Ticker

6/recent/ticker-posts

अभिषेक सबसे बड़ी पुण्य क्रिया है, महिलाओं को अपने पति या पुत्र से गंधोदक लेना चाहिए.. निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी.. इधर कुंडलपुर में निर्यापक श्रमण मुनि श्री समता सागर के प्रवचन..

मुनि पुंगव के सानिध्य में श्रावक पूजन अभिषेक शिविर.. 
दमोह। नगर के श्री पारसनाथ दिगंबर जैन नन्हें मन्दिर जी मे आचार्य भगवान श्री विद्यासागर जी महाराज एवं आचार्य श्री समय सागर जी महाराज के परम प्रभावक शिष्य तीन निर्यापक मुनि संघ विराजमान है जिनके सानिध्य में सुबह से शाम तक विविध धार्मिक आयोजन चल रहे हैं। जिनमे नगर की सक्ल जैन समाज के अलावा अन्य क्षेत्रों से श्रद्धालु जन शामिल होकर धर्म लाभ अर्जित कर रहे हैं।
पूज्य निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी, श्री प्रसाद सागर जी एवं श्री वीर सागर जी महाराज ससंघ सानिध्य में जैन धर्मशाला में शनिवार को सुबह 5 बजे से श्रावक पूजन अभिषेक सामूहिक शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें नगर के सभी मंदिरों से पूजन करने वाले श्रावक जन शामिल हुए। इस अवसर पर मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज ने अभिषेक तथा गंधोदक की महिमा बताई। मुनिश्री ने पूजन की क्रिया में अभिषेक का महत्व बताते हुए कहा कि प्रत्येक श्रावक को नित्य अभिषेक जरूर करना चाहिए तथा महिलाओं को किसी और के सामने गंधोदक के लिए हाथ फैलाने की बजाय अपने पति या बेटे से ही गंधोदक लेना चाहिए। अभिषेक करने के लिए अपने घर से ही धोती पहनकर या लेकर मंदिर जी आना चाहिए। मंदिर में एक या दो बार में ही सभी वेदियों पर एक निश्चित समय में अभिषेक संपन्न करना चाहिए। अभिषेक की पूजन के समय के दौरान घर तथा बाहर अन्य किसी प्रकार की क्रिया नहीं करना चाहिए क्योंकि इससे पाप कर्मों का बंध होता है। 
मुनि श्री सुधा सागर जी की प्रेरणा से आज श्री पारसनाथ दिगंबर जैन नन्हे मंदिर एवं बड़ा मंदिर के आसामियों के अलावा अन्य मंदिरों के आसानियों ने भी पर्ची लिखकर अपनी अभिषेक राशि के भाव अभिव्यक्त किए। नन्हे मंदिर से राकेश नायक डॉक्टर गौरव नायक एवं धर्मचंद पिपरिया नितिन मोदी परिवार ने आजीवन महायज्ञ नायक बनने का सौभाग्य प्राप्त किया। रविवार को सुबह 5 बजे से मुनि संघ के सानिध्य में पुनः श्रावक पूजन अभिषेक शिविर का आयोजन किया गया है जिसमें अभिषेक उपरांत पूज्य सुधा सागर जी महाराज के हाथों से सभी अभिषेक करने वालों को गंदोधक मस्तक पर लगवाने का सौभाग्य प्राप्त होगा। 
आज आहार के पुण्यार्जक परिवार..शनिवार 18 में को जैन धर्मशाला से पड़गाहन करके मुनियो को अपने चौके में ले जाकर पुनर्जन करने का सौभाग्य अनेक परिवारों को प्राप्त हुआ।
निर्यापक मुनि श्री सुधा सागर जी  को आहार देने का सौभाग्य सौभाग्य  संतोष सिंघई  के परिवार को प्राप्त हुआ।  निर्यापक मुनि श्री प्रसाद सागर के आहार सुषमा अतुल जैन रुई वाले परिवार को प्राप्त हुआ। निर्यापक मुनि श्री वीर सागर जी को आहार देने का सौभाग्य नवीन निराला परिवार को मिला। मुनि श्री पदम सागर जी के आहार संजय सराफ बड़े परिवार, मुनि श्री शीतल सागर के आहार वीरेश  सेठ परिवार, छुललक  को गंभीर सागर के आहार अभिषेक भैया परिवार के यहा हुए।

 गुरु के प्रति लघुता रखें निर्यापक श्रमण मुनि श्री समता सागर जी.. कुंडलपुर दमोह। सुप्रसिद्ध सिद्ध क्षेत्र कुंडलपुर में युग श्रेष्ठ संत शिरोमणि आचार्य श्री विद्यासागर जी महाराज के परम प्रभावक शिष्य  पूज्य आचार्य श्री समय सागर जी महाराज के मंगल आशीर्वाद से पूज्य निर्यापक श्रमण मुनि श्री समता सागर जी महाराज ने प्रवचन देते हुए कहा आचार्यों ने तीर्थंकर भगवंतों की देशना को जो प्रतिपादित किया है जितना भगवान ने जाना उतना भगवान प्रतिपादित नहीं कर पाए जितना भगवान ने प्रतिपादन किया है कथन किया है उतना गणधर उसे ग्रहण नहीं कर पाए गणधरों ने जितना प्रस्तुत किया है उतना आचार्य परंपरा को प्राप्त नहीं हुआ है ।

आचार्य परंपरा को जितना प्राप्त हुआ है उतना प्रवाह रूप में आगे बढ़ते बढ़ते लिपिबद्ध नहीं हो पाया। जितना लिपिबद्ध हुआ है जो भी हमारे को प्राप्त हुआ है देखा जाए तो कम नहीं है। वैसे देखा जाए तो समुद्र में से जल की एक बूंद है। वह भी जल की एक बूंद भी हमारे क्षयोपशम  और क्षमता के अनुसार है। हमारे लिए समुद्र की बूंद भी समुद्र के बराबर है ।आचार्य महाराज ने इसलिए लिखा श्रुत में अवगाहन करें कितना भी काल बीत जाए उसका पार नहीं लेकिन सार क्या है श्रुत में अवगाहन करना ही सार नहीं है श्रुत अवगाहन करते-करते स्वयं में संगति हो जाए यह सार है। पानी के अंदर डुबकी लगाते रहे तैरते रहे स्नान करते रहे अच्छी बात है वह भी माध्यम है लेकिन अगर वह स्नान करने वाला डुबकी लगाने वाला प्यासा रहे तो अवगाहन उसका सार्थक नहीं है अवगाहन ज्यादा करें या ना करें एक बूंद भी उसे प्राप्त हो जाए वह अपनी तृषा को बुझा ले इसलिए आचार्य महाराज कहते हैं  पंचम काल में रहने वाले हम और आप तो दूरमेती हैं दुर्बुद्धि हैं ।अब क्या करें समय थोड़ा सा है श्रुत का कोई पार नहीं हम दुर्बुद्धि हैं ऐसे समय में करे क्या जिससे जन्म जरा और मरण का नाश हो जाए। इतनी व्याधियां रोग लगे हुए हैं इनका विनाश हो तो अजर अमर पद प्राप्त हो। गुरुवर आचार्य श्री की चरण सन्निधि में नेमावर पहुंचे थे उस समय आचार्य श्री ने अपने संबोधन में एक हाईकू बोला था वह अभी भी याद है जरा ना चाहूं अजर अमर बनू नजर चाहूं मैंने अपने संबोधन में प्रवचन में यह बात रखी कि गुरुवर से कुछ मांगने की जरूरत नहीं पड़ती गुरुवर से कुछ आग्रह जरूरत नहीं पड़ती इतना ही हो गुरुवर के चरणों में नजर बनी रहे और गुरुवर की नजर हमारे ऊपर बनी रहे अपनी नजर गुरुवर के चरणों में रहे। विनम्रता का प्रतीक है और जब हम विनम्र होंगे तो ऊपर वाले की नजर बिन मांगे ही पड़ेगी। जेष्ठश्रेष्ठ निर्यापक श्रमण नियम सागर जी का कैशलोंंच हुआ ।ईर्या भक्ति के बाद वैया वृत्ति का भाव हुआ पहुंच गया। गुरुवर की नजर पड़े यह शिष्य का सौभाग्य है गुरुवर की नजर में हम बनेरहे यह सातिशय पुण्य का योग है मांगने की जरूरत नहीं पड़े बिन मांगे मिले यह हमारा सौभाग्य होता है। गुरुवर आचार्य जी ने अपने गुरुवर ज्ञान सागर जी से कुछ नहीं मांगा पर उनको सब कुछ मिल गया ।गुरु नाम गुरु आचार्य ज्ञान सागर महाराज जो उन्हें देना चाहते थे आप मिल गए उससे ज्यादा पाने की जरूरत नहीं यह बहुत बड़ा सौभाग्य है। नेमावर के प्रवचन संग्रह में आचार्य गुरुवर ने यह बात भी कही थी हमारे गुरु ज्ञान सागर जी भले बहुत दूर हैं बाहर से दूर है लेकिन अंदर से दूर नहीं है अंदर से तो हमारे अंदर है बहुत निकट हैं फिर गुरुवर ने यह भी कहा जब एक बार बैठ गए हैं तो निकल कर जा भी नहीं सकते उन्होंने पूरे विश्वास से यह भी कहा था आकर बैठे नहीं मैंने ही उन्हें बिठाला है मुझसे पूछे बिना वह जा भी नहीं सकते हैं। गुरुवर की भक्ति और निष्ठा देखकर के हम सबको लगता है हमारे गुरुवर इतने महान होकर भी अपने गुरु के प्रति कितनी लघुता रखते थे ।तो हमारे जीवन में भी गुरु के प्रति यही लघुता होनी चाहिए हायकू लिखा है गुरु ने गुरु समय दिया लघु बने। लघु बने बिना कोई राघव रघुराई बन ही नहीं सकता।

Post a Comment

0 Comments