Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

भगवान महावीर जयंती कार्यक्रम श्रंखला.. भजन संध्या, स्वास्थ्य शिविर, अहिंसा वाहन रैली संपन्.. श्रीजी की शोभायात्रा आज, मुनि संघ का मिलेगा मंगल सानिध्य..

भगवान महावीर जयंती चार दिवसीय कार्यक्रम श्रंख्ला-
 दमोह। देश दुनिया को सत्य अहिंसा की राह दिखाने वाले जियो और जीने दो के प्रवर्तक, जैन धर्म के अंतिम तीर्थंकर भगवान महावीर का जन्म कल्याणक महोत्सव देशभर में धूमधाम के साथ मनाया जा रहा है। महावीर जयंती पर आज 17 अप्रैल को सिटी नल से श्री जी की भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। इस मौके पर मुनि श्री विमल सागर महाराज का संघ सहित मंगल सानिध्य प्राप्त होगा।
भगवान महावीर जयंती कार्यक्रम श्रंखला तहत दमोह नगर में महावीर जन्मोत्सव समिति के तत्वाधान में 4 दिन की कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। मंगलवार  शाम उमा मिस्त्री की तलैया से महावीर जन्म उत्सव समिति के तत्वधान में बाहन रैली निकाली गई। जिसमे जैन सेवादल, वीर युवा संघ, जैन जागृति मंडल, शाकाहार उपासना परिसंघ एंव युवा वर्ग ने वाहन रैली को सफल बना कर अहिंसा परमो धर्म के संदेश को प्रचारित किया। वाहन रैली घंटाघर, सराफा, टॉकीज चैराहा, पुराना थाना, सिटी नल, महाकाली चैराहा, मीनाक्षी मंदिर, राय चैराहा, स्टेशन चैराहा, बसस्टेंड कीर्ति स्तंभ, घंटाघर होते हुए वापस उमा मिस्त्री की तलैया में संपन्न हुई। रात्रि में सामूहिक भक्तांबर पाठ का आयोजन हुआ
डेढ़ सौ से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य लाभ अर्जित किया-
महावीर जयंती कार्यक्रम श्रंखला जिसके प्रथम दिन उमा मिस्त्री की तलैया में भजन संध्या का आयोजन किया गया। जिसमें टीकमगढ़ से पधारे भजन गायक रूपेश जैन तथा उनकी टीम द्वारा एक से बढ़कर एक भजन प्रस्तुतियां दी गई। दूसरे दिन मंगलवार को जैन धर्मशाला में दिगंबर जैन पलन्दी मंदिर समिति और जैन सेवा दल के तत्वाधान में स्वास्थ्य शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें डेढ़ सौ से अधिक लोगों ने स्वास्थ्य लाभ अर्जित किया। इस मौके पर डॉ राकेश राय, डॉ पी सी स्वर्णकार, डॉ जीपी बागरी, डॉ सचिन गांगरा आदि की टीम ने नेत्र दंत रक्त परीक्षण अधिकारी निशुल्क परामर्श एवं दवाओं का वितरण संबंधित जनों को किया। कार्यक्रम में दिगंबर जैन पंचायत पर महावीर जन्मोत्सव समिति की सक्रिय साझेदारी रही।
मुनि संघ के सानिध्य में श्रीजी की शोभायात्रा आज- 

महावीर जयंती पर 17 अप्रैल को प्राचार्य प्रातः 7 बजे सिटी नल से श्री जी की भव्य शोभायात्रा प्रारंभ होगी जिसमें आचार्य विद्यासागर जी महाराज के परम प्रभावती मुनि श्री विमल सागर जी महाराज का संघ सहित सानिध्य प्राप्त होगा शोभा यात्रा सिटी नल से प्रारंभ होकर पुराना थाना घंटाघर राय चैराहा होते हुए जैन स्कूल के समीप नसिया जी परिसर पहुंचेगी। जहां पर श्री जी के अभिषेक पूजन के साथ मुनि श्री के प्रवचन का लाभ सभी को प्राप्त होगा। तदोपरांत शोभा यात्रा वापिस घंटाघर, नया बाजार, पलन्दी मन्दिर, धगट चैराहा, जैन धर्मशाला, चैधरी मन्दिर, बढ़ा जैन मन्दिर होते हुए सिटी नल पहुंचकर संपन्न होगी। 
मुनि श्री अचल सागर महाराज के मंगल प्रवचन- 
मंगलवार सुबह जैन धर्मशाला में मुनि श्री अचल सागर महाराज ने धर्म सभा को संबोधित करते हुए धर्म के मर्म को समझाने का प्रयास किया इस मौके पर मुनि श्री ने कहा कि मन्युफैक्चरिंग डेट याद रहती है लेकिन एक्सपायरी डेट के बारे में भी सोचना चाहिए। जन्म मैन्युफैक्चरिंग है और मृत्यु एक्सपायरी डेट है। जीवन में हमें हमेशा सावधान रहना चाहिए। महावीर जयंती किस तरह से मनाएं हमें यह सोचना है मुनिश्री ने अनेक दृष्टांत देकर जीवन में धर्म के महत्व को प्रतिपादित किया।
अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन रात में-
महावीर जयंती पर 17 अप्रैल को रात 8 बजे से उमा मिस्त्री की तलैया में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन का आयोजन भी किया गया। जिसमें देश के ख्याति प्राप्त कवि सम्मिलित होंगे। कवि सम्मेलन प्रभारी सुधीर विद्यार्थी ने सभी से समय पर उपस्थिति की अपील की है।जैन पंचायत के अध्यक्ष सुधीर सिंघई महामंत्री रूप चंद जैन, महावीर जन्मोत्सव समिति के प्रभारी राजीव बंटू गांगरा, अध्यक्ष प्रकाश जैन इंजी. कार्यकारी अध्यक्ष अमित बजाज आदि ने सकल जैन समाज से शोभायात्रा में सम्मिलित होने की अपील की है। 
अहिंसा दिवस पर शाकाहारी रहने का आह्वान-
 महावीर जयंती पर शाकाहार उपासना परिसंघ के द्वारा समस्त नगरवासियों से 1 दिन के लिए पूर्णता शाकाहारी रहने का आव्हान किया गया है, संयोजक सुनील वेजीटेरियन बताया कि अहिंसा के अग्रदूत भगवान महावीर स्वामी ने 2618 वर्ष पूर्व जियो और जीने दो का संदेश सारी दुनिया को दिया था अहिंसा से ही विश्व शांति संभव है विश्व शांति की कामना करने वाले प्रत्येक व्यक्ति को प्राणी मात्र के प्रति दया का भाव रहे तभी इस दुनिया में हिंसा की आग को अहिंसा की शीतल जल से बुझाया जा सकता है आतंकवाद को रोकने के लिए अहिंसा की महती आवश्यकता है। 
राज्य शासन के द्वारा महावीर जयंती पर मीट मार्केट एवं मदिरालय पूर्ण तह बंद रखने का आदेश अनेक वर्षों पूर्व बनाया गया था जिसका कड़ाई से पालन होना अनिवार्य है ताकि अहिंसक समाज की भावनाओं का सम्मान हो सके परिसंघ के अध्यक्ष श्रेयांश सराफ एवं महामंत्री अंकुश जैन ने आदेश के परिपालन पर कड़ाई से नजर रखने का प्रशासन से निवेदन किया हैअभिजीत जैन की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments