Ticker

6/recent/ticker-posts

स्पेशल ट्रेनो के नाम पर यात्रियों का दोहरा शोषण.. अधिक किराया देने के बाद भी कई घण्टों की देरी से संचालन.. हावड़ा इंदौर होली स्पेशल ट्रेन 09336 चल रही आठ घन्टे से अधिक लेट..

स्पेशल ट्रेनो के नाम पर यात्रियों का दोहरा शोषण..

रेलवे द्वारा होली तथा गर्मी की छुट्टियों को ध्यान में रखकर यात्री सुविधाओं के नाम पर अनेक स्पेशल ट्रेनों का ऐलान किया गया है। जिनका संचालन जारी है लेकिन इन स्पेशल ट्रेनों में यात्रा करने वाले लोगों के  समय तथा धन की दोहरी बर्बादी होने से दोहरे शोषण जैसे हालत बने हुए है। जिसको लेकर परेशान होने वाले यात्रियों की कोई सुनने वाला नहीं है। भी कोई यह बताने वाला नहीं है की उनकी स्पेशल ट्रेन को जगह-जगह रोक कर दूसरी ट्रेनों को क्यों निकाला जा रहा है..?

फिलहाल हम बात कर रहे हैं इंदौर से हावड़ा के बीच में होली स्पेशल के नाम पर तीन ट्रिप के लिए संचालित की गई स्पेशल ट्रेन की। जो जो अपनी तीनों ट्रिप में आने जाने के दौरान एक भी बार यात्रियों को न समय पर गन्तव्य तक पहुचा सकी और न ही अपने नाम के अनुरूप यात्रियों को साफ सफाई सहित अन्य कोई स्पेशल सुविधा दिला सकी। इस होली स्पेशल ट्रेन की श्रृंखला में अंतिम ट्रेन 09336 इंदौर स्पेशल ट्रेन 31 मार्च को हावड़ा से इंदौर के लिए निर्धारित टाइम टेबल सुबह 11.30 के बजाए तीन घन्टे लेट हावड़ा स्टेशन से रवाना हुई। 

इस स्पेशल ट्रेन में बड़ी संख्या में जैन तीर्थ शिखर जी आए यात्रियों ने दमोह सागर भोपाल इंदौर जाने के लिए अपना रिजर्वेशन पूर्व से करा रखा था। 09336 इंदौर स्पेशल ट्रेन का 31 मार्च 2024 को पारसनाथ स्टेशन पहुचने का समय शाम 4.35 बजे तय किया गया था। लेकिन यह 5 घन्टे देरी से रात 9.30 बजे करीब पारसनाथ स्टेशन पहुची। प्रयाग राज छिवकी पहुंचने का समय रात 1:00 बजे का था लेकिन सुबह 7 बजे के बाद पहुची। छिवकी से रवाना होने के बाद इस स्पेशल ट्रेन को लिंक जंक्शन के बाद आउटर पर करीब डेढ़ घन्टे तक रोककर दूसरी ट्रेनों को निकाला जाता रहा। 

जिससे इस स्पेशल टाइम में यात्रा कर रहे लोग अपने आप को ठगा सा महसूस करते नजर आए। ट्रेन की मानिकपुर स्टेशन पहुंचने का समय रात के 3:15 बजे था लेकिन यहां 1 अप्रैल को सुबह 11 बजे के बाद मानिकपुर पहुंची। अर्थात मानिकपुर पहुंचते पहुंचते हैं ट्रेन 8 घंटे लेट हो चुकी थी। इससे आगे की स्टेशन सतना कटनी दमोह पहुचने में ट्रेन और अधिक लेट होती दिख रही थी।

इस स्पेशल ट्रेन के एस 5 कोच में में पीएनआर नंबर 633-3698603 से यात्रा कर रहे जैन परिवार के सदस्यों ने माननीय रेल मंत्री और रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों का ध्यान स्पेशल ट्रेनों की इस तरह की लेट लतीफी तथा जगह-जगह रोक कर दूसरी ट्रेनों की पासिंग के हालात की और  दिलाया है। यह स्पेशल ट्रेन 8 घंटे से अधिक किन वजहों से लेट हुई इसकी जांच कराने तथा इस बजह से यात्रियों को होने वाली शारीरिक मानसिक पीड़ा को समझने, भविष्य में स्पेशल ट्रेनों के साथ सौतेला व्यव6 नही किये जाने का आग्रह किया गया है।
साथ ही इंदौर हावड़ा के बीच मे यात्रा करने वाले लोगों की सुविधा को ध्यान में रखकर सप्ताह में तीन दिन चलने वाली क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने की अपेक्षा की है। जिससे साल भर इस ट्रेन में बैटिंग से परेशान रहने वाली यात्रियों श्रद्धालुओ तीर्थ यात्रियों को राहत मिल सके।

Post a Comment

1 Comments

  1. Really informative article, I had the opportunity to learn a lot, thank you.
    godrej nurture

    ReplyDelete