Ticker

6/recent/ticker-posts

प्रधानमंत्री ने विकसित भारत विकसित मप्र कार्यक्रम तहत प्रदेश में 17000 करोड़.. जिले में 102 करोड़, दमोह में 14 करोड़, पथरिया में 69 करोड़, हटा क्षेत्र में 15 करोड़, जबेरा विधानसभा क्षेत्र में 13 करोड़ के विकासकार्यों का लोकार्पण शिलान्यास..

जिले में 102 करोड़ के विकास कार्यो का भूमि पूजन लोकार्पण

दमोह। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज शाम 04 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से विकसित भारत विकसित मध्य प्रदेश कार्यक्रम को संबोधित किया। प्रधानमंत्री जी ने मध्यप्रदेश में 17000 करोड़ रुपए से अधिक की कई विकास परियोजनाओं की आधारशिला रखी और राष्ट्र को समर्पित किया इनमें सिंचाई बिजली सड़क रेल जलापूर्ति कोयला पुल.पुलिया उद्योग जैसे महत्वपूर्ण परियोजनाएं शामिल है। साथ ही प्रधानमंत्री जी ने मध्य प्रदेश में साइबर तहसील परियोजना का भी शुभारंभ किया। उन्होंने उज्जैन में विक्रमादित्य वैदिक घड़ी का लोकार्पण किया। इस कार्यक्रम में दमोह जिले में 102 करोड़ से अधिक रुपए के विकास और निर्माण कार्यों का भूमि पूजन और लोकार्पण संपन्न हुआ।

जिला स्तरीय कार्यक्रम में 14 करोड़ 83 लाख के 107 विकास निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन..
दमोह। अब चीज धीरे.धीरे बदल रही है और आप भी कोशिश करें कि जो आपसे जुड़े हैं ऐसे किसान भाइयों को भी उसका लाभ मिले। सारी चीजों को ध्यान रखकर करेंगे तो हमारा देश बहुत तरक्की करेगा। हमारा देश गांव का देश है गांव तरक्की करेगा तो जिला तरक्की करेगा और प्रदेश तरक्की करेगा और फिर देश तरक्की करेगा हमारी मूल इकाई गांव है। आज 17 हजार करोड़ के विकास और निर्माण कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के द्वारा वर्चुअली किया जा रहा हैं यह हमारे लिए गौरव की बात हैं।

इस आशय के विचार पूर्व मंत्री एवं दमोह विधायक जयंत कुमार मलैया ने विकसित भारत विकसित मध्यप्रदेश अंतर्गत तहसीलग्राउड दमोह में जिला स्तरीय कार्यक्रम के दौरान कही। कार्यक्रम का शुभारंभ माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण और दीप प्रज्वलित कर किया गया। उन्होंने कहा जो गरीब है और गरीबी रेखा से ऊपर आ गए हैं उनको भी लाभ इसलिए मिलना चाहिए जिससे की वे पुन गरीबी रेखा के नीचे न चले जाएं। उन्होंने कहा जिस तरीके से हमारी इकोनॉमी ग्रो कर रही है देश की जीडीपी बढ़ रही है। जैसे कि देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी कहते हैं कि हमारा देश भी 2047 तक एक विकसित देश होगा जो की आने वाली पीड़िया देखेंगी। इस देश के चार करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना के घर मिले हैं। राजस्व अधिकारियों से आग्रह करते हुए कहा अभी हमारे जिले के कई भागों में ओलावृष्टि हुई है रिपोर्ट प्रशासन को और शासन के पास भेजना चाहिए जिससे उन किसानों को मदद मिल सकेए यह बहुत जरूरी हैं। उन्होंने कहा 80 करोड लोगों के लिए निशुल्क राशन दिया जा रहा है प्रधानमंत्री जी ने घोषणा की है कि अगले 5 वर्ष और राशन मुफ्त दिया जाएगा।
इस दौरान प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी को वीसी के माध्यम से मध्यप्रदेश में 17000 करोड़ से अधिक की विकास परियोजनाओं का लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम को देखा व सुना गया।  इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष प्रीति कमल सिंह ठाकुर गुड्डू पटेल संतोष रोहित रमन खत्री सहित अन्य जनप्रतिनिधियों ने अपनी बातें विस्तार से रखी। इस अवसर पर दमोह जिले के पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग नगरीय विकास एवं आवास विभाग सहित अन्य विभागों के लगभग 107 कार्यों का 14 करोड़ 83 लाख रुपए के विभिन्न विकास निर्माण कार्यों का शिलान्यास और भूमि पूजन संपन्न हुआ। नगर पालिका अध्यक्ष मंजू राय जनपद सदस्यगण सरपंच किसान बंधुए कलेक्टर मयंक अग्रवाल पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा जनप्रतिनिधिगण गणमान्य नागरिकों सहित विभिन्न विभाग के अधिकारी.कर्मचारिगण मौजूद रहे।

पथरिया विधानसभा क्षेत्र में 69 करोड़ से अधिक के कार्यो का भूमिपूजन लोकापर्ण..  दमोह।  हम सभी गौरवशाली हैं कि देश को ऐसे यशस्वी प्रधानमंत्री मिले है जिन्होंने देश को आगे बढ़ने का काम किया है। आज 17000 करोड़ के कार्यों का लोकार्पण और भूमि पूजन प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के द्वारा वर्चुअली किया जा रहा है यह हमारे मध्य प्रदेश के लिए बहुत ही गौरव की बात है यह विकास का क्षण है। आज हमारे यहां 69 करोड़ के कार्य पथरिया विधानसभा के अंतर्गत लोकार्पण हुये हैए जिसमें 64 कार्य जनपद पंचायतों के हैं और पीडब्ल्यूडी की पांच सड़कें हैं जो 23 करोड़ की योजना है। इस आशय के विचार आज प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्यमंत्री ;स्वतंत्र प्रभारद्ध श्री लखन पटेल ने विकसित भारत.विकसित मध्यप्रदेश कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस अवसर पर राज्यमंत्री श्री पटेल ने निर्माण कार्यो का शिलान्यास और लोकापर्ण किया। उन्होंने विभिन्न विभागों द्वारा लगाई प्रदर्शनी का भी जायजा लिया।

एसडीएम निकेत चौरसिया ने प्रतिवेदन प्रस्तुत करते हुये कहा आज इस कार्यक्रम में तीन कार्यक्रम है एक और कार्यक्रम है साइवर तहसील का इसमें शासन के द्वारा साइवर तहसील के अंतर्गत ऐसी व्यवस्था की गई है कि जो भी व्यक्ति अपना नाम जैसे ही रजिस्ट्री करता है और यदि वह किसी किसान का पूरा.पूरा रकबा खरीद लेता है और उस पर कोई बटांकन नहीं होना है तो उनके सीधे ऑनलाइन अपने आप नामांतरण एक निश्चित कार्य दिवस में हो जाएंगेए इसमें आपको चक्कर लगाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी। दूसरा विक्रमादित्य वैदिक घड़ी हमारी संस्कृति के लिए यह गौरव क्षण है कि महाराजा विक्रमादित्य के समय से जो वैदिक घड़ी जो पूर्व में हम समय देखे थे उसको आज पुन वही प्रतिष्ठा मिल रही हैए जो उस समय थी।

इस अवसर पर कृषि और कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिकों और अधिकारियों ने उन्नत और जैविक तथा प्राकृतिक खेती के बारे में विस्तार से बताया। जनपद अध्यक्ष डॉ खिलान अहिरवार नगर पंचायत अध्यक्ष सुंदर विश्वकर्मा पूर्व विधायक सोना बाई श्री ललित अरविन्द्र उपाध्याय बहादुर पटैल खरगराम पटैल संतोष दुबे कपिल शुक्ला एसडीएम निकेत चौरसिया सहित तहसीलदार सीईओ जनपद पंचायत पथरिया बटियागढ़ सहित जनप्रतिनिधिगण बड़ी संख्या में नागरिकगण और सम्मानीय मीडियाजन मौजूद थे।

जबेरा विधानसभा क्षेत्र में 13 करोड़ से अधिक के निर्माण कार्यो का हुआ भूमिपूजन लोकापर्ण.. दमोह।  सरकार द्वारा विकास में कोई कमी नही छोड़ी जायेगी प्रदेश में डॉण् मोहन यादव और केंद्र में यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी  की सरकार के प्रयासों से प्रदेश और देश की तस्वीर बदल रही है गांव.गांव में पक्की सड़क और बिजली पहुंच गई हैए आज 13 करोड़ से अधिक के निर्माण कार्यो का भूमिपूजन हुआ है इन निर्माण कार्यों से नगर और ग्रामीण क्षेत्र खासतौर से उन स्थानों पर मार्ग बनेगे जो अभी तक मार्ग विहीन थे। इस आशय के विचार आज प्रदेश के संस्कृतिए पर्यटन धार्मिक एवं धर्मस्व राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने तेन्दूखेड़ा में आयोजित विकसित भारत विकसित मध्यप्रदेश कार्यक्रम के दौरान व्यक्त किये। इस अवसर पर 13 करोड़ के विकास कार्यों का भूमि पूजन लोकापर्ण हुआ।

राज्य मंत्री धर्मेंद्र सिंह लोधी ने कहा 13 करोड़ से अधिक के विकासशील कार्यों का भूमि पूजनध्लोकापर्ण संपन्न हुआ है जिसमें करीब 09 करोड़ से अधिक के कार्य ग्रामीण क्षेत्र के हैए जबकि 03 करोड़ से अधिक के कार्य तेंदूखेड़ा नगरीय क्षेत्र के हैए अब ये अभी कार्य शीघ्र आरंभ होंगे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का संबोधन वर्चुअली देखा व सुना गया। कार्यक्रम के दौरान कृषि विभाग के वरिष्ठ अधिकारी जीपी बेन और उद्यान अधिकारी एमएल अहिरवाल ने किसानो को विस्तार से जानकारी दी। कृषि और उद्यान विभाग के अधिकारियों ने ग्रामीण क्षेत्रों के किसानो की समस्याएं सुनी उनको शासन द्वारा चलाई जा रही कृषि और उद्यान संबंधी योजनाओं की जानकारी दी। कृषि और उद्यान विभाग द्वारा उन्नत किस्म के बीजोंए अनुदान वाली योजनायें शासन द्वारा चलाई जा रही हैं उन योजनाओं के संबंध में विस्तार से जानकारी दी गई।

जनपद पंचायत में  आयोजित कार्यक्रम में पूर्व मंत्री दशरथ सीग लोधी नगर परिषद अध्यक्ष सुरेश जैन उपाध्यक्ष लक्ष्मी नामदेव गोविद यादव मूरत सींग लोधी नीतू साहू अध्यक्ष अनीता सींग रश्मि साहू नर्मदा दुबे सतेन्द्र जैन चेतन जैन राजीव जैन सुभम जैन अनूप लोधी बेड़ी लोधी तेंदूखेड़ा एसडीएम ब्रजेश सिंह तहसीलदार उमेश तिवारी तेंदूखेड़ा एसडीओपी डीएस ठाकुर जनपद सीईओ मनीष बागरी पीएल अहिवाल सीएमओ प्रेम सीग चौहान तेंदूखेड़ा टीआई फेमिदा खान उपनिरीक्षक महेश विश्कर्मा सहायक यंत्री एसके राज सब इंजीनियर खेमसीग मरावी सृष्टि सिंह राजपूत भरत जैन सभी ग्राम पचायतों के सरपच सचिव और रोजगार सहायकतथा बड़ी संख्या में नागरिकगण अधिकारी.कर्मचारी मौजूद थे।

हटा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत 15 करोड़ 16 लाख के विकासकार्यों का लोकार्पण और शिलान्यास.. दमोह।  जिले के हटा विधानसभा क्षेत्र अंतर्गत ग्राम रजपुरा में आज विकसित भारत.विकसित मध्यप्रदेश कार्यक्रम आयोजित किया गया। माध्यमिक शाला परिसर रजपुरा में एलईडी के माध्यम से देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी का वर्चुअल कार्यक्रम लोगों ने देखा व सुना। इस दौरान हटा विधानसभा क्षेत्र में विधायक उमादेवी खटीक ने 15 करोड़ 16 लाख के विकासकार्यों का आज लोकार्पण और शिलान्यास किया । कार्यक्रम मे हटा जनपद क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में 28 कार्य लागत 4 48 करोड़ और पटेरा जनपद क्षेत्र की विभिन्न ग्राम पंचायतों में 34 कार्य लागत 9 86 करोड़ के कार्य शामिल हैं।

इस अवसर पर मप्र राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के अध्यक्ष डॉ रामकृष्ण कुसमरिया अभिषेक जैन गंगाराम पटेल संजू यादव प्रकाश सोनी प्रदीप गुप्ता लालचंद खटीक रामलला पटेल सहित ग्राम पंचायत रजपुरा की सरपंच सीता रामचन्द्र यादव और एसडीएम रीता डहेरिया तहसीलदार शिवराम चढ़ार जनपद सीईओ बी एस यादव एस डीओपी नीतेश पटेल थाना प्रभारी धर्मेन्द्र गुर्जर उपस्थित थे। शिविर में कृषि वैज्ञानिकों ने किसानों को कृषि संबंधी समस्याए बीज उपचार आदि के सुझाव बताए आदिवासी अंचल के किसानों को उन्नत खेती और कृषि को लाभ का रोजगार बनाने के लिए आवश्यक जानकारियां दी गई।

 पथरिया शिविर में 155 दिव्यांग हितग्राहियों को उपकरण वितरित.. दमोह।  आज का कार्यक्रम बहुत ही अद्भुत और दिल को छू लेने वाला है कोई दिव्यांग है या किसी को कोई तकलीफ हो गई इस समय उन दिव्यांगों की सेवा करना उनके लिए वह सुविधा देना जो सरकार सुविधा दे सकती है जिससे वह अपना जीवन का संचालन ठीक से कर सकेए एक स्थान से दूसरे स्थान आ.जा सके ऐसी सुविधा के लिये ऐसा कैंप लगाने का जो कार्यक्रम किया हैए उनके लिए बहुत.बहुत बधाई देता हूं बहुत.बहुत शुभकामनाएं देता हूं। दरिद्र नारायण की सेवा ही भगवान की सेवा है। इस आशय के विचार प्रदेश के पशुपालन एवं डेयरी विभाग राज्यमंत्री स्वतंत्र प्रभार श्री लखन पटेल ने पथरिया में हाउसिंग एण्ड अर्बन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन लिमिटेड संस्था के द्वारा आयोजित कार्यक्रम में व्यक्त किये। इस अवसर पर 155 दिव्यांग हितग्राहियों को उपकरण वितरित कर लाभांवित किया गया।

कार्यक्रम में 155 ‍दिव्यांग हितग्राही लाभांवित हुये मोट्रेड ट्राईसाईकिल से 30 ट्राईसाईकिल से 27 व्हील चेयर से 5 एलबोक्रिचस से 10 ऐक्सिला क्रिचस से 20 वॉकिंग स्टिक से 23 सुगम्य केन से 3ए बीटीई श्रवण यंत्र से 28 स्मार्ट फोन से 01 एवं कृत्रिम अंग कैलीपर्स से 08 हितग्राहियों को लाभांवित किया गया इस अवसर पर अध्यक्ष नगर पालिका परिषद पथरिया सुन्दर लाल विश्वकर्मा अध्यक्ष जनपद पंचायत पथरिया खिलान अहिरवार पूर्व मंडी अध्यक्ष खरगराम पटेल एसडीएम निकेत चौरसिया मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत पथरिया एवं बटियागढ़ विकास श्रीवास्तवए रविन्द्र टांक प्रदीप सोनी चंद्रेश राठौर जुगल बसोर मोहन लालए जोया फातिमा नरेन्द्र पटेल बहुउदे्शीय कार्यकर्ता एवं एलिम्को जबलपुर की टीम सहित बड़ी संख्या में दिव्यांगजन तथा नागरिकगण मौजूद थे।

 पशुपालन राज्यमंत्री श्री पटेल ने सभी अधिकारी कर्मचारियों को धन्यवाद देते हुये कहा ऐसे शिविर हटा जबेरा में भी लगाये गये हैए आज पथरिया में है। जो पात्र होते हैं उनके आवेदन लिए जाते हैं फिर उन्हें पात्रता अनुसार भिन्न.भिन्न प्रकार के उपकरण दिए जाते हैं यहां पर जो उपकरण प्रदान किये जा रहे हैं। पशुपालन राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा जब तक गांव में बेसिक सुविधाएं नहीं होंगीए तब तक गांव का विकास बहुत तेजी से संभव नहीं हैए अभी सब बराबर से चल रहा है। मैंने ओला वृष्टि से होने वाले नुकसान की जानकारी ली है। मैं आप सभी को बताना चाहता हूं कि रात को मुख्य मंत्री जी का ट्विट और स्टेटमेंट आ गया था कि किसान भाई चिंता न करें जिनका नुकसान हुआ है उनका परीक्षण कराकर उनको उपयुक्त राशि देने की व्यवस्था की जायेगी। यह संवेदनशील सरकार हैए सरकार आपके साथ खड़ी है और आपकी मदद करेगी।

 

Post a Comment

0 Comments