Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर ईपिक कार्ड तथा कलेक्टर के साथ सेल्फी लेकर उत्साहित हुए युवा.. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता वाहन रैली निकाली..

कलेक्टर परिसर में राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह-
दमोह। राष्ट्रीय मतदाता दिवस के अवसर पर कलेक्टर कार्यालय परिसर में आयोजित समारोह में विविध कार्यक्रम हुए। कलेक्टर नीरज कुमार सिंह ने नव मतादाताओं को बधाईया देते हुए वोट का महत्व बताया। वहीं अपना मताधिकार पत्र पाकर छात्र छात्राए बेहद उत्साहित और प्रसन्नचित नजर आए। इस मौके पर नव मतदाताओं को ईपिक कार्ड के साथ राष्ट्रीय मतदाता दिवस पर आयोजित प्रतियोगिताओं के प्रमाण पत्र भी वितरित किये गये।

कार्यक्रम का शुभारंभ मॉ सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्वलित कर किया गया है। नवोदित निगम और दिव्या भारद्वाज और उनकी साथी छात्राओं द्वारा मतदान संबंधी गीत और म.प्र. गान प्रस्तुत किया गया तथा सांस्कृतिक कार्यक्रमों की रंगारंग प्रस्तुति जेपीबी और एमएलबी की छात्राओं द्वारा दी गई। 
कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कलेक्टर नीरज कुमार ने कहां कि मतदाता लोकतंत्र का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, आप जो मत का प्रयोग करते हैं, उसी मत के कारण देश में क्या पॉलिसी होगी और क्या योजनाएं लागू की जायेगी, कैसी देश आगे बढ़ेगा यह सब आपके मत से तय होता है। 
कलेक्टर श्री सिंह ने बधाई व धन्यवाद देते हुये कहा जिन्होंने विधानसभा चुनाव में उत्कृष्ट कार्य किया है, आगामी दिनों में लोकसभा चुनाव आ रहे हैं उसमें भी तत्परता से कार्य करें। उन्होंने युवाओं को नव मतदाता के रूप में दर्ज होने पर बधाई दी और आग्रह किया कि वे अपने मताधिकार का प्रयोग  सोच समझकर करें । दूसरों को सजगता के साथ मताधिकार का प्रयोग करने प्रेरित करें। सीईओ जिला पंचायत डी.एस.रणदा ने कहा मतदाता जागरूकता दिवस मनाया जा रहा है, सभी मतदान केन्द्रों में कार्यक्रम रखे गये हैं, आप सब इसमें अपनी हिस्सेदारी बनायें।
इस अवसर पर भारत निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोरा द्वारा भेजे गये संदेश का वाचन अपर कलेक्टर आनंद कोपरिहा द्वारा किया गया तथा शपथ दिलाई गयी।  इस मौके पर एसडीएम दमोह रविन्द्र चौकसे, डिप्टी कलेक्टर संजीव साहू, तहसीलदार डॉ. बबीता राठौर, निर्वाचन सुपरवाईजर मनोज राज और अनिल दुबे सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी-कर्मचारी मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन आलोक सोनवलकर और विपिन चौबे ने किया।
 कलेक्टर के साथ सेल्फी लेकर खुश हुये छात्र-छात्राएं-
 राष्ट्रीय मतदाता दिवस समारोह में भी सेल्फी का क्रेज देखने मिला जब कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी पुरूस्कार वितरण कर रहे थे, एक छात्रा ने मंच पर मौजूद कलेक्टर और अधिकारियों के साथ सेल्फी ली।  छात्र-छात्राओं का सेल्फी लेना यहाँ भी नही रूका कार्यक्रम उपरांत कलेक्टर जैसे ही मंच से नीचे पहुंचे इन छात्र-छात्राओं के अनुरोध पर कलेक्टर नीरज कुमार सहज ही सेल्फी के लिये तैयार हो गये, सभी ने कलेक्टर के साथ सेल्फी ली, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं ने भी यह मौका नहीं छोड़ा उन्होंने भी सेल्फी ली।
 इस मौके पर कलेक्टर श्री सिंह ने एक आंगनबाड़ी कार्यकत्र्ता के छोटे बेटे को गोद में ले लिया और सेल्फी ली। एक छात्रा ने कलेक्टर से सेल्फी का अनुरोध किया, उसने अपना मोबाइल ही कलेक्टर को दिया और कलेक्टर श्री सिंह ने स्वयं सेल्फी ली। यह एक रोमांचित करने वाला अवसर था, जब सभी कलेक्टर के साथ सेल्फी लेकर खुश थे।
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ जागरूकता वाहन रैली निकाली-

दमोह। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा लिंगानुपात में असमानता पर काबू पाने के लिए लागू की गई बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना अंतर्गत 21 से 26 जनवरी तक पूरे जिले में बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ सप्ताह मनाया जा रहा है। जिसमें विभागीय कार्यक्रमों का आयोजन निरंतर किया जा रहा है। इस चरण में 25 जनवरी, शुक्रवार को वाहन रैली का आयोजन किया गया। वाहन रैली कलेक्ट्रेट परिसर से आरंभ की गई। अपर कलेक्टर आनंद कोपरिहा एवं जिला पंचायत सीईओ डी एस रणदा द्वारा वाहन रैली को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। लिंगानुपात समानता, बालिका षिक्षा को बढ़ावा देने के लिए एक सामाजिक आंदोलन और समान मूल्यों को बढ़ावा देने के लिए जागरूकता वाहन रैली में जिले के विभिन्न शासकीय/अषासकीय विद्यालयों महाविद्यालयों के छात्र/छात्रायें एवं विभागीय प्रतिभागी, मुख्यमंत्री सामुदायिक नेतृत्व क्षमता विकास कार्यक्रम के छात्र/छात्रायें, मेंटर पर्यवेक्षक, एवं आंगनबाड़ी कार्यकर्तायें उपस्थित रहे। 
 वाहन रैली कलेक्ट्रेट परिसर से आरंभ होकर नगर के मुख्य मार्ग से होते हुए किल्लाई नाका, तीनगुल्ली चैराहा, स्टेषन चैराहा, पलंदी चैराहा, घंटाघर से होते हुए अहिंसा चैक पर जाकर समाप्त की गई। रैली समाप्ति पर सभी प्रतिभागियों को पेट्रोल हेतु कूपन एवं स्वल्पाहार प्रदाय किया गया। वाहन रैली में विभाग से दीपेन्द्र विष्वकर्मा, कुमुद कुरेरिया एवं प्रषांत रैकवार, श्रेयस रावत, दिनेष विष्वकर्मा उपस्थित रहे। पीआरओ बाय के कुरैशी की रिपोर्ट

Post a comment

0 Comments