Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

दमोह विधानसभा उपचुनाव.. चार नामांकन खारिज होने के बाद बचे 33 अभ्यर्थिगण.. 3 अप्रैल तक नाम वापसी फिर चुनाव चिन्ह मिलेंगे.. जिला निर्वाचन अधिकारी ने प्रशिक्षण का अवलोकन किया.. सामान्य एवं व्यय प्रेक्षक ने बैठक में दिये दिशा निर्देश..

विधिमान्य ना होने के कारण 4 नामांकन खारिज..

दमोह। रिटर्निंग ऑफीसर दमोह श्री राकेश सिंह मरकाम ने जानकारी देते हुये बताया कि विधान सभा दमोह -55 अंतर्गत कुल 47 फार्म्स भरे गये थे, जिनमें 37 अभ्यर्थी थे। आज संवीक्षा 11 बजे से कार्यालय में की गई जिसमें 04 अभ्यर्थियों के नाम निर्देशन पत्र विधिमान्य ना होने के कारण खारिज कर दिये गये हैं अब आज तक विधिमान्य अभ्यर्थी की संख्या 33 हैं। 3 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकेंगे और इसके बाद चुनाव चिन्ह का वितरण किया जााएगा। 17 अप्रैल को मतदान होगा और 2 मई को परिणाम घोषित होंगे। 

 कलेक्टर ने प्रशिक्षण का अवलोकन कर दिए दिशा-निर्देश

दमोह। पॉलिटेक्निक कॉलेज में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी नंबर 1 का दो सत्रों में प्रशिक्षण का आयोजन पॉलीटेक्निक कॉलेज में आयोजित किया जा रहा हैं। इस दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तरुण राठी एवं मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत तथा प्रशिक्षण के नोडल अजय श्रीवास्तव प्रशिक्षण में पहुँचे, साथ ही उन्होंने अवलोकन कर सबंधित प्रशिक्षणार्थियों को आवश्यक दिशा निर्दैश दिये। साथ ही उप निर्वाचन 55 दमोह 2021 के अंतर्गत आज पॉलिटेक्निक कॉलेज में पीठासीन अधिकारी एवं मतदान अधिकारी नंबर 1 का दो सत्रों में प्रशिक्षण संपन्न हुआ। विधानसभा उपनिर्वाचन दमोह -55 में दोपहर 2 से 5 तक पिंक बूथ में संलग्न महिला मतदान अधिकारियों का प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसमें मतदान की प्रक्रिया एवं ईवीएम की क्रियाविधि के संदर्भ में सहायक नोडल अधिकारी प्रशिक्षण एसएन हसन, आलोक सोनवलकर, मोहन राय, मुकेश गूजरे एवं दिलीप जोशी ने प्रदान किया।

सामान्य एवं व्यय प्रेक्षक ने बैठक, दिये दिशा निर्देश

दमोह। विधानसभा उप चुनाव 2021-विधानसभा क्षेत्र-55 दमोह की तैयारी सामान्य प्रेक्षक एवं व्यय प्रेक्षक के द्वारा कार्यालय सर्वशिक्षा अभियान के सभाकक्ष में व्यय लेखा दल, व्ही.व्ही.टी.ध्कॉल सेंटरध्एम.सी.एम.सी. दलों की बैठक में की जा रही कार्रवाई की जानकारी लेकर दिशा निर्देश दिये गये। बैठक में सर्वप्रथम सामान्य प्रेक्षक श्री प्रेम प्रकाश सिंह एवं व्यय प्रेक्षक श्रीमती सांई अहलादीनी पंडा के द्वारा उपस्थित नोडल अधिकारियों एवं कर्मचारियों का परिचय प्राप्त किया गया। सभी उपस्थित नोडल अधिकारियों के द्वारा अब तक की गई तैयारी के संबंध में बताया गया। प्रेक्षक द्वारा वाहन चेकिंग के दौरान की जाने वाली कार्रवाई की जानकारी ली गई और आवश्यक दिशा निर्देश दिये गये। इस संबंध में श्री आर.के.मिश्रा नोडल अधिकारी व्यय-लेखा के द्वारा बताया गया कि सभी एस.एस.टी.ध्एफ.एस.टी. दलों को प्रशिक्षण के दौरान बताया है कि जो भी सामग्री आपके द्वारा जप्त की जावेगी उसका पंचनामा बनाते हुऐ तत्काल कोषालय में जमा की जावे एवं जिसकी सामग्री जप्त हो उसे निर्धारित प्रारुप पर पावती दी जाये जिससे वो अपील कर सके ।

आर.के. मिश्रा नोडल अधिकारी के द्वारा बताया कि विधानसभा उप निर्वाचन 55-दमोह के अंतर्गत आयोग के निर्देशानुसार एस.एस.टी.ध्एफ.एस.टी.ध्एम.सी.एम.सी.,ध्कॉल सेंटर, लेखादल, ब्ही.ब्ही.टी.ध्ब्ही.एस.टी. दलों का गठन हो चुका है। सभी दलो को प्रशिक्षण में दिया जा चुका है । दरों की सूची अनुमोदित की जा चुकी है, ब्ही.ब्ही.टी. से प्राप्त जानकारी के आधार पर शेडो पंजी में प्रविष्टियां अंकित की जा रही है। व्यय प्रेक्षक श्रीमती सांई अहलादीनी पंडा ने कहा आप सभी अपना कार्य पूर्ण  लगनशीलता के साथ करें यदि कोई समस्या है तो आप लोग निःसंकोच बताए।सामान्य प्रेक्षक एवं व्यय प्रेक्षक के द्वारा एम.सी.एम.सी.ध्काल सेंटरध्ब्ही.ब्ही.टी. कक्षों का भ्रमण किया गया। कक्षों में रखी गई पंजियों का अवलोकन किया गया।

लोकतंत्र रैली निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया

दमोह। दमोह विधानसभा उपनिर्वाचन के अंतर्गत आयोजित स्वीप गतिविधियों के क्रम में आज लोकतंत्र रैली का आयोजन किया गया। विधानसभा क्षेत्र के विभिन्न उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों के विद्यार्थियों ने लोकतंत्र रैली निकालकर मतदाताओं को जागरूक किया। जो मत का मतदान करे वो एक काम महान करे के नारे के साथ जे पी बी कन्या उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के विद्यार्थियों ने नगर में रैली निकालकर मतदान करने के लिए प्रेरित किया। मतदाता जागरूकता के आकर्षक नारों के साथ विद्यार्थियों ने जे पी बी स्कूल से अम्बेडकर चैक तक नैतिक मतदान करने का संदेश दिया। इसी प्रकार उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अभाना के विद्यार्थियों ने भी रैली निकालकर मतदान करने का आह्वान किया। विद्यार्थियों ने रैली के माध्यम से संदेश दिया कि मतदान हमारा अधिकार ही नही कर्तव्य भी है। आगामी 17 अप्रेल को होने वाले विधानसभा उपनिर्वाचन में मतदान करके अपना कर्तव्य निभाएं। यह कार्यक्रम स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत सभी उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में आयोजित किया गया था।

कम मतदान % वाले केंद्रों पर मतदान का संकल्प लिया

दमोह। दमोह विधानसभा उपनिर्वाचन में आयोजित हो रही स्वीप गतिविधियों के अंतर्गत आज कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्रों पर मतदाताओं को मतदान के महत्व से अवगत कराया एवं मतदान करने का संकल्प दिलाया। मतदान केंद क्रमांक 78 दमोह व मतदान केंद क्रमांक 65 हिरदेपुर में मतदाताओं को नैतिक मतदान करने के साथ-साथ आगामी 17 अप्रेल को मतदान करने के लिए प्रेरित करने हेतु विशेष गतिविधियों का आयोजन किया गया।

मतदाता जागरूकता रथ के साथ समन्वयक नेहरू युवा केन्द्र सौरभ श्रीवास्तव व शिक्षक उमेश तिवारी ने मतदान करने का संकल्प दिलाया। जिला स्वीप नोडल श्रीमती भव्या त्रिपाठी के दिशा निर्देशन में विधानसभा क्षेत्र में कम मतदान प्रतिशत वाले सभी मतदान केंद्रों पर विशेष गतिविधियों का आयोजन किया जा रहा है।

Post a Comment

0 Comments