Ticker

6/recent/ticker-posts

सीएम हेल्पलाईन निराकरण में लापरवाही महंगी पड़ी.. 16 विभागों के 33 अधिकारियों पर जुर्माना अधिरोपित.. इधर विश्व माहवारी स्वच्छता दिवस पर जिला चिकित्सालय सहित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर विविध आयोजन

33 अधिकारियों पर 13 हजार 700 रू का जुर्माना अधिरोपित 

दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने सीएम हेल्पलाईन पोर्टल पर माह अप्रैल 2024 में अनिराकृत पाई गई शिकायतों का निराकरण एल.1ए एल.2 अधिकारियों द्वारा समय.सीमा में न किये जाने एवं वरिष्ठ कार्यालयों द्वारा जारी निर्देशों की अवहेलना किये जाने के फलस्वरूप प्रति शिकायत 100 रूपये के मान से 16 विभागो के 33 अधिकारियों पर 137 शिकायतों के अनिराकृत होने के आरोप में 13 हजार 700 रूपये का जुर्माना अधिरोपित किया है।
उन्होंने कहा है उक्त जुर्माने की राशि 03 दिवस के भीतर लोक सेवा प्रबंधन विभाग दमोह के कार्यालय ;कक्ष क्रमांक 72 कलेक्ट्रेटद्ध में जमा कर रेडक्रॉस सोसाइटी की रसीद प्राप्त करें अथवा रेड क्रॉस सोसायटी दमोह के बैंक खाते में जमा कर रसीद इस कार्यालय में प्रस्तुत करें। उन्होंने आदेशित किया है कि शिकायतों के अनिराकृत होने की पुर्नावृत्ति न हो। ज्ञातव्य है नागरिकों की शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण एवं संतुष्टिपूर्ण निराकरण करने हेतु राज्य शासन द्वारा सीएम हेल्प लाईन 181 को संचालित किया जा रहा है। सी एम हेल्पलाईन 181 पोर्टल पर नागरिकों से प्राप्त शिकायतों के निराकरण में एल.1ध्एल.2 अधिकारियों का मुख्य उत्तरदायित्व रहता है। शिकायतों के गुणवत्तापूर्ण एवं संतुष्टिपूर्ण निराकरण के संबंध में लोक सेवा प्रबंधन विभाग द्वारा पर्याप्त प्रशिक्षण भी दिया गया है साथ ही समय.समय पर निर्देश भी जारी किये गये हैं। उपरोक्त प्रशिक्षण व निर्देशों के उपरांत भी सी एम हेल्पलाइन पोर्टल पर प्राप्त शिकायतें अनिराकृत पाई जा रही हैं।

माहवारी स्वच्छता दिवस पर विविध आयोजन दमोह। मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सरोजनी जेम्स बेक ने बताया कि माहवारी स्वच्छता दिवस के अवसर पर आज जिला चिकित्सालय सहित जिले के अंतर्गत संचालित हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर्स पर कार्यक्रम आयोजित किये गये। उन्होंने बताया जिला चिकित्सालय के लेबर रूम में नर्सिंग ऑफीसर संगीता मरकाम द्वारा उपस्थित महिलाओं को माहवारी स्वच्छता एवं प्रबंधन के संबंध में समझाईश देते हुए व्यक्तिगत स्वच्छता के बारे में बताया गया।

स्वास्थ्य अमले ने किशोरियों से आग्रह करते हुये कहा कि यदि उन्हें माहवारी के दौरान कोई समस्या होती है तो अस्पताल या महिला बाल बिकास के माध्यम से अपनी शंका एवं समस्या का समाधान कर सकती हैए उनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। इस दौरान बुध्धन तंतवायए केके अठ्या व आंगनवाड़ी कार्यकर्ता और स्वास्थ्य कर्मचारी मौजूद रहे।परियोजना अधिकारी शिव राय के मार्गदर्शन में पर्यवेक्षक मिनी अर्पिता नाथन ने अपनी टीम के साथ कार्यक्रम में एक प्रशिक्षण के माध्यम से किशोरी बालिकाओं को माहवारी के समय साफ.सफाईए खान.पान व दर्द से निवारण व सेनेटरी पेड के इस्तेमाल उनके निस्पादन आदि को समझायाए इसी प्रकार पर्यवेक्षक चन्द्रक्रांति बहोत्रा ने किशोरी बालिकाओं को मासिक चक्र के दौरान सावधानिया और आवश्यक स्वास्थ्य जानकारियां दी। सिविल अस्पताल हटा के स्वास्थ्य अमले ने किशोरी बालिकाओं का स्वास्थ्य परीक्षण किया और त्ठैज्ञ टीम द्वारा बताया गया कि महावारी के दौरान किशोरियों को खून की कमी से एनीमिया की संभावना भी रहती है जिससे उचित खानपान इलाज व सावधानियां रखकर निपटा जा सकता है।

दमोह। विश्व माहवारी स्वच्छता एवं प्रबंधन दिवस पर कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत महिला बाल विकास हटा द्वारा बजरिया बोर्ड स्कूल हटा में एक जन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गयाए जिसमे किशोरी बालिकाओं व महिलाओं को माहवारी के सम्बंध में विस्तृत जानकारियां दी गई। 

हटा बजरिया बोर्ड स्कूल में जागरूकता कार्यक्रम सम्पन्न..सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र हिण्डोरिया अंतर्गत आने वाले हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर उप स्वास्थ्य केन्द्र आनू में किशोरियों के साथ माहवारी के संबंध में जानकारी साझा की गई साथ ही सेनेटरी पैड का वितरण किया गया। वहीं हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर उप स्वास्थ्य केन्द्र जोरतला खुर्द में सीण्एचण्ओण् द्वारा किशोरी बालिकाओं एवं महिलाओं को माहवारी स्वच्छता प्रबंधन के बारे में जानकारी दी गई। साथ ही आरटीआई से कैसे बचा जाये इस संबंध में भी अवगत कराया। किशोरियों को सेनेटरी पैड भी वितरित किये गये। इस दौरान राष्ट्रीय किशोर कार्यक्रम के काउंसलर व मास्टर ट्रेनर भी मौजूद रहे।

हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर उप स्वास्थ्य केन्द्र बालाकोट आनू पड़रीए सहजपुरए पटनाए बेलखेड़ीए  सतरिया में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन से आये राज्य प्रशिक्षक आरपी शर्मा और नीलेश शिंदे ने माहमारी दिवस के अवसर पर चर्चा करते हुए इसका प्रबंधन किस तरीके से करना चाहिए के बारे में बताया। साथ ही माहवारी के दिनों में स्वच्छता का ध्यान रखना बेहद जरूरी है। कपडे़ और नेपकिन का उपयोग किस तरह से करना चाहिए बाद में उसका निस्तारण कैसे करेंए समाज में फैली भ्रांतियों से क्रांति की ओर कैसे जाये के संबंध में जानकारी साझा की।सीएमएचओ डॉ बेक ने बताया कि सैनेटरी नैपकिन के बीच के स्तर में खून सोखने की क्षमता होती है जिससे सूखेपन का एहसास रहता है। एक बार इस्तेमाल के बाद सेनेटरी नैपकिन को नष्ट करने के लिए जमीन के गड्डे में दबाना या जला दें अथवा इस्तेमाल किये गये नैपकिन को पुराने अखबार में लपेट कर ऐसे कूडे़दान में डालें जो रोज खाली कराये जाते है।
उन्होने माहवारी स्वच्छता एवं सेनेटरी पैड इस्तेमाल करने के संबंध में एडवाईजरी जारी करते हुए कहा है कि सेनेटरी नैपकिन स्वच्छ व सुरक्षित नेपकिन हैए जिसका इस्तेमाल माहवारी के दौरान खून को रोकने के लिए किया जाता है। माहवारी दौरान लड़किया सेनेटरी नैपकिन का इस्तेमाल करेंए ताकि वह सहजता से अपना सामान्य काम कर सकें। उन्होंने बताया प्रधानमंत्री जन औषधि केन्द्र में बाजार से भी बेहद कम दाम पर सेनेटरी नेपकिन उपलब्ध हैं। शहरी क्षेत्र दमोह में जिला चिकित्सालय परिसर के बाहर एसण्बीण्आईण् एण्टीण्एमण् के ठीक बाजू में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र तेन्दूखेड़ा परिसर के अंदर व पथरिया में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के बाहर फट्टा मेडिकल के बाजू में हटा विकासखंड अंतर्गत मढियादो क्षेत्र के ग्राम पंचायत धमोतीपुरा में भी जन औषधि केन्द्र संचालित है।माहवारी स्वच्छता दिवस पर बात करते हुए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉण् सरोजनी जेम्स बेक ने बताया कि किशोरियों में सामान्यतः पहली माहवारी 9 से 16 वर्ष की उम्र दौरान हो सकती है। इस दौरान योनि से खून का रिसाव होता है।

Post a Comment

0 Comments