Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

सम्पूर्णता अभियान के शुभांरभ पर मंत्रीजी के साथ पूर्व मंत्री ने हितलाभ एवं प्रमाण पत्र वितरित किये.. नीति आयोग द्वारा तय किये गये 06 इंडिकेटर में शत-प्रतिशत पूर्णता लाई जायेगी..

सम्पूर्णता अभियान के शुभांरभ पर हितलाभ एवं प्रमाण पत्र वितरित
दमोह। नीति आयोग को यह जिम्मेदारी सौंपी थी लगभग 07 साल पुराना आंकड़ा हैं जिसमें दमोह  अच्छे जिलों के मापदंडों से नीचे था ऐसे जिलों को आकांक्षी जिले के रूप में रखा गया हैं। अब दमोह जिला छठवें नंबर पर आ गया है और प्रयास किये जा रहे हैं जिसमें पूरा प्रशासन इस दिशा में कार्य कर रहा हैं। इसलिये आज यह कार्यक्रम किया गया हैं जो मापदंड है उनको बढ़ाये। इस आशय की बात प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लखन पटेल ने मानस भवन में आयोजित सम्पूर्णता अभियान के दौरान व्यक्त किए।

कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा सभी नए जोड़ों को नई पहल किट छात्र.छात्राओं को निशुल्क पुस्तक वितरण स्वाईल हेल्थ कार्ड मोटे अनाज के बीज लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित किये गये। मंत्री श्री पटेल ने कहा हमारा जिला नीति आयोग के मापदंड के बराबर पर आ जाए इसके लिए यह कार्यक्रम 30 सितंबर तक चलाया जा रहा हैं। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती एवं भगवान धनवंतरी की मूर्ति पर माल्यार्पण कर किया गया।

इस दौरान दमोह विधायक एवं पूर्व वित्त मंत्री जयंत कुमार मलैया ने कहा भारत सरकार और मध्य प्रदेश शासन के निर्देशानुसार 30 सितंबर तक तीन माह संपूर्णता अभियान चलाया जाएगा। आज से इस अभियान को प्रारंभ किया गया हैं। संपूर्णता अभियान का उद्देश्य आकांक्षी जिलों और आकांक्षी ब्लॉकों जिसमें दमोह जिला और तेंदूखेड़ा ब्लॉक शामिल है इनमें चिन्हित इंडिकेटर स्वास्थ्य टीकाकरण कृषि सामाजिक विकास और शिक्षा इस प्रकार के 06 इंडिकेटर लिये गये हैं जिससे हमारा जिला और तरक्की कर सकें।  जिला भाजपा अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी ने कहा नीति आयोग 2018 से देशभर में काम कर रहा है उस समय दमोह की निचले पायदान से दूसरे नंबर पर गिनती होती थी लेकिन जिला प्रशासन और नीति आयोग के अधिकारियों के माध्यम से दमोह जिले में सभी क्षेत्रों में काम करना प्रारंभ किया। आज हम दूसरे देश भर में दूसरे क्रम पर है नीति आयोग और प्रदेश सरकार के माध्यम से सभी क्षेत्रों में काम करते हुए इसे संपूर्णता अभियान का नाम दिया गया है।
प्रभारी कलेक्टर एवं सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा ने कहा दमोह जिला आकांक्षी जिला और तेंदूखेड़ा ब्लॉक आकांक्षी ब्लॉक हैं। हम इन पर फोकस करके इनको आगे लायेगें। 6 इंडिकेटर नीति आयोग ने तय किए हैं जिनमे हमें शतप्रतिशत पूर्णता लानी है जो भी सरकार के टारगेट है उनको जुलाई अगस्त और सितंबर इन तीन महीनों में शत प्रतिशत पूर्ण किया जायेगा। संपूर्णता अभियान की तैयारी पूर्व से ही प्रारंभ कर दी गई थी जिसकी अच्छी स्ट्रेटजी बन चुकी हैं। उन्होंने कहा जिला पंचायत को मध्य प्रदेश में छटवां स्थान मिला है वह इसलिए मिला है कि जिला प्रशासन ने सारी योजनाओं पर अच्छा काम किया है इसी तरह यह निर्णय लिया है कि स्वास्थ्य शिक्षा कृषि टीकाकरण इन सब क्षेत्रों में शत.प्रतिशत काम किए जाएंगे और यह अगले 3 महीने में ईनश्योर करेंगे और दमोह जिले के सारे टारगेट पूर्ण किए जायेंगे।
कार्यक्रम के अंत में प्रदेश के राज्यमंत्री श्री पटेल ने महिला बाल विकास विभाग एवं कृषि विभाग द्वारा लगाये गये स्टॉल का अवलोकन किया। इसी दौरान स्वास्थ्य विभाग एनआरएलएम सहित अन्य विभागों ने स्टॉल लगाकर विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। कार्यक्रम में अतिथियों द्वारा सभी नए जोड़ों को नई पहल किट छात्र.छात्राओं को निशुल्क पुस्तक वितरण स्वाईल हेल्थ कार्ड मोटे अनाज के बीज लाड़ली लक्ष्मी योजना के प्रमाण पत्र वितरित किये गये। इस अवसर पर नीति आयोग भारत सरकार सीमा एंटिल नीतेंद्र सिंह एसडीएम आरएल बागरी सहित अधिकारी.कर्मचारीगण आंगनबाड़ी कार्यकर्ता सहायिका और स्कूली छात्र.छात्राओं की मौजूदगी रही। संचालन विपिन चौबे एवं आभार जनपद पंचायत सीईओ पूनम दूबे ने व्यक्त किया।

Post a Comment

0 Comments