Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

प्रभारी मंत्री प्रभुराम चोधरी ने रनेह में बाबा साहब की प्रतिमा का अनावरण किया.. दमोह में पुलिस पेट्रोल पंप एवं जनसंर्पक भवन का लोकार्पण कर जिला योजना समिति की बैठक ली.. विधायकों सहित प्रमुख जनप्रतिनिधि गण एवं अधिकारीगण रहे मौजूद..

प्रभारी मंत्री ने बाबा साहब की प्रतिमा का अनावरण किया..
दमोह। मप्र के शिक्षा मंत्री तथा जिले के प्रभारी प्रभुराम चोधरी ने दमोह जिले के प्रवास के दौरान पूर्व निर्धारित कार्यक्रमो में शामिल हुए। रनेह में बाबा साहब अंबेडकर की प्रतिमा का अनावरण करने के बाद प्रभारी मंत्री आपकी सरकार आपेक द्वार में शिविर में शामिल हुए। शाम को दमोह पहुचने पर सबसे पहले पुराने पुलिस कंट्रोल रूम में पास पुलिस के पेट्रोलपंप एवं जनसंर्पक भवन के लोकार्पण कार्यक्रम में शामिल होने के बाद कलेक्टोरेट में जिला योजना समिति की बैठक सम्मलित हुए। सभी कार्यक्रमों में प्रमुख जन प्रतिनिधियों के साथ प्रमुख अधिकारियों की मौजूदगी रही।
प्रभारी मंत्री प्रभुराम चोधरी सबसे पहले रनेह पहुचे। जहां उन्होंने बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर की आदमकद मूर्ति का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने कहां कि बडे-बडे स्थानो पर भी बाबा साहेब की ऐसी आदम कद मूर्ती नही हैं, बाबा की मूर्ति समिति ने स्थापित की है उसके लिये सभी को बधाई। बाबा साहब का जन्म मध्यप्रदेश के एक दलित परिवार मे हुआ। दुनिया का सबसे बडा प्रजातंत्र का संविधान भारत का हैं। इस संविधान में सभी को समानता का अवसर दिया हैं। बाबा साहब के चरणों मे नमन करते हुए अपनी बात की  शुरूआत करते हुये उन्होने कहा हम प्रदेश में शिक्षा के क्षेत्र मे सुधार कर रहे हैं। 
लगातार सरकार प्रयासरत हैं। शिक्षा के लिए बच्चों को मोटिवेट करें, शिक्षा एक ऐसा मूलतंत्र हैं जिससे हम समाज और परिवार को तरक्की की राह पर ले जा सकते हैं। बाबा साहब के रास्तों पर चलने का हम सभी संकल्प लें और कुरीतियों को छोड आगे बढें। बच्चों को पढायें, बच्चे परिवार एवं प्रदेश को तेज गति से विकास की राह पर ले जायेंगें। बाऊंडीवाल और सामुदायिक भवन बनाये जाने की मांग पर उन्होंने कलेक्टर तरूण राठी को कार्रवाई करने की बात कही। पूर्व मंत्री डाँ राम कृष्ण कुसमरिया ने गीता के श्लोक से अपनी बात की शुरूआत करते हुये कहा महापुरूषो ने आने वाली पीढियों के लिए मागदर्शन दिया हैं, मानवता को रास्ता दिखाने वाले डाँ अम्बेडकर ही हैं। उन्होने बाबा साहब के अहम विचारों को आमजनों के बीच रखते हुए उन्हे जीवन मे उतारने की बात कही।
इस अवसर पर विधायक राहुल सिंह ने कहा बाबा साहब की प्रतिमा जिलें मे लगने का श्रेय पूर्व विधायक प्रभुनारायण टण्डन जी का है। उन्होने वर्षों पहले प्रेरणा दी थी, और आज ग्राम में भी बाबा साहेब की मूर्ति का अनावरण हुआ। बाबा साहब ने देश में सभी को एक रास्ते पर चलने का मार्ग बताया। बाबा साहब का जन्म मध्यप्रदेश मे हुआ, हम गौरवान्वित हैं। आप सब समाज को मुख्य धारा से जोड़े।
विधायक रामबाई गोविंद सिंह ने कहा बाबा साहब की मूर्ति का अनावरण हुआ हैं, बाबा को हृदय में बसाओं, उनके पद चिन्हों पर चलें तभी सबका हित होगा। उन्होंने कहा हमें 100 जन्म भी मिले, मैं बाबा साहब की ऋणी रहूँगी। मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने प्रदेश मे एक अच्छी योजना आपकी सरकार आपके द्वार शुरू की हैं। यह बाबा साहब की कल्पना है। कमलनाथ जी की इस योजना का लाभ जन-जन तक पहुँचे। प्रभारी मंत्री डाँ चैधरी जी भी बहुत अच्छे व्यक्ति है, हर समय क्षेत्र की समस्याओं के निराकरण और विकास के कार्यो की ओर ध्यान दे रहे है।
काँग्रेस जिला अध्यक्ष अजय टंडन ने कहा बाबा साहब का कहना था सभी लोग साथ मे मिले रहे। यहां मंच पर भी सभी लोग मौजूद हैं, इस गांव मे पहली बार कोई मंत्री के रूप मे प्रभारी मंत्री जी आये। इस देश मे दो लोग पूजे जा रहे बाबा साहेब और राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, जिनकी हर जगह मूर्ति लगी है। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष शिव चरण पटेल, पूर्व विधायक उमादेवी खटीक, प्रताप रोहित और हरिशंकर चैधरी और कंछेदी पटवारी ने भी अपने विचार विस्तार से रखें। कार्यक्रम का संचालन मोहन आदर्श एवं सुनील अहरवाल ने किया।
इस अवसर पर कलेक्टर तरूण राठी, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, एसडीएम राकेश मरकाम, सतीश जैन कल्लन भैया, एडवोकेट वीरेन्द्र दबे, जनपद अध्यक्ष अनुष्का संदीप राय, गौरव पटेल, राम मिलन तिवारी, आशुतोष शर्मा, उपाध्यक्ष जिला कांग्रेस राजेन्द्र विदौलिया, आईटी सेल दीपक मिश्रा, गोलू सराफ, युवा नेता शहजाद खान, श्री सिरोठिया, लालचंद खटीक, सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, समाज के नागरिकगण, अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे।
पैट्रोल पम्प-जनसम्पर्क विभाग भवन का हुआ लोकापर्ण
दमोह। पेट्रोल पंप का नाम शहीद मदन त्रिवेदी के नाम पर रखा गया है, पुलिस वेलफेयर सोसायटी बनाई गई हैं, निश्चित रूप से पुलिस के ऊपर आम जनता का विश्वास होता है, पुलिस हर जगह अपनी सेवाए तत्परता से देती है, निश्चित रूप से यह पेट्रोल पंप सहायक सिद्ध होगा। जनसम्पर्क विभाग आमजनों तक शासन की बात पहुंचाने का काम करता है, पुलिस और जनसम्पर्क विभाग दोनों ही महत्वपूर्ण विभाग है। इस आशय की बात आज प्रदेश के शिक्षा मंत्री एवं जिले प्रभारी मंत्री डाँ प्रभुराम चैधरी ने पुलिस वेलफेयर पेट्रोल पंप का शुभारंभ एवं जनसम्पर्क विभाग के नवीन भवन का लोकापर्ण करते हुये व्यक्त किये। 

मंत्री डाँ प्रभुराम चैधरी ने कहा दोनों विभाग अपने-अपने ढ़ग से जनता की सेवा मे लगातार काम करते है, सरकार उनके हित में काम कर रही है, अब पुलिस के अधिकारियों-कर्मचारियों को हफ्ते मे एक बार छुट्टी भी मिलने लगी है। पम्प पर गुणवत्ता एवं क्वालिटी का विश्वास यहां के नागरिकों के लिए रहेगा, प्रदेश के सभी पेट्रोल पंप क्वालिटी एवं क्वांटिटी का विशेष ध्यान रख रहे है। पुलिस के इस पेट्रोल पंप पर सभी आम नागरिकों का पूर्ण भरोसा रहेगा। उन्होने कहा जनसम्पर्क विभाग एवं मीडियाजनों को एक जगह संवाद करने में अब सुविधा होगी। मीडिया सरकार की योजनाओ का प्रचार-प्रसार कर उन्हें आम नागरिको तक पहुँचाता है, यह सरकार का एक महत्वपूर्ण अंग है एक सेतु होता है। 
विधायक राहुल सिंह ने कहा जबसे प्रदेश मे कमलनाथ सरकार बनी है, जनता से जुड़े लाभ के कार्य प्रारंभ हो गये है, उनको लेकर कार्य किया जा रहे हैं। आज यहां पेट्रोल पंप का उद्धघाटन हुआ है, निश्चित तौर पर आप सभी को गुणवत्ता युक्त पेट्रोल मिलेगा। साथ ही साथ यहां पर 4 से 6 लोगो को रोजगार भी मिला है। उन्होंने कहा सरकार हर बात को गंभीरता से लेती है, पुलिस एक ऐसा विभाग है जो जनता के हितों के लिए लगातार बिना रूके कार्य करती रहती हैं। उन्होने कहा हम त्यौहार मनाते है लेकिन हमारे पुलिस साथी त्योहारों पर पेट्रोलिंग करते है, जिससे हम शांति सौहाद्र से त्योहार मनाते है उसमें शत-प्रतिशत पुलिस विभाग का योगदान होता हैं। हमारी सरकार एवं विधायक के तौर पर हम उनकी सेवा मे कटिबद्ध रहेगें।
जबेरा विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने अपनी बात की शुरूआत एक कहावत से करते हुये कहा शहीदो को याद करते रहने से हमारे अंदर देश भक्ति का जजबा कायम रहता है, जिससे लोग देश एवं समाज के हित के लिए कार्य करने प्रेरित होते है। पुलिस प्रशासन ने शहीद की याद मे उनके नाम पर पेट्रोल पंप बनाया है, आप सभी बधाई के पात्र है। कांग्रेस जिला अध्यक्ष अजय टण्डन ने कहा पेट्रोल पंप अपनी गुणवत्ता के आधार पर चलते है, निश्चित रूप से इस पेट्रोल पंप के माध्यम से आमजन मानस मे यह विश्वास रहेगा कि यहां जो पेट्रोल या डिजल मिल रहा है वह शुद्ध होगा। उन्होने कहा शहीद की स्मृति मे इस पेट्रोल पंप का नाम रखा गया है, यह बहुत हर्ष का विषय हैं। शहीद की स्मृति मे पेट्रोल पंप बना है, हमारा दायित्व है, हम इसे ओर उचाईयों तक ले जायें। जनसम्पर्क विभाग के भवन का शुभांरभ हुआ आप सबको बधाई।
पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह ने जानकारी देते हुये बताया कि पुलिस कल्याणकारी गतिविधि के तहत जिले मे शहीद मदन त्रिवेदी के नाम पर पुलिस पेट्रोल पंप एवं इंडियन कम्पनी लिमिटेड से अनुबंध कर निर्माण किया गया जिसके तहत 8 पुलिस वेलफेयर सोसायटी का सृजन कर पंजीकरण नियामावली तैयार कराई गई। उन्होंने कहा नवनिर्मित पेट्रोल पंप की क्षमता 60 हजार लीटर है, पुलिस वेलफेयर सोसायटी का उदृदेश्य पुलिस कर्मचारियों का कल्याण करना है। उन्होने कहा पुलिस पेट्रोल पंप से प्राप्त आय का 40 प्रतिशत पुलिस मुख्यालय, 40 प्रतिशत जिला पुलिस बल के कर्मचारियो के लिए एवं 20 प्रतिशत राशि इकाई में रिजर्व तथा कन्टेनजेंसी मद मे रखी जायेगी।
 इस पेट्रोल पंप मे 4 व्यक्तियो को रोजगार उपलब्ध कराया गया। जैसे-जैसे पेट्रोल पंप का विकास होगा, रोजगार की संभावना पड़ती जायेगी। जिससे लगभग 15 से 20 लोगो को रोजगार मिलेगा। श्री सिंह ने कहा रोजगार के लिए पुलिस बल के कर्मचारियो के लिए प्राथमिकता दी जायेगी। राज्य शासन की मंशानुरूप पेट्रोल पंप से आय की राशि पुलिस कर्मचारियों के हितो मे लगाया जायेगा।  
इस अवसर पर कलेक्टर तरूण राठी, नगर पालिका अध्यक्ष मालती आसाटी, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, पूर्व विधायक प्रताप सिंह, संगठन प्रभारी सतीश जैन, कार्यकारी अध्यक्ष सतीश नायक, कार्यकारी अध्यक्ष राजेश तिवारी, शहर अध्यक्ष यशपाल ठाकुर, पूर्व नगरपंचायत अध्यक्ष लक्ष्मण सिंह, मीडिया प्रभारी आशुतोष शर्मा, परम यादव, हरिशंकर चैधरी, मंजीत यादव, दीपक मिश्रा, राजेन्द्र विदौलिया, त्रिलोक सिंह पटेल, गोविंद सिंह, सोने सिंह, भूपेन्द्र अजवानी, मुख्तार जाफरी, राजा रौतेला, निधि श्रीवास्तव, सोनू जुनेजा, गीता लोधी, हेमा ठाकुर, वीरेन्द्र सिंह लोधी, दिनेश रैकवार, चंद्रशेखर राय, पिंकी दुबे, अजय जाटव, अनुज ठाकुर, सहित बड़ी संख्या में जनप्रतिनिधि, मीडियाजन, आमनागरिक और पुलिस विभाग के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन विपिन चैबे एवं आभार प्रदर्शन जनसम्पर्क अधिकारी वाय ऐ कुरैशी ने किया।
जिला योजना समिति की बैठक में लिए गये अहम निर्णय
दमोह। जिले के प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चैधरी ने कहा जय किसान ऋण माफी का दूसरा चरण शीघ्र प्रारंभ हो रहा है, प्रथम चरण में 38 हजार 494 किसानों का 114 करोड़ का  ऋण माफ हुआ है, शेष किसानों का ऋण माफी भी होने जा रही है। कमलनाथ सरकार जो कहती है, सो करती है। डॉ चैधरी आज शाम जिला योजना समिति की बैठक में बोल रहे थे। उन्होंने कहा सरकार चिकित्सकों की पद पूर्ति के लिए प्रयास कर रही है, डॉक्टरों को वेतन और सुविधाएं बढ़ाई जा रही है, निश्चित ही इसके बेहतर परिणाम आयेंगे। कमलनाथ सरकार ने एक हजार डॉक्टर्स की पद स्थापना की है और पैरामेडिकल स्टाफ की भी नियुक्ति की जायेगी। प्रभारी मंत्री डॉ प्रभुराम चैधरी ने कहा जिले में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराने के लिए दृढ़ संकल्पित होकर काम कर रहे है, 22 डॉक्टर्स की पदस्थापना हुई है, इसमें कुछ डॉक्टर्स ने ज्वाइन भी कर लिया है। उन्होंने मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी‍ से कहा पदस्थ किये गये सभी चिकित्सकों से संपर्क कर आश्वस्थ किया जायें, उन्हें यहां बेहतर सुविधाएं मिलेंगी। साथ ही सभी विकासखंडों के सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों में पानी व साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था आगामी माह से सुनिश्चित करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को दिये।
उन्होंने जिले की ग्रामीण सड़क विकास प्राधिकरण के कार्यो की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी कार्य समय पर पूर्ण हों, तीसरे चरण में जो सड़के बननी है, उनके समय पर डीपीआर प्रस्तुत कर कार्य कराये जायें। सभी सड़क निर्माण विभागों के अधिकारियों से कहा सड़कों की गुणवत्ता को सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने कहा जब कार्य चलते हैं, तब इसकी सतत् मॉनीटरिंग की जायें। उन्होंने सभी सड़कों का सुधार तय करने के निर्देश दिेये। दमोह शहर की सभी सड़कों का सुधार त्वरित करने के निर्देश दिये। साथ ही प्रभारी मंत्री ने निर्माणाधीन गौशालाओं की प्रगति की जानकारी लेते हुए कहा कि सभी का कार्य दिसंबर माह में पूर्ण करा लिया जायें। वे और सभी जनप्रतिनिधि  लोकापर्ण कार्यक्रम में शामिल होंगे। बैठक के प्रारंभ में कलेक्टर तरूण राठी ने पिछली जिला योजना समिति के पालन प्रतिवेदन के संबंध में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री जी के मंशानुरूप गौशालाओं का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने बताया जिले में अतिवृष्टि से प्रभावित मूंग- उड़द फसलों की राहत राशि का प्रथम चरण का वितरण आगामी दो दिन में शुरू कर दिया जायेगा। साथ ही उन्होंने धान खरीदी के‍ संबंध में जानकारी दी। श्री राठी ने प्रधानमंत्री सड़कों के चैड़ीकरण में साढ़े 5 मीटर किये जाने की जानकारी देते हुए कहा कि सभी जनप्रतिनिधियों को सहयोग करना होगा, अभी यह सड़के पौने 4 मीटर है। श्री  राठी ने कहा दमोह-सागर सड़क सुधार का काम शुरू हो गया है, शीघ्र ही दमोह-जबलपुर सड़क का काम सुधार शुरू हो जायेगा। साथ ही अभाना और तेंदूखेड़ा मार्ग के संबंध में कहा कार्य शुरू हो गया है, तेजी लाने निर्देश दिये गये है।
विधायक राहुल सिंह ने कहा विभाग के उच्चाधिकारी सड़कों का  निरीक्षण करें उनकी गुणवत्ता खराब होने पर संबंधित एजेंसी के विरूद्ध कार्रवाही की जायें। श्री राहुल सिंह ने कहा सागर-दमोह सड़क का काम शुरू हो गया है, बाकी जगह भी हो जायें। उन्होंने दमोह शहर की सड़कों की मरम्मत कराये जाने की बात रखी। विधायक ने कहा पीडब्ल्लयू डी और नगरपालिका मिलकर तय कर लें और कार्य करवायें। श्री सिंह ने पारना और रोहणी जलाशय के बारे में बताया कि उनके टेण्डर हो गये है। विधायक जबेरा धर्मेन्द्र सिहं ने कहा डिफाल्टर किसानों को  भी समितियों के माध्यम से नगद खाद लेने की सुविधा दिलायी जायें। उन्होंने कहा तेजगढ़ स्वास्थ्य केन्द्र बनकर तैयार है, को शुरू कराने की मांग की। श्री धर्मेन्द्र सिंह ने उड़द का लंबित भुगतान के संबंध में अपनी बात रखी। साथ ही क्षेत्र की अन्य समस्याओं को रखते हुए निदान करने की बात कही। विधायक पथरिया रामबाई गोविंद सिंह ने उर्वरक वितरण के संबंध में आ रही दिक्कतों से अवगत कराते हुए उसका निराकरण किये जाने की बात कही। श्रीमति सिंह ने खाद वितरण केन्द्रो का समय बढ़ाये जाने की बात कही और पूर्व का उड़द का लंबित भुगतान कराने की बात रखी। बटियागढ में स्वास्थ्य केन्द्र में सफाई और सुरक्षा कर्मी की व्यवस्था की बात रखी। विधायक श्रीमति सिंह ने कहा प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ जी संवेदनशील मुख्यमंत्री है, प्रदेश और क्षेत्र के विकास के लिए लगातार काम कर रहे है।
जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल और सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी ने भी क्षेत्र की समस्याओं पर अपनी बातें रखते हुए कार्रवाही की मांग की। बैठक में उप संचालक कृषि ने रबि फसलों के संबंध में विस्तार से बात रखी और बताया उत्पादन 10 प्रतिशत बढ़ाने की कार्य योजना है और जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध है। जिले में 4736 एमटी डबल लाक और 3756 एमटी उर्वरक सिंगल लाक केन्द्रों में उपलब्ध है। उन्होंने ऋण माफी के संबंध में विस्तार से अपनी बात रखी। इसी क्रम में अन्य विभागीय अधिकारियों ने विभाग की प्रगति से अवगत कराया। बैठक में नगरपालिका अध्यक्ष मालती असाटी और जिला योजना समिति के सम्मानीय सदस्य, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, वन मंडला अधिकारी  श्री पटैल, जिला अधिकारी मौजूद रहे। 
जनसंर्पक अधिकारी वायए कुरैशी की कलम से..

Post a Comment

0 Comments