Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

परिंदों के बाद बाशिंदों की प्यास बुझाने अनूठी पहल.. तालाब के जीर्णोद्वार हेतु कलेक्टर के साथ अधिकारियों ने किया श्रमदान.. ग्रामीणों ने निर्भिकता से मतदान करने की शपथ ली..

तालाब के जीर्णोद्वार हेतु कलेक्टर ने किया श्रमदान-
दमोह के कोर्ट परिसर स्थित उद्यान में परिंदों की प्यास मिटाने के लिए मिट्टी के पात्र रखवाए जाने के बाद अब बांव के बाशिंदों की पानी की जरूरत पूरी करने के लिए श्रमदान के साथ जन भागीदारी की अनूठी पहल की गई है। बैशाख मास की भीषण गर्मी में कलेक्टर नीरजकुमार सिंह ने स्वयं आगे आकर दूसरों को भी सरोवर रूपी धरोहर को सहजने प्रेरित किया। जिससें ग्रामीणों के चेहरों पर उम्मीद की किरण झलकती नजर आई।
 जनभागीदारी वास्तव में जनभागीदारी होना चाहिये, तालाब बनेगा तो आप सबका भला होगा, पूर्वजों की भांति तालाब की महत्ता को हम सभी समझें। इस आशय के विचार आज कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने जनपद पंचायत बटियागढ़ के दूरस्थ अंचल पर स्थित ग्राम सिंगपुर में तालाब का जनसहयोग से जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस मौके पर कलेक्टर श्री सिंह ने श्रमदान में अपनी सहभागिता निभाते हुये लगभग आधा घण्टा से भी अधिक समय तक श्रमदान किया और 101 तगाड़ी मिट्टी निकालने में अपना योगदान दिया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा, डिप्टी कलेक्टर संजीव साहू के साथ अन्य शासकीय विभागों के अधिकारियों ने भी श्रमदान में अपनी सहभागिता निभाई।
कलेक्टर श्री सिंह ने कहा जनसहयोग से जलसंरक्षण के क्षेत्र में यह कार्य किया जा रहा है, आगामी एक माह में इस कार्य को पूर्ण कराया जायेगा। उन्होंने कहा पहले राजा महाराजाओं के समय भी तालाब का ही निर्माण किया जाता था, उस समय भी जनसहयोग से ही तालाब बनाये जाते थे। उन तालाबों का नतीजा है कि आज तक हजारों सालों तक गांव में रहने वाली जनता को इन तालाबों के कारण पानी की समस्या नहीं आई है। धीरे-धीरे यह तालाब सुकुड़ते गये सिमटते गये और नष्ट होते गये। पहले गांव में तालाब बनाये जाते थे, कोई सरकारी एजेंसी नहीं बनाती थी। तालाब, कुंएं, बाबड़ी बनाना पुण्य का काम माना जाता था। तालाब की देखरेख और चौकीदारी भी गांव के लोग ही किया करते थे।
कलेक्टर श्री सिंह ने तालाब के विस्तार और तकनीकी जानकारी के बारे में संबंधित अधिकारी से जानकारी ली। कार्यक्रम के दौरान श्रमदान कर रहीं महिलाओं को कलेक्टर श्री सिंह ने स्वयं जाकर नास्ता दिया। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत डॉ. गिरीश मिश्रा ने कहा बारिस के पानी को हम रोक नहीं पाते है, इसी को देखते हुये आज जलसंरक्षण के क्षेत्र में यह कार्य लिया गया है। यह कार्य एक-डेढ़ माह में पूरा किया जायेगा । उन्होंने कहा आज बाजार में पानी बहुत महंगा मिलता है, लेकिन बारिस का पानी हमें मुफ्त में मिलता है। अगर हम सही तरह से पानी का उपयोग करें तो हमें पानी खरीदना नहीं पड़ेगा। पानी के महत्व को समझें।
कार्यक्रम में नायब तहसीलदार, सीईओ जनपद श्री शुक्ला, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. आरके बजाज, आरटीओ स्वाती पाठक, जिला योजना अधिकारी अलका दास, कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास अनिल राय, परियोजना अधिकारी महिला बाल विकास शिवराय, एनआरएलएम जिला प्रमुख मीना परते, परियोजना अधिकारी श्रीमती तिवारी, बद्री विश्वकर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी तथा बड़ी संख्या में महिलाएं और ग्रामीणजन मौजूद थे।
मतदाता जागरूकता हेतु जानकारी देकर शपथ दिलाई-
जनपद पंचायत बटियागढ़ के ग्राम सिंगपुर में जनसहयोग से तालाब के जीर्णोद्धार एवं मरम्मत कार्यक्रम के दौरान कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नीरज कुमार सिंह ने उपस्थित जनसमूह को मतदाता जागरूकता अभियान के तहत निर्वाचन संबंधी जानकारी दी। उन्होंने कहा जिले में 6 मई को मतदान सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक होगा। आप सभी अपने मताधिकार का उपयोग करें। आप सभी निर्भिक होकर मतदान करें। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत एवं नोडल अधिकारी स्वीप डॉ. गिरीश मिश्रा भी मौजूद थे। इस मौके पर मतदान करने की शपथ भी दिलाई गई।
इस मौके पर डिप्टी कलेक्टर संजीव साहू ने कहा 6 मई को मतदान अवश्य करें, इस बार आप सभी को मतदान पर्ची के अलावा निर्वाचन आयोग द्वारा तय किये गये 12 प्रकार के परिचय पत्रों में एक कोई एक परिचय पत्र साथ में लेकर जाना होगा, चाहे वह आपका आधार कार्ड हो या ड्राईविंग लायसेंस हो। उन्होंने कहा मतदान केन्द्र पर शासन द्वारा सारी बुनियादी सुविधाएं उपलब्ध रहेंगी। नायब तहसीलदार बटियागढ़ ने भी मतदाताओं के बीच अपने विचार रखे।
इस मौके पर कलेक्टर श्री सिंह के साथ बद्री विश्वकर्मा सहित अन्य लोगों ने सेल्फी पाइंट पर पहुंचकर मतदाताओं के प्रेरित करने सेल्फी ली और एक दूसरे को शेयर की। इस अवसर पर विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन मौजूद थे।
कोर्ट उद्यान में परिन्दों की प्यास बुझाने पानी के पात्र रखे
दमोह। गर्मी के मौसम में परिन्दों (पक्षियोंं) को पानी पिलाने के उद्देश्य से आज जिला न्यायालय परिसर स्थित उद्यान में पानी के पात्र रखे गये। इस पुन्य कार्य में जिला न्यायाधीश शंभू सिंह रघुवंशी, कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, पुलिस अधीक्षक विवेक सिंह, विशेष न्यायधीश आर.एस. शर्मा और प्रधान न्यायधीश कुटुम्ब न्यायालय राजीव कुमार सिंह, मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट राकेश कुमार ठाकुर, जिला विधिक सहायता अधिकारी रजनीश चौरसिया सहित न्यायलीन स्टाफ मौजूद रहे। जनसंपर्क अधिकारी वाय के कुरैशी की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments