Ticker

6/recent/ticker-posts

साइबर फ्राड होने पर 1930 नंबर पर कॉल करें, रूपए फ्रीज करायें और साइबर सेल में आकर अपनी शिकायत दर्ज करायें.. इधर समय सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए अनेक अहृम दिशा निर्देश..

साइबर फ्राड कैसे होते हैं अधिकारियों को दी जानकारी

दमोह। कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर की मौजूदगी में आज पुलिस विभाग के सौरभ टंडन द्वारा साइबर फ्रॉड के संबंध में अधिकारियों को जानकारी दी गई। इस मौके पर सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्माए एडीशनल एसपी संदीप मिश्राए अपर कलेक्टर मीना मसराम सहित विभिन्न विभागों के अधिकारीगण मौजूद थे।

एडिशनल एसपी संदीप मिश्रा ने बताया टीण्एलण् बैठक में साइबर फ्रॉड के संबंध में अधिकारियों को जानकारी दी गई। साइबर फ्रॉड में जो सोशल मीडिया से संबंधित फ्रॉड होते हैं जिसमें व्हाट्सएपए इंस्टाग्राम एवं फेसबुक इसके अलावा जो ऑनलाइन फ्रॉड होते हैंए विभिन्न एप के माध्यम से फ्रॉड होते हैंए इसके संबंध में जानकारी दी गई है। सभी अधिकारियों को अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक राज्य सायबर पुलिस मुख्यालय भोपाल का फोल्डर भी उपलब्ध कराया गया है।

उन्होंने कहा यदि कोई फ्रॉड हो जाता है तो सबसे पहले 1930 नंबर है जिस पर आम नागरिक तत्काल कॉल कर सकते हैए जिससे जो पैसा ट्रांसफर होता है वह रुक जाता हैए तत्काल पैसा रोकने की कार्यवाही से पैसा वापिस आ जाता है। उन्होंने कहा जब भी ऐसा होता है तो अपने मोबाइल से 1930 पर तत्काल फोन लगाएए सबसे पहले पैसे फ्रीज करायेए उसके बाद साइबर सेल में आकर अपनी कंप्लेंट करें जिस पर हम आगे कार्रवाई करेंगे। साइबर फ्रॉड में जो सोशल मीडिया से संबंधित फ्रॉड होते हैं जिसमें व्हाट्सएपए इंस्टाग्राम एवं फेसबुक इसके अलावा जो ऑनलाइन फ्रॉड होते हैं विभिन्न एप के माध्यम से फ्रॉड होते हैंए इन अपराधों को रोकने के लिये क्या उपाय किये जायें

इस संबंध में बैठक के प्रारंभ में साइबर सेल दमोह से सौरभ टंडन ने बताया। उन्होंने कहा सायबर अपराध होने पर तत्काल साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर कॉल कर सूचित किया जाये। श्री टंडन ने साइबर फ्राड के संबंध में व्हीडियो भी दिखाये और सावधान रहने की बात कही। श्री टंडन ने साइबर ठगी के प्रचलित तरीकेए मंडीए शासकीय योजनायेंए केबीसीएभुगतान एपए केवायसी टेलीग्राम एपए कोषालयए बिजली विभाग वीडियो कॉल खरीदी.बिक्री वेबसाइट से होने वाले अपराध के बारे में बताया। 

समय.सीमा बैठक में कलेक्टर ने दिए गए अहृम दिशा.निर्देश
दमोह। जिला परामर्श.दात्री समिति की बैठक आगामी 12 जून को आयोजित की गई हैं। सभी संबंधित विभाग अपने विभाग की पूर्ण तैयारी के साथ बैठक में आए। जिन विभागों के जमीन आवंटन के प्रकरण लंबित हैंए पूर्ण जानकारी प्रस्तुत करें ताकि विभागों को भूमि आवंटन की कार्रवाई कर जमीन आवंटन सुनिश्चित किया जा सके। सभी एसडीएम साहिबान संबंधित प्रकरणों में तत्परता से कराई जाये। इस आशय के निर्देश कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने आयोजित बैठक में अधिकारियों को दिए। श्री कोचर आज साप्ताहिक समय सीमा बैठक में विभागीयए अंतर.विभागीय विषयों पर समीक्षा कर रहे थे। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्माए एडिशनल कलेक्टर मीना मसराम एडिशनल एसपी संदीप मिश्रा विशेष रूप से मौजूद रहे।

कलेक्टर श्री कोचर ने जिला कोषालय अधिकारी से कहा सभी कार्यालय के अधिकारी.कर्मचारियों का वेतन माह की पहली तारीख को हो जाएए यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा ऐसे विभागों के नाम बताएं जहां पर समय से वेतन देयक प्रस्तुत नहीं किया जा रहे हैंए ताकि संबंधितों के विरुद्ध कार्रवाई सुनिश्चित की जाए। बैठक में गौशाला निर्माणाधीन हैंए के संबंध में समीक्षा करते हुए कहा गया जहां भी कार्यलंबित है पूरी जानकारी प्रस्तुत की जाए और समय पर पूर्ण कराया जाना सुनिश्चित किया जाए। कलेक्टर श्री कोचर ने अधिकारियों से कहा कि विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर सभी अधिकारी.कर्मचारी आयरन फ्री कपड़े पहनकर अपने दफ्तर आए और अपने घर व दफ्तर में ऐसी 25 से 26 तक ही रखें। उन्होंने स्पष्ट किया कि यह पूरी तरह स्वैच्छिक है।
सीएमचओ और पूरी टीम को बधाई  कलेक्टर श्री कोचर ने विस्तारित प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान के तहत आयोजित शिविरों में बेहतर आयोजन के लिए मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी और उनकी पूरी टीम को बधाई दी।
राजस्व महाअभियान में तपती धूप में अच्छा कार्य के लिए राजस्व टीम को दी बधाई.. कलेक्टर श्री कोचर ने राजस्व अभियान के तहत अब तक 1769 प्रकरणों का निराकरण हुआ है इसके लिए उन्होंने पूरी राजस्व टीम को बधाई दी। उन्होंने कहा तपती धूप में हमारे राजस्व अधिकारी.कर्मचारियों ने बहुत ही अच्छा कार्य किया हैए इसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं। कलेक्टर श्री कोचर ने नामांतरण प्रकरणों के निराकरण के लिए गत दिवस आयोजित शिविर में 1553 प्रकरणों का निराकरण होने पर भी सभी को बधाई दी।
कलेक्टर सुधीर कुमार कोचर ने सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कहा कि सभी विभागीय अधिकारी तत्परता से प्रकरणों का निराकरण करें। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि सीएम हेल्पलाइन एक सप्ताह तक अटेंड नहीं करने वाले अधिकारियों की विरुद्ध कार्रवाई की गई है। सभी सुनिश्चित करें त्वरित रूप से प्रकरणों को अटेंड करें और उनका समुचित निराकरण करें। साथ ही कहा कि कोई भी प्रकरण लंबित न रहेए अधिकारी तत्परता से उनका निराकरण करें।

Post a Comment

0 Comments