Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

सागर सांसद के बाद अब इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने भी लोकसभा में उठाया क्षिप्रा एक्सप्रेस को डेली किए जाने का मुद्दा.. रेल मंत्री से मुलाकात कर मांगों का पत्र सौपा.. दमोह सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल कब कराएंगे रेल मंत्री का ध्यानाकर्षण..?

इंदौर सांसद ने भी उठाया क्षिप्रा को डेली करने का मुद्दा
देहली/ इंदौर/सागर/दमोह। सागर सांसद राजबहादुर सिंह के द्वारा पिछले दिनों लोकसभा में शून्यकाल के दौरान इंदौर हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन किए जाने का मुद्दा उठाया गया था वही आज इंदौर सांसद शंकर लालवानी ने भी क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन किए जाने सहित इंदौर की अन्य रेल सुविधाओं का मामला उठाते हुए रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल से मुलाकात करके उन्हें तब संदर्भ में एक पत्र भी सौंपा।
इंदौर के सांसद शंकर लालवानी ने लोकसभा में रेलवे से जुड़े कई महत्वपूर्ण मसले उठाने के बाद रेलमंत्री पीयूष गोयल से मिलकर उन्हें एक चिट्ठी भी सौंपी। जिसमे इंदौर से हावड़ा के लिए चलने वाली क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की मांग करते हुए बताया कि इस रूट पर आवा जाही काफी बढ़ गई है इसलिए इस ट्रेन को प्रतिदिन चलाना जरूरी हो गया है। इंदौर-पटना जो कि अभी सप्ताह में 3 दिन चलती है, उसे भी रोज चलाने की मांग उठाई। इंदौर-पटना ट्रेन में वेटिंग लिस्ट काफी बढ़ गई है ऐसे में इस ट्रेन को भी प्रतिदिन चलाने की आवश्यकता है। इंदौर से मुंबई के लिए यात्रियों की तादाद लगातार बढ़ रही है। ऐसे में इंदौर को मुंबई के लिए एक सुपरफास्ट एक्सप्रेस ट्रेन दी जाए। इसके अलावा इंदौर-दिल्ली रूट पर तेजस एक्सप्रेस चलाने की मांग भी की है। इंदौर और राजस्थान की कनेक्टिविटी बेहतर करने की जरूरत है। 


सागर सांसद भी लोकसभा में उठा चुके क्षिप्रा डेली मुद्दा
इंदौर से हावड़ा के बीच चलने वाली क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन बीना कटनी रूट से चलाए जाने की मांग को लेकर पिछले दिनों 21 नवम्बर 2019 को सागर सांसद राजबहादुर सिंह ने लोकसभा में उठाते हुए शून्यकाल के दौरान लोकसभा अध्यक्ष का ध्यान आकर्षित कराते हुए केंद्रीय रेल मंत्री श्री पीयूष गोयल द्वारा करीब डेढ़ साल पूर्व भोपाल में की गई क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की घोषणा का भी हवाला दिया था।उन्होंने कहा कि उक्त ट्रेन मालवा एवं बुंदेलखंड को जोड़ने वाली एक महत्वपूर्ण ट्रेन है। वर्तमान में इसका तीन दिन मंगल वार, गुरुवार एवं शनिवार को परिचालन होता है। काफी लंबे समय से क्षेत्रवासी इसे सातों दिन चलाने की मांग करते आ रहे हैं। उन्होंने स्मरण कराया कि 16 अप्रैल 2018 को भोपाल में आयोजित 63 वें राष्ट्रीय रेलवे सम्मान समारोह में माननीय रेल मंत्री जी द्वारा इस ट्रेन को सातों दिन परिचालन की घोषणा की गई थी। किंतु आज दिनांक तक घोषणा पर अमल नहीं हो पाया। 
दमोह सांसद केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल की पहल जरूरी प
 इंदौर से हावड़ा के बीच तीन दिन चलने वाली क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन बीना कटनी रूट से चलाए जाने को लेकर यदि दमोह सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल भी पहल करें तो इस गाड़ी के डेली होते देर नहीं लगेगी। श्री पटेल के रेलमंत्री श्री पीयूष गोयल से बेहद नजदीकी संबंध है वहीं उनके द्वारा पहल किए जाने पर इस महत्वपूर्ण सुविधा के पूरे होने में देर नहीं लगेगी। लेकिन सवाल यही उठता है कि श्री पटेल कब क्षिप्रा को डेली कराने की जरूरत को गंभीरता से लेते है। वैसे श्री पटेल अपने पिछले संसदीय कार्यकाल में अनेक बार रेल अधिकारियों से पत्र व्यवहार कर चुके है। वहीं उनके प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी भी 2 माह पूर्व जबलपुर में आयोजित रेल मंडल सलाहकार समिति की बैठक में इसे उठा चुके है। 
इसके बावजूद रतलाम रेल मंडल के अधिकारी क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन करने ध्यान नहीं दे रहे हैं। जबकि  दमोह, सागर, विदिशा, खजुराहो, भोपाल, इंदौर और सतना के सांसद भी जनसुविधा को ध्यान में रखकर क्षिप्रा एक्सपे्रस को प्रतिदिन करने अपने सहमति पत्र अनेक बार जबलपुर रेल मंडल को भेज चुके है। ऐसे में देश भर में पर्यटन को बढ़ावा देने की पुरजोर प्रयास करने में लगे केद्रीय मंत्री श्री पटेल एक बार भी रेल मंत्री पीयूष गोयल से चर्चा करते हुए डीआरएम रतलाम को निर्देश देदे तो क्षिप्रा एक्सपे्रस को प्रतिदन किए जाने की सौगात मिलते देर नहीं लगेगी। अटल राजेंद्र जैन

Post a comment

0 Comments