Ticker

6/recent/ticker-posts

सोशल मीडिया पर कांग्रेस प्रत्याशी तरवर सिंह को बधाई देने वाला प्रयोगशाला शिक्षक सस्पेंड.. निलंबित शिक्षक ने कहा पत्नी ने धोखे से की थी पोस्ट.. इधर प्राचार्य ने शिक्षक को एक माह आगे की तारीख का पत्र जारी किया..

सोशल मीडिया पर तरवर सिंह को बधाई देना महंगा पड़ा

दमोह। लोकसभा चुनाव प्रचार के दौरान भाजपा तथा कांग्रेस प्रमुख दलों के प्रत्याशी जहां एक ही समाज विशेष से घोषित हो चुके है वही भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह के बाद अब कांग्रेस प्रत्याशी तरवर सिंह को भी उनके दल के समर्थकों के साथ सजातीय बन्धुओ द्वारा बधाई शुभकामनाएं का दौर जारी है। सोशल मीडिया पर चल रहे बधाई शुभकामनाओं के इस दौर के बीच एक प्रयोगशाला शिक्षक को कांग्रेस प्रत्याशी तरवार सिंह को बधाई देना महंगा पड़ गया है।
हम बात कर रहे हैं हटा अनुभाग अंतर्गत बंधा हाई स्कूल में पदस्थ प्रयोगशाला शिक्षक जितेंद्र सिंह लोधी की। जिनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर दमोह लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस प्रत्याशी तरवर सिंह को 28 मार्च 2024 को बधाई शुभकामनाए दिए जाने की पोस्ट की गई थी। इस पोस्ट के सोशल मीडिया पर वायरल होते ही कुछ भाजपा समर्थको ने तत्काल इसका स्क्रीन शाट लेकर इसकी शिकायत उच्च अधिकारियों को प्रेषित करने में देर नही की।

जिसके बाद तत्काल ही 29 मार्च 2024 को  सहायक रिटर्निग ऑफिसर विधानसभा क्षेत्र 57 हटा एवं एमसीएमसी के प्रतिवेदन पर कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुधीर कुमार कोचर ने हटा ब्लाक के शासकीय हाई स्कूल बंधा में पदस्थ शिक्षक जितेंद्र सिंह लोधी को निलंबित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। 30 मार्च को जनसंपर्क विभाग के जरिए उपरोक्त शिक्षक प्रयोगशाला शिक्षक के बजाए प्राथमिक शिक्षक  पर निलंबन की कार्यवाही की जानकारी सामने आते ही सोशल मीडिया पर सक्रिय अनेक सरकारी कर्मचारी सकते में पढ़ते नजर आए।

हालांकि शिक्षक जितेंद्र सिंह लोधी के खिलाफ कार्रवाई मामले में स्पष्ट किया गया है कि एक राजनैतिक दल के प्रत्याशी को लेकर वह अपने सोशल मीडिया अकाउंट तथा अन्य माध्यमों से लगातार सक्रिय थे।  जो मध्य प्रदेश सिविल सेवा आचरण नियम 1965 नियम 5 का उल्लंघन तथा अपने कर्तव्यों के प्रति घोर लापरवाही बरतने की श्रेणी में आता है। उक्त आरोप में मध्य प्रदेश सिविल सेवा वर्गीकरण नियंत्रण एवं अपील नियम 1966 के तहत तत्काल प्रभाव से उनको निलंबित कर दिया गया है। निलंबन अवधि में श्री लोधी का मुख्यालय जिला शिक्षा अधिकारी कार्यालय दमोह निर्धारित किया गया है निलंबन अवधि में इनको नियम अनुसार जीवन निर्वाह भत्ता की पात्रता होगी।
निलंबित शिक्षक ने कहा धोखे से पोस्ट हुई..
इधर इस मामले में जब निलंबित शिक्षक जितेंद्र सिंह लोधी से बात की गई तो उनका कहना था  कि उनका इंस्टाग्राम अकाउंट उनकी पत्नी चलाती है जिनके द्वारा तरवार सिंह को बधाई की पोस्ट की गई थी। इसके पूर्व उनके द्वारा भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह को भी बधाई की पोस्ट की गई थी। हालांकि उनका किसी राजनीतिक दल से संबंध नहीं है लेकिन जैसे ही उन्हें इस पोस्ट का पता लगा उन्होंने तत्काल से अकाउंट से डिलीट भी कर दिया था। वही जिस दिन यह पोस्ट हुई है उसे दिन वह अपना मोबाइल घर पर छोड़कर वह हाई स्कूल की प्रयोग शाला सामग्री को जमा कराने के लिए दमोह आए हुए थे।
प्रयोगशाला सामग्री पत्र में एक माह आगे की तारीख
निलंबित शिक्षक जितेंद्र सिंह लोधी ने अपने बचाव में 28 मार्च को उपरोक्त पोस्ट किए जाने के दिन दमोह में शासकीय कार्य से जाने की जानकारी भी अपने उच्च अधिकारियों को दी है। इसके बावजूद इस मामले में ना उनको कोई कारण बताओं नोटिस दिया गया और ना उनका पक्ष सुना गया और सीधा उनको सस्पेंड कर दिया गया क्योंकि मामला कांग्रेस प्रत्याशी को बधाई देने से जुड़ा हुआ था।

उल्लेखनीय है कि बंधा हाई स्कूल प्राचार्य डी के धुर्वे  द्वारा  शिक्षक जितेंद्र सिंह लोधी को हाई स्कूल परीक्षा से संबंधित प्रयोग शाला सामग्री को दमोह में जमा करने के लिए एक विभागीय पत्र भी जारी किया गया था। जिसको वह वरिष्ठ अधिकारियों को 28 मार्च को बंधा में नहीं होने जे सबूत के तौर पर दिखाने की कोशिश कर चुके हैं। लेकिन इस पत्र में प्राचार्य की घोर लापरवाही सामने आई है। इसमें 28 मार्च की जगह एक माह आगे की तिथि 28 अप्रैल 2024 एक नहीं बल्कि तीन जगह पर अंकित है। ऐसे में प्राचार्य स्तर के जिम्मेदार अधिकारी की नजर में एक माह आगे की तिथि की गंभीर त्रुटि का नही आना भी आश्चर्यजनक है। देखना होगा इस पत्र के सामने आने के बाद में कलेक्टर महोदय ऐसी लापरवाही बरतने वाले प्राचार्य के खिलाफ भी कोई एक्शन लेते हैं अथवा नहीं..?


Post a Comment

0 Comments