Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

नए सत्र की शुरुआत में साइकिल, पुस्तके पाकर छात्राओं के चेहरे खिले.. प्रभारी मंत्री प्रभुराम चौधरी ने स्कूल चले अभियान का शुभारंभ, प्रतिभाओं का सम्मान किया.. जिला योजना समिति की बैठक में लिए गए अहम निर्णय...

एम.एल.बी.स्कूल में निःशुल्क साईकिल, पुस्तक वितरण-
दमोह। जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने आज स्कूल चलें हम अभियान के तहत एम.एल.बी. स्कूल में आयोजित साईकिल और पुस्तक वितरण कार्यक्रम में कहा दमोह की इस पावन धरती पर उक्त अभियान के कार्यक्रम में एक विशाल परिवार के मुखिया के रूप मैं आप सभी का स्वागत करता हूं। उन्होंने कहा प्रदेश में दक्षता कार्यक्रम और स्कूल प्रवेश कार्यक्रम रखे गये है, तेज गर्मी के कारण एक हफ्ते विलंब से स्कूल शुरू किये गये। डॉ. चौधरी ने कहा  मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने झाबुआ से और मैंने भोपाल से इस अभियान की शुरूआत की। मेरा प्रयास है शिक्षा का गुणात्मक सुधार हो, इस हेतु पेरेन्ट-टीचर मीट की शुरूआत की गई, इसके सकारात्मक परिणाम आये है, अब साल में 3 बार पेरेन्ट-टीचर मीट का निर्णय लिया गया है। इससे और अच्छे परिणाम आयेंगे, पेरेन्ट-टीचर बच्चों के उज्जवल भविष्य के लिए चर्चा कर कार्य करेंगे।

प्रभारी मंत्री ने कहा हम चरणबद्ध एन.सी.आर.टी. का कोर्स शुरू कर रहे हैं। कक्षा 9 से 12 तक प्रारंभ किया जा रहा है। स्कूल में 5वीं व 8वीं की बोर्ड परीक्षा की शुरूआत की जा रही है। उन्होंने कहा यदि बच्चा फेल होगा तो 2 माह पढ़ाया जायेगा और फिर परीक्षा ली जायेगी। गुणात्मक शिक्षा की व्यवस्था की जा रही है। शिक्षकों को गुणात्मक शिक्षा सुधार के लिए प्रयास किये जा रहे है। 60 प्राचार्यो को दिल्ली व्यवस्था देखने भेजा गया। अब साऊथ कोरिया भी शिक्षा व्यवस्था देखनें दल भेजा है, सरकार गुणात्मक शिक्षा देने कटिबद्ध है। हमनें प्राचार्यो को सम्मानित किया है, जहां अच्छे रिजल्ट आये है। गुणवत्ता वाली साईकिलें छात्रों को मुहैया करा रहे है।
समय पर मिलना सुनिश्चित किया है। 96 प्रतिशत पुस्तकें जिले तक पहुंच चुकी है, 4 प्रतिशत भी 3-4 दिन में पहुंच जायेगी। प्रदेश-देश की प्रगति के लिए स्कूल में अच्छी शिक्षा मिलें, यही हमारी सरकार की प्राथमिकता है। छात्रों को ड्रेस के लिए राशि उनके खातों में डाली जा रही है। शिक्षा में गुणात्मक सुधार की दिशा में काम किया जा रहा है। शिक्षकों से गैर शिक्षकीय कार्य से हटाया जायेगा। शिक्षकों की भर्ती प्रथम वर्ग 17 हजार और माध्यमिक वर्ग के लिए 6 हजार शीघ्र भर्ती होगी, यह प्रक्रिया चल रही है। शिक्षकों की कमी दूर की जायेगी।
प्रभारी मंत्री ने कहा मुख्यमंत्री कन्यादान निकाह योजना, किसानों की कर्ज माफी सहित अन्य योजनाओं की विस्तार से जानकारी देते हुए, युवाओं के लिए स्वरोजगार के ठोस कदम उठायें गये है, इसका लाभ युवाओं को मिलेगा। हर जगह ऐसा वातारण बनाया जायेगा कि गुणवत्ता युक्त शिक्षा मुहैया हो, शिक्षकों से भी आव्हान की वे इस दिशा में सक्रिय सहभागी बनें। समारोह को विधायक राहुल सिंह, जिला अध्यक्ष कांग्रेस अजय टण्डन, पूर्व विधायक जबेरा प्रताप सिंह ने भी संबोधित किया।
  इस अवसर पर प्रभारी मंत्री ने प्रतिभावान छात्र-छात्राओं जिन्होंने प्रदेश में मैरिट सूची में अपना स्थान बनाया का सम्मान किया। साथ ही उन प्राचार्यो का भी सम्मान किया गया जहां शत-प्रतिशत परीक्षा परिणाम रहा और प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, विधायक और अतिथियों ने तिलक लगाकर प्रवेशउत्सव और निःशुल्क पुस्तक वितरण किया। उन प्राचार्यो का सम्मान जहां 100 प्रतिशत परिणाम रहा, इसमें प्राचार्य के.के. पाण्डे, प्राचार्य नरेन्द्र कुमार नायक, प्राचार्य प्रवीन्द्र कुमार, लक्ष्मण मर्सकोले, गौरीशंकर अहिरवार, राजेन्द्र अवस्थी सहित अन्य प्राचार्य शामिल रहे।
इस अवसर पर खुशबू चौबे, हर्ष कुमार साहू, अर्पित बाथरे, गुंजन नामदेव, राज किशोर कुर्मी, राहुल शाह, प्रिया चौरसिया, शिवम पवार सहित अन्य छात्रों और पालकों का प्रभारी मंत्री, विधायक व अतिथियों सम्मान किया। इस अवसर पर कलेक्टर तरूण राठी ने प्रभारी मंत्री व अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट किया गया। 
कार्यक्रम कलेक्टर तरूण राठी, प्रभारी पुलिस अधीक्षक विवेक लाल, सीईओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा, शहर कांग्रेस अध्यक्ष यशपाल ठाकुर, ग्रामीण अध्यक्ष नितिन मिश्रा, जिला प्रवक्ता आशुतोष शर्मा, सतीश नायक, राजकिशोर चौहान, लक्ष्मण सिंह ठाकुर, राजेन्द्र बिदौलिया, लालचन्द्र राय, राजा रौतेला, गौरव पटैल, रूद्र प्रताप सिंह, शुभम तिवारी, अजय श्रीवास्तव, मनु मिश्रा, मनीषा दुबे, अजय सरवैया,  निधि श्रीवास्तव, सतीश जैन, रतनचन्द्र जैन, भगवानदास चौधरी, हरीशंकर चौधरी, संजय चौरसिया,राजकुमार गुप्ता, राजेश तिवारी, धीरज दवे, प्राचार्यगण, शिक्षक-शिक्षिकाएं और बड़ी संख्या में छात्र-छात्राएं मौजूद रहे। संचालन विपिन चौबे और आभार प्रदर्शन प्राचार्य श्री अहिरवार ने किया।
योजना समिति की बैठक सम्पन्न, लिए गये अहम निर्णय
दमोह। जिले के प्रभारी मंत्री और प्रदेश के स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा अस्पतालों और स्वास्थ्य केन्द्रों में चिकित्सक और कर्मचारी नियमित रूप से उपस्थित रहे, मरीजों को समुचित उपचार सुविधाएं मिलें। डॉक्टरों की कमी है, पूर्ति के प्रयास किये जा रहे है। मेडीकल कॉलेज भी शुरू किये गये है, आने वाले दिनों में निश्चित ही डॉक्टरों की कमी दूर होगी। उन्होंने कहा चिकित्सालयों में जनरेटर दुरूस्त रहें, दवाईयां की उपलब्धता हमेशा रहे, सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है, सभी को उपचार और दवाईयां मिले। डॉ चौधरी आज कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में जिला योजना समिति की बैठक को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कहीं दिक्कत आ रही है तो जिला कलेक्टर को अवगत करायें। साथ ही कहा क्षेत्र के विधायकों को भी बताया जायें।
 जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा विद्युत दुर्घटना में पशुओं की मौत होने पर पीड़ित हितग्राहियो  को लाभ देने की प्रक्रिया सरकार ने सरल की है, लोगों को अवगत करायें, समय पर पीड़ितों को लाभ मिले, इस हेतु पशु चिकित्सा विभाग तत्परता से काम करें। डॉ. चौधरी ने कहा विद्युत लाईनों संबंधी जहां शिकायतें आ रही हैं, उनकी जांच करें। गुणवक्तायुक्त काम हो, सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने कहा विजली संबंधी समस्याएं है उनका समय सीमा में निराकरण तय किया जायें।  प्रभारी मंत्री ने पेयजल योजनाओं के संबंध में कहा कार्य गुणवत्तायुक्त हों सुनिश्चित किया जायें। उन्होंने कहा पेयजल योजनाओं में जिन ठेकेदारों द्वारा अच्छा और गुणवक्ता कार्य नहीं किया गया है, ऐसे ठेकेदारों को ब्लेकलिस्ट किया जायें। डॉ. चौधरी ने कहा काम ऐसे हों, जिससे जनता को शासन की मंशानुरूप लाभ मिलें। यह भी कहा कि जनप्रतिनिधिगण जो बाते बतायें उन्हें सुनें और कार्य समय पर पूरे हों, इस पर विशेष ध्यान दिया जायें।
जिले के प्रभारी मंत्री ने कहा स्कूल चलें हम अभियान में सभी जनप्रतिनिधि सक्रिय भागीदारी निभायें और सभी स्कूलों में स्कूल जाने योग्य बच्चों का प्रवेश हो, अभियान में सब बढ़-चढ़कर हिस्सा लें, बच्चें देश का भविष्य हैं, हमें इस दिशा में सबको मिलकर काम करना है। उन्होंने कहा कमलनाथ सरकार ने छात्रों को समय पर साईकिल और पुस्तकें मुहैया करा रही है। डॉ. चौधरी ने कहा जहां-जहां स्कूल आवश्यक हैं, खोले जायेंगे, अभी जहां स्कूल हैं, वहां व्यवस्था सुदृण करना हमारी प्राथमिकता है। यह भी कहा कि स्कूल भवनों में सुधार आवश्यक हो, कराये जायें। जन सहयोग से कार्य लिये जायें। शिक्षकों के अटेचमेंट समाप्त करने के निर्देश दिये। बैठक में दमोह में आडोटोरियम और पर्यटन होटल का प्रस्ताव केन्द्र शासन को भेजने के साथ ही बेलाताल में लाईट एण्ड साऊंड सिस्टम के प्रस्ताव को सर्वसम्मति से पारित किया गया । यह प्रस्ताव सांसद प्रतिनिधि आलोक गोस्वामी ने रखा।
इस अवसर पर विधायक राहुल सिंह ने कहा हैण्डपम्पों के सुधार के लिए आधुनिक उपकरण मुहैया कराये जा रहे। उन्होंने कहा विद्युत लाईन और उसमें लगने वाले आवश्यक उपकरण गुणवक्तायुक्त हों सुनिश्चित कराया जायें। यह भी कहा कि निर्धारित मापदण्डों के अनुरूप गुणवक्तायुक्त सामग्री लगाई जायें। उन्होंने कहा गुणवक्ता युक्त कार्य नहीं करने वाले कॉन्ट्रेक्टर्स को ब्लैकलिस्ट किया जायें। विधायक जबेरा ने कहा अभाना-तेन्दूखेड़ा मार्ग की हालत खराब है, कार्य कराये जाने की बात रखी। साथ ही दमोह-जबलपुर मार्ग की मरम्मत के बारे में भी अपनी बात रखी। उन्होंने कहा सरकारी अधिकारी-कर्मचारी अपने बच्चों को सरकारी स्कूल में प्रवेश करवायें वे उनका सम्मान करेंगे। इसी क्रम में पथरिया विधायक राम बाई ने विद्युत संबंधी समस्याएं रखी और कुछ बंद नलजल योजनाओं की बात रखते हुए शीघ्र शुरू करने की मांग की। और कैथोरा योजना का काम शीघ्र कराये जाने के लिए कहा। साथ ही कुछ छात्रावासों में सुधार की आवश्यकता पर जोर दिया। विधायक हटा पी.एल. तंतवाय ने क्षेत्र की बात को विस्तार से रखते हुए शीघ्र समस्याओं का निराकरण की बात कही। बैठक में प्रधानमंत्री सड़क योजना, विद्यूत वितरण कम्पनी, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी, लोक निर्माण विभाग, स्कूल शिक्षा विभाग की गहन समीक्षा कर दिये गये निर्देशानुसार कार्रवाही तय समय सीमा में पूर्ण करने के लिए कहा गया।
बैठक के प्रारंभ में जिला कलेक्टर तरूण राठी ने गत जिला योजना समिति बैठक का पालन प्रतिवेदन रखते हुए महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर अपनी बात रखी। उन्होंने कहा बैठक में लिए गये निर्णयों पर तेजी से अमल कराया जायेगा, जो समस्याएं रखी गई उनका निराकरण सुनिश्चित कराया जायेगा। बैठक में प्रभारी पुलिस अधीक्षक विवेक लाल, सीईओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा, जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल, एडीशनल कलेक्टर आनंद कोपरिहा सहित जिला योजना समिति के सदस्यगण और अधिकारी मौजूद रहे। जनसंपर्क अधिकारी श्री वाय ए कुरैशी की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments