Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

सेवा से बर्खास्तग होगी हटा की 4 एएनएम.. BMO एवं डेटा इन्ट्री ऑपरेटर को नोटिस, एनआरसी में बेड बढ़ाने, आंगनबाड़ी, उपस्वास्थ्य केन्द्र समय पर खोलने कलेक्टर के निर्देश.. फुटेरा तालाब में किया श्रमदान..

जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश
दमोह। कलेक्टर एवं जिला स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष तरूण राठी ने जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक के दौरान हटा के डेटा इन्ट्री ऑपरेटर को नोटिस जारी करने, हटा की 4 ए.एन.एम. को सेवा से बर्खास्तगी का शोकॉज नोटिस जारी करने तथा कार्य में लापरवाही बरतने पर हटा बी.एम.ओ. को शोकॉज नोटिस देने के निर्देश दिये। उन्होने बैठक में कहा जिला अस्पताल में कॉउसिलिंग के लिये केन्द्र स्थापित किया जाये जिसमें जन्म प्रमाणपत्र, गिफ्ट आईटम्स, आदि जानकारी दी जाये। कलेक्टर तरूण राठी ने ब्लॅड डोनेशन कैंप लगाने की बात बैठक के दौरान कही।  उन्होने कहा हटा में 20 जून एवं जबेरा में 26 जून को ब्लॅड डोनेशन कैंप का आयोजित करने निर्देश दिए।
अतिकुपोषित बच्चे शीघ्र ही सुपोषित हो सकें इसके लिये जिला चिकित्सालय में संचालित एनआरसी में संचालित 10 बेड एवं खण्ड स्तर पर संचालित एनआरसी में 05 बेड बढ़ाने के निर्देश कलेक्टर एवं जिला स्वास्थ्य समिति अध्यक्ष तरूण राठी ने आज कलेक्टर कार्यालय के सभागार मे आयोजित जिला स्वास्थ्य समिति की समीक्षा बैठक में दिये। इस दौरान कलेक्टर श्री राठी ने नीति आयोग में शामिल मातृ-शिशु स्वास्थ्य सेवाओं से संबंधित घटकों, दस्तक अभियान क्रियान्वयन, मातृ- शिशु मृत्यु एवं राष्ट्रीय कार्यक्रमों की समीक्षा विस्तृत रूप से की। विकाखण्ड हटा में घर पर हुये प्रसव प्रकरण में 48 घण्टे के अंदर एएनएम द्वारा सेवा न देने पर संबंधित एएनएम की सेवा समाप्त करने की कार्यवाही करने के निर्देश मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आर.के.बजाज को दिये। इस दौरान मुख्य कार्यपालन अधिकारी डॉ. गिरीष मिश्रा और मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ.आर.के.बजाज मौजूद थे।

कलेक्टर श्री राठी ने माह-मई दौरान सभी विकासखण्ड में संस्थागत प्रसव, पंजीकृत गर्भवती महिलाओं की संख्या में कमी पाये जाने पर सीडीपीओ और बीएमओ को समन्वय से कार्य कर सुधार लाने के निर्देश दिये। एनआरसी में भर्ती बच्चों की समीक्षा दौरान सीडीपीओ को निर्देशित किया एनआरसी में बेड शतप्रतिशत बच्चे इलाजरत रहें। उन्होंने हटा एवं जबेरा सीबीएमओ को ब्लड स्टोरेज इकाई इस माह आरंभ कराने के निर्देश दिये।

दस्तक अभियान की तैयारियों को परखा-कलेक्टर श्री राठी ने बच्चों की सेहत एवं पोषण का अभियान दस्तक की तैयारियों की भी समीक्षा की। महिला एवं बाल विकास अधिकारी ने बताया कि, जिले में 134147 बच्चे 05 वर्ष तक की आयु के हैं। कलेक्टर श्री राठी ने निर्देशित किया 05 वर्ष तक की आयु के बच्चों की सूची समस्त सीडीपीओ सीबीएमओ से साझा करें, साथ ही सभी सीबीएमओ को अगले एक दिवस में पोर्टल में डाटा फीड करने के निर्देश भी दिये। जिला अनुश्रवण एवं मूल्यांकन अधिकारी को डेटा पर बारीक नजर रखने के डाटा का विश्लेषण करने निर्देशित किया गया। उन्हांने कहा कम प्रगति वाले विकासखण्ड की जानकारी से अवगत करायें। शहरी क्षेत्र में दस्तक अभियान क्रियान्वयन के लिये नर्सिंग छात्राआें की सेवायें लेकर बच्चों की सेहत एवं पोषण का अभियान दस्तक सुचारू रूप से संचालित कराने जिला टीकाकरण अधिकारी एवं नोडल अधिकारी दस्तक डॉ. रैक्सन एलबर्ट को दिये गये। उन्होंने कहा अभियान दौरान गत 6 माह में ग्राम में हुई शिशु मृत्यु की जानकारी प्राप्त कर कारणों की संपरीक्षा कर सेवाओं में सुधार लायें।
 समीक्षा के दौरान सीडीपीओ से मातृ-वंदना योजना की विस्तृत जानकारी ली गई और निर्देशित किया कि प्रथम डिलेवरी संबंधी महिलाओं की संख्या अनुसार मातृ वंदना योजना के तहत महिलाओं को यथाशीघ्र शतप्रतिशत लाभान्वित करायें। बैठक मे महिला सशक्तिकरण अधिकारी को निर्देश दिये गये कि जिला चिकित्सालय में शीघ्र एक कक्ष चयनित किया जाये जिसमें बेटी बचाओ, लाड़ली लक्ष्मी फार्म संबंधी परामर्श एवं कुपोषित बच्चों की माताओं-परिजनों को बच्चो की सेहत के संबंध में जरूरी सलाह दी जा सके। कलेक्टर श्री राठी ने आयुष विभाग के तहत दी जा रही विभिन्न सेवाओं का प्रचार-प्रसार कराने के निर्देश जिला आयुष अधिकारी को दिये। जिला आयुष अधिकारी ने बताया कि 23 आंगनबाड़ी बच्चों को गोद लेकर उनकी देखभाल पर निगरानी रखी जा रही है।
लोनिवि, नवोदित संस्था ने फुटेरा तालाब में श्रमदान किया
दमोह। जिले भर में तालाबों के गहरीकरण का कार्य लगातार जारी है, इस कार्य में आमजन के अलावा शासकीय विभागों के अधिकारी-कर्मचारी भी निरंतर श्रमदान में लगे हुये है। स्थानीय फुटेरा तालाब में गुरूवार की सुबह लोक निर्माण के कार्यपालन यंत्री जेपी सोनकर ने अपने अमले के साथ श्रमदान किया। इस अवसर पर डॉ. आलोक सोनवलकर के नेतृत्व में नवोदित सांस्कृतिक संस्था के सदस्यों ने भी श्रमदान में सक्रिय सहभागिता निभाई। PRO श्री Y K कुरैशी की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments