Ticker

6/recent/ticker-posts
1 / 1

चैक बाउंस के आरोपी 6 माह का कारावास व जुर्माना.. केंद्रीय विद्यालय संगठन के 53वें खेल महोत्सव का रंगारंग शुभारम्भ.. एकलव्य विश्व विद्यालय में तीन दिवसीय दीक्षारंभ का समापन..

बैक बाउंस के आरोपी 6 माह का कारावास व जुर्माना
दमोह।
न्यायिक दण्डाधिकारी सुश्री तसलीम निजामी द्वारा चैक बाउंस के मामले में आरोपी का दोषी मानते हुये 6 माह का कारावास एवं 3,65,854 रूपये क्षतिपूर्ति राशि दिये का आदेश पारित किया। 

अधिवक्ता मनीष चौबें ने बताया कि मामला इस प्रकार है कि परिवादी राकेश जैन बल्द हुकुमचंद जैन पलंदी चौराहा दमोह आरोपी मूरत सींग पिता सुद्धम सींग निवासी खिरिया मंडला आपस में मित्र है दोनो के मधुर संबंध थे इसी संबंधों के कारण आरोपी ने माह जनवरी 2019 में परिवादी से की व्यवसायिक आवश्यकता बताकर 2,50,000 रूपये की राशि उधार मांगी परिवादी में संबंधों के कारण आरोपी की आवश्यकता उस समक्ष 2,50,000 रूपये उधार दिये कुछ दिनों वाद परिवादा ने अपने रूपयों की मांग की उसने 2,50000 रूपये का एक चैक परिवादी को दिया परिवादी ने जब बैंक में बैक लगाया तो बैंक में राशि नहीं होने परिवादी को रूपये नहीं मिले तो बैक बाउंस हो गया परिवादी ने झाकी सूचना आरोपी को दी परंतु सूचना के बाद भी आरोपी ने रूपये नहीं दिये तो परिवादी ने आरोपी के विरूध न्यायालय में केश लगाया न्यायायल में दोनों पक्षों की साक्ष्य होने के बाद तर्क सुनकर आरोपी मूरत सींग पिता सुदूधम सींग को परिवादी राकेश जैन के उधार पैसं नहीं देने और खाते में पैसे नहीं होने के बाद ही बैंक जारी करने का दोषी मानते हुये 6 माह का काराववास और 3,65,854 रूपये क्षतिपूर्ति के रूप में दिये जाने का आदेश पारित किया मामले में परिवादी की और से पैरवी अधिवक्ता मनीष चौबे ने की।

केंद्रीय विद्यालय संगठन के 53वें खेल महोत्सव का रंगारंग शुभारम्भ.. दमोह। केंद्रीय विद्यालय संगठन, जबलपुर संभाग के 53वें खेल महोत्सव के अंतर्गत जबलपुर संभाग के विभिन्न विद्यालयों में विभिन्न खेल-कूद प्रतियोगिताओं का आयोजन 6  से 8 जुलाई 2024 तक किया जा रहा है इसी क्रम में केंद्रीय विद्यालय दमोह में अंडर -14, अंडर-17 (बालक) समूह फुटबॉल प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है..

जिसका रंगारंग उद्घाटन दिनांक 6 जुलाई को खुशनुमा मौसम में विद्यालय के प्राचार्य श्री धर्मेन्द्र सिंह जी के मुख्य आतिथ्य में संपन्न हुआद्य 12 शहरों के 14 विद्यालयों की 18 टीमों के 256 फुटबॉल खिलाड़ी अपने 30 अनुरक्षकों के साथ अपने खेल कौशल का प्रदर्शन करेंगे। कार्यक्रम का शुभारम्भ दीपप्रज्ज्वलन एवं जबलपुर संभाग के ध्वजा-रोहण के साथ किया गया। स्वागत गीत के पश्चात् विद्यालय के उप-प्राचार्य डॉक्टर सत्येन्द्र कुमार वर्मा ने मुख्य अतिथि महोदय एवं उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत करते हुए प्रतियोगिता की संक्षिप्त जानकारी दीद्य विभिन्न वेशभूषाओं में सुसज्जित अपने-अपने विद्यालय का प्रतिनिधित्व करते हुए मार्च-पास्ट में कदम से कदम मिलाते हुए बच्चों का उत्साह देखते ही बन रहा था..
विद्यालय परिषद् की मुख्य-छात्रा विद्यालय कप्तान कु.निदा खान द्वारा खेल को खेल भावना से खेलने की शपथ दिलाई गई तत्पश्चात् कार्यक्रम  के मुख्य अतिथि श्री धर्मेन्द्र सिंह जी द्वारा 53 वीं संभागीय खेल प्रतियोगिताओं के शुभारम्भ की घोषणा की गई द्य उन्होंने जीवन में खेलों के महत्त्व को प्रतिपादित करते हुए खिलाड़ियो को राष्ट्रीय पदक लाने हेतु शुभकामनाएं प्रदान कीं द्यप्रतियोगिता का पहला मैच अंडर-17 केंद्रीय विद्यालय सागर क्रमांक-1 और केन्द्रीय विद्यालय नरसिंहपुर के बीच खेला गया जिसे केंद्रीय विद्यालय सागर क्रमांक-1 ने 7-0 से जीत दर्ज की।

एकलव्य विश्वविद्यालय में तीन दिवसीय दीक्षारंभ का समापन.. दमोह। एकलव्य विश्वविद्यालय में नव प्रवेशित विद्यार्थियों हेतु तीन दिवसीय अभिप्रेरण (दीक्षारंभ) कार्यक्रम के समापन दिवस में विश्वविद्यालय के कला एवं प्रदर्शन विभाग द्वारा भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियाँ दी गयी। इसके साथ ही आईटी सेल द्वारा विश्वविद्यालय पोर्टल एवं ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट विभाग द्वारा प्लेसमेंट की बारीकियों से अवगत कराया गया।

कार्यक्रम का शुभारंभ वाणी की अधिष्ठात्री देवी मां सरस्वती के चरणों में दीप प्रज्वलित कर किया गया। इस अवसर पर कुलाधिपति डॉ. सुधा मलैया, प्रति कुलाधिपति श्रीमती पूजा मलैया, कुलगुरू प्रो. डॉ. पवन कुमार जैन, कुलसचिव डॉ. प्रफुल्ल शर्मा, अधिष्ठाता अकादमी अर्चना पाठक, डायरेक्टर आइक्यूएसी डॉ. पर्ली जैकब, अधिष्ठाता छात्र कल्याण डॉ. शैलेन्द्र जैन, मुख्य परीक्षा नियंत्रक डॉ. प्रकाश खम्परिया के साथ ही सभी संकायों के संकाय प्रमुख, सभी विभागों के विभागाध्यक्ष एवं विश्वविद्यालय के सभी प्राध्यापकों की उपस्थिति रही। इस अवसर पर कुलसचिव डॉ. प्रफुल्ल शर्मा द्वारा विद्यार्थियों को आशीर्वचन प्रदान किया गया। आईटी सेल प्रमुख श्री राम नरेश लोधी द्वारा विश्वविद्यालय की समस्त शैक्षणिक गतिविधियों को सहज बनाने हेतु पोर्टल के बारे में विस्तार से बताया गया। 
इसके बाद आईक्यूएसी डायरेक्टर एवं अधिष्ठाता डॉ. पर्ली जैकब द्वारा व्यक्तित्व विकास से संबंधित सूत्र दिए गए। ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट विभाग की समस्त गतिविधियों को टीपीओ श्री योगेश नामदेव ने विस्तार से समझाया। कार्यक्रम के समापन चरण में प्रदर्शन कला विभाग के प्राध्यापकों द्वारा मनमोहक प्रस्तुतियाँ दी गयी, जिसमें सुश्री यामिनी गेडाम द्वारा भरतनाट्यम आधारित गणेश वंदना, श्री ओंकार चौरसिया द्वारा कृष्ण भजनों की प्रस्तुति दी गयी। इसमें तबले पर मधुर संगत डॉ. प्रकाश मिश्रा ने दिया। इसके बाद श्री तपन कुमार साहू ने भगवान विष्णु पर आधारित दशावतार ओड़िसी नृत्य प्रस्तुत कर सभी को मंत्रमुग्ध कर दिया।
कार्यक्रम के अंत में कथक नृत्य शिक्षक डॉ. दीपक वर्मा ने पंचाक्षरी मंत्र पर आधारित शिव वंदना नृत्य की प्रस्तुति देकर सभी का मन मोह लिया। इसके बाद अधिष्ठाता अकादमिक डॉ. अर्चना पाठक ने सभी के प्रति आभार व्यक्त किया। कार्यक्रम का मंच संचालन हिंदी विभाग के प्राध्यापक डॉ. हृदय नारायण तिवारी ने किया। इस अभिप्रेरण कार्यक्रम के माध्यम से नव प्रवेशित विद्यार्थियों ने विश्वविद्यालय की समस्त शैक्षणिक एवं पाठ्य सहगामी गतिविधियों की बारीकियों को समझा। इस समापन दिवस के अवसर पर लगभग 250 से अधिक नव प्रवेशित विद्यार्थियों की उपस्थिति रही।

Post a Comment

0 Comments