हो गया।

पर्व की अंतिम रात सड़कों पर उमड़ा जनसैलाब

 शारदीय नवरात्र पर्व के अंतिम दिन जहां विविध धार्मिक आयोजनों का दौर चलता रहा वहीं शाम ढलते ही देवी प्रतिमाओं के दर्शन करने के लिए गांव देहातों से आई भक्तों की भीड़ के अलावा शहर के विभिन्न क्षेत्रों के श्रद्धालु जनों की भीड़ की वजह से मुख्य मार्गों पर जबरदस्त भीड़ भाड़ भरे हालात देर रात तक बनी रहे

 इस दौरान बच्चों से लेकर महिलाओं तथा बुजुर्गों ने भी जगह-जगह सजाए गए एक से बढ़कर एक माता रानी की झांकियों के दर्शन करके तथा अपने मोबाइल कैमरे में रिकॉर्डिंग करके इन पलों को यादगार बना बनाया। अभिजीत जैन की रिपोर्ट

Post a Comment

0 Comments