Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

तीन नए कानून न्याय प्रक्रिया के संबंध में मानस भवन में विस्तृत चर्चा.. इधर मंत्री जी के क्षेत्र में घुटनों तक पानी में अंतिम यात्रा के लिए संघर्ष.. कटनी रोड पर रेत से ओवरलोड भरे दो डंपर जप्त..

तीन नए कानून न्याय प्रक्रिया के संबंध में विस्तृत चर्चा
दमोह। मप्र में 1 जुलाई से नए कानून और न्याय संहिता को लागू किया गया  हैए पुलिस मुख्यालय दिए गए निर्देशों के तहत जिले के नागरिकों  को तीन नए कानून और न्याय प्रक्रिया से अवगत कराने के लिए आज स्थानीय मानस भवन में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर प्रिंसिंपल जिला एवं सत्र न्यायधीश श्री आनंद कुमार तिवारी ने तीन नए कानून और न्याय प्रक्रिया के संबंध में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा बदलाव प्रकृति का नियम है। हमारे देश में जब संविधान लागू हुआ तब से आज तक संसद के द्वारा 106 संशोधन पारित किए गए हैं।

दमोह विधायक एवं पूर्व वित्तमंत्री श्री जयंत कुमार मलैया ने कहा न्याय संहिता पारित होकर राष्ट्रपति जी के हस्ताक्षर हुए हैं। 01 जुलाई से नया विधान लागू हुआ है जिसमें कुछ धाराएं बढ़ाई गई हैं कुछ धाराओं में संशोधन किया गया है और कुछ धाराएं हटाई भी गई है। उन्होंने कहा जिस तरीके से जिला स्तर पर कार्यक्रम किया हैए उसी तरीके से हर थाना स्तर पर इस तरह की बैठकें आयोजित कर आमजन को अवगत कराया जाए। उन्होंने कहा यदि सबसे कम जानकारी होती है तो वह आमजन को होती है पुलिस ज्यादातर चीजें जानते हैए परंतु जो आम नागरिक हैं उन्हें नहीं पता होता है कि कौन सी धारा हट गई है कौन सी धारा में संशोधन हुआ है। समय की मांग भी यही है ये होना चाहिए था। इस तरीके के और भी बहुत से प्रावधान हैं।

पुलिस अधीक्षक श्रुतकीर्ति सोमवंशी ने कहा 1 जुलाई से जो नए कानून लागू हुए हैं उस में जो नए सकारात्मक बदलाव लाए गए हैं उनको इस कार्यक्रम के माध्यम से डिस्कस किया गया और सभी को बताया गया है कि आने वाले समय में इस प्रकार की और भी प्रोग्राम आयोजित किए जाएंगे। महिला और बच्चों के लिए विशेष कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे जिससे उन्हें नए कानूनों में उनके लिए क्या बदलाव है पता लग सके। पुलिस अधीक्षक श्री सोमवंशी ने तीन नए कानून एवं न्याय प्रक्रिया के संबंध में विस्तार से जानकारी दी।
जिला अधिवक्ता संघ के अध्यक्ष कमलेश भारद्वाज ने नए कानून के संबंध में विस्तार से अपनी बात रखी। इस अवसर पर जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटेल भाजपा जिला अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर पुलिस अधीक्षक श्रृतकीर्ति सोमवंशी वनमंडलाधिकारी एमएस उइके नरेन्द्र बजाज कविता राय अधिवक्ता प्रशासन एवं पुलिस के अधिकारी. कर्मचारी विभिन्न सगंठनों के पदाधिकारी मौजूद रहे। संचालन विपिन चौबे एवं आभार प्रदर्शन अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप मिश्रा ने किया।

घुटनों तक नाले के पानी में अंतिम यात्रा के लिए संघर्ष..  दमोह।  मप्र के पर्यटन मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी के निर्वाचन क्षेत्र से सिस्टम की पोल खोलती विचलित कर देने वाले हालात सामने आए हैं। जबेरा जनपद के ग्राम सिंग्रामपुर में अंतिम संस्कार के लिए गांव के लोग  घुटनों तक भरे नाले को पार कर रहे है क्योंकि श्मशान घाट तक जाने के लिए  रास्ता नही है  इसके बाद सरकार के ग्रामीण विकास के दावों पर सवाल उठ रहे हैं। सिंग्रामपुर जहां श्मशान घाट तक पहुंचने के लिए रास्ता नहीं है। बरसात में ग्राम में किसी की मौत हो जाती है तो अंतिम संस्कार के लिए शव ले जाने में मुश्किलें बढ़ जाती हैं। और लोगों को नाले को पार करके अंत्येष्टि को जाना पड़ता है सिंग्रामपुर ग्राम में कुछ ऐसी ही स्थिति बनी है। बारिश के दिनों में लोग नाले में  घुटनो पानी को पार कर श्मशान घाट तक जाते हैं और अपनों का अंतिम संस्कार करते हैं। आज सिंग्रामपुर ग्राम में लोगों को कुछ ऐसी ही स्थिति का सामना करना पड़ा है। 

आज सिंग्रामपुर निवासी 65 राजकुमार उर्फ राजू जैन की वर्षीय मौत हो गई है। वारिश के चलते श्मशान घाट के रास्ते में एक नाला पड़ता है। बारिश की वजह से नाले  घुटनों तक पानी  था। ग्राम के लोग पार्थिव शरीर को लेकर अंतिम संस्कार के लिए निकले। इस दौरान घुटनो तक पानी होने पर नाले में कुछ लोग गिरते उठते नाला को पार किया तब कही जाकर पार्थिव शरीर का अंतिम संस्कार हुआ स्थानीय अखिल जैन रमेश राय सहित ग्रामीणों कहना है की वर्षो में श्मशान घाट तक पहुंचने के लिए रास्ता नहीं बना और नाले पर स्टाप डेम कम रपटा का निर्माण नहीं हुआ जबकि ग्राम की आधी आबादी के लोग इस श्मशान घाट में अंतिम संस्कार के लिए जाते हैं वहीं सैकड़ो किसानों का खेतिहर भूमि तक पहुंचाने का रास्ता है।

श्मशान में टीन सेट नहीं, बारिश के दौरान चिता में आग जलाने की रहती है चुनौती..  सिंग्रामपुर ग्राम के दोनो श्मशान घाट में टीन सेट नहीं ऐसे में वारिश के मौसम में केरोसिन और टायर से दाह संस्कार करना पड़ पड़ता है। आज भी ऐसी ही स्थिति बनी। सिंग्रामपुर ग्राम के लोगों ने श्मशान घाट के रास्ते ने पढ़ने वाले नाले पर स्टाफ डेम कम रपटा और पहुंच मार्ग बनवाने की मांग की हैएसडीएम तेंदूखेड़ा अविनाश रावत का कहना है आपके द्वारा मामला संज्ञान में लाया गया है मैं जनपद सीईओ से जानकारी लेकर श्मशान घाट तक जाने के लिए रास्ता और स्टाप डेम निर्माण के लिए जो भी जरूरी करवाई है निर्देशित करता हूं। सिग्रामपुर से निवेश जैन की खबर

 कुम्हारी में ओवरलोड रेत से भरे दो डंपर जप्त.. दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत अपर कलेक्टर मीना मसराम के मार्गदर्शन में खनिज अधिकारी मेजर सिंह जमरा के द्वारा अवैध खनिज खनन परिवहन व भंडारण के विरुद्ध लगातार कार्यवाही की जा रही है..

इसी क्रम में आज ग्राम कुम्हारी में खनिज का अवैध परिवहन के विरुद्ध कार्यवाही करते हुए 02 डंपर अभिवहन पारपत्र में दर्ज मात्रा से अधिक रेत का परिवहन करते हुए जप्त कर थाना कुम्हारी में रखा गये। 

दमोह में रेत का अवैध भंडारण पर कार्यवाही करते हुए 02 प्रकरण दर्ज किए और मोके से 02 ट्रेक्टर ट्रॉली को जप्त कर थाना कोतवाली में रखा गया। अवैध परिवहनकर्ता व भंडारणकर्ता के विरुद्ध प्रकरण मध्य प्रदेश खनिज नियम के अंतर्गत पंजीबद्ध किया गया।

 

Post a Comment

0 Comments