Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

पन्ना छतरपुर नेशनल हाईवे पर तेंदूए का शव मिलने से सनसनी.. अज्ञात वाहन की टक्कर से तेंदूए की मौत की आशंका.. पानी की तलाश में सड़क पर आकर हादसे के शिकार होने की संभावना.. पन्ना टाइगर रिजर्व के अधिकारियों की टीम जांच में जुटी..

अज्ञात वाहन की टक्कर से तेंदूए की मौत की आशंका..

पन्ना। पन्ना छतरपुर  नेशनल हाईवे पर तेंदूए का शव मिलने से सनसनी के हालात बने रहे। करीब 14 साल के नर तेंदूआ का शव वन परीक्षेत्र मंडला बीट खिला चैकी के पास देखे जाने के बाद वन विभाग के उच्चाधिकारियों को सूचना दी गई। वहीं प्रथम दृष्टया अज्ञात वाहन की टक्कर से तेंदूए की मौत की आशंका जताई जा रही है। पन्ना टाइगर रिजर्व की टीम जांच में जुटी हुई है।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पन्ना छतरपुर नेश्नल हाईवे 39 पर वाहनों की लगातार आवाजाही के बीच वन्य जीवों का जंगल से हाईवे पर पहुचने के हालात सामने आत रहते है। वहीं गर्मी शुरू होते ही पानी की तलाश में भी जानवरों के सड़क तथा आवादी क्षेत्र की तरफ बढ़ने की स्थति भी देखी जा रही है। इस नर तेंदूए की मौत के बाद भी यह संभावना जताई जा रही है कि पानी की तलाश में हाईवे की तरफ बढ़ने के दौरान किसी तेज रफ्तार अज्ञात वाहन की टक्कर से तेंदूए ने दम तोड़ दिया हो। 

मामले में पन्ना टाइगर रिजर्व के संचालक उत्तम कुमार शर्मा ने बताया कि करीब उम्र 13-14 वर्ष के नर तेंदुए के शव को जानवर सड़क मार्ग से घसीट कर वन क्षेत्र में ले गये थे। गश्ती दल को आज तेंदुए का शव दिखने पर उच्चाधिकारियों तक सूचना पहुची। जिसके बाद उपसंचालक पन्ना टाइगर रिजर्व, सहायक संचालक मंडला, वन्य प्राणी चिकित्सक व परिक्षेत्र अधिकारी मंडला मौके पर पहुंचे। वन्य प्राणी चिकित्सक द्वारा तेंदुए के शव के पोस्टमार्टमउपरांत मुख्य वन संरक्षक छतरपुर सहित अन्य वन अधिकारियों की मौजूदगी में तेंदुए का दाह संस्कार कराया गया है।

Post a Comment

0 Comments