Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

महाशिवरात्रि का दिन भोलेनाथ के भक्तों तथा शिवजी की बारातो के नाम रहा.. जटाशंकर से जागेश्वर नाथ के धाम बांदकपुर तक देखने को मिली शिव बारात की धूम.. रात्रि में परंपरानुसार शिव विवाह की रस्में संपंन कराई गई..

 महाशिवरात्रि का दिन भोलेनाथ की बारातो के नाम रहा.. 

दमोह। महाशिवरात्रि का पर्व पारंपरिक उत्साह है और भक्ति भाव के साथ मनाया गया इस अवसर पर गुरुवार का दिन भोलेनाथ के भक्तों के नाम रहा जगह जगह शिवजी की बारात निकाली गई और उसमें भक्तगण भक्ति भाव और उत्साह के साथ शिव जी के गणों की तरह सम्मिलित होकर नृत्य करते झूमते नजर आए।

 दमोह नगर में महाशिवरात्रि के अवसर पर जटाशंकर धाम से विशाल एवं भव्य शिव बारात निकाली गई जो कीर्ति स्तंभ बस स्टैंड स्टेशन चैराहा घंटाघर अंबेडकर चैक होते हुए वापस जटाशंकर धाम पहुंचकर संपन्न हुई। दोपहर में प्रारंभ हुई बारात को जटाशंकर धाम तक पहुंचने में करीब 6 घंटे से अधिक का वक्त लग गया संध्या बेला में बारात की अगवानी जटाशंकर में दए जाने के बाद रात्रि में भगवान भोलेनाथ की विवाह की रस्म परंपरा अनुसार संपन्न कराई गई संपूर्ण आयोजन में शिव भक्त मोनू पाठक बम बम और उनकी टीम का महत्वपूर्ण योगदान रहा वहीं जगह-जगह शिव बारात का स्वागत उल्लास के साथ किया गया।

भोलेनाथ की दूसरी बारात शहर के पुराने थाने से परंपरा अनुसार निकाली गई जो नगर भ्रमण पार्क पुराने थाने से घड़ी मोहल्ला धरमपुरा समन्ना होते हुए जागेश्वर नाथ के धाम बांदकपुर पहुंची। जहां भक्ति भाव के साथ मुख्य बारात में यह बारात भी शामिल हुई। इस बार आप का खास आकर्षण नंदी के ऊपर विराजमान भगवान शंकर की विशाल प्रतिमा थी इस बारात आयोजन में सोनू चौरसिया, नितिन चौरसिया पप्पू मलाई व उनकी टीम का खास योगदान रहा।


जागेश्वर नाथ की धाम बांदकपुर में महाशिवरात्रि के अवसर पर जहां 3 दिन पूर्व से ही रंगीन रोशनी के साथ भव्य सजावट की गई थी वही रात्रि में भव्य बारात निकाली गई जिसमें हजारों की संख्या में भोलेनाथ के भक्त पारंपरिक उत्साह के साथ शामिल हुए इस अवसर पर कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त राहुल सिंह सहित अनेक जनप्रतिनिधि गण शामिल हुए तथा सभी भक्तों का स्वागत किया व केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के प्रयासों से यहां भव्य भजन संध्या का आयोजन भी किया गया।


इसके पूर्व महाशिवरात्रि पर सुबह से ही शिवालयों में जल अर्पण करने वाली महिलाओं भक्तों का यहां तांता लगा रहा वही शहर के जटाशंकर एवं बांदकपुर स्थित जागेश्वर नाथ भगवान के दरबार में जल अर्पण करने वाले भक्तों की भीड़ की वजह से मेले जैसे हालात रहे वहीं कतारों में लगकर भक्त दर्शन पूजन जल अर्पण करने के लिए अपनी बारी का इंतजार करते रहे। वही भक्तों को प्रसाद वितरण करने में राम गौतम शंकर गौतम सहित शिव भक्तों की टीम दिनभर सक्रिय रही। पूरे आयोजन के दौरान बेहतर पुलिस प्रशासनिक व्यवस्था भी देखने को मिली।

Post a Comment

0 Comments