Ticker

6/recent/ticker-posts

महाराष्ट्र सरकार द्वारा गुरुद्वारा संशोधन विधेयक 2024 के विरोध में सिख समाज का रोष मार्च.. बुंदेली दमोह महोत्सव के ऑडिशन 15/ 16 फरवरी को, मिशन अस्पताल में निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर 16 से 18 तक आयोजित

गुरुद्वारा संशोधन विधेयक के विरोध में रोष मार्च..
दमोह। सिखो के पाँच तख़्त में से एक तख़्त सचखंड हज़ूर साहिब नादेड महाराष्ट्र में स्थित है। इंदरजीत सिंघ अरोरा द्वारा बताया गया की गुरुद्वारा बोर्ड में प्रशासनिक संख्या बढ़ाने के उद्देश से महाराष्ट्र सरकार ने अधिनियम में जो बदलाव किया है वो निंदनीय है। जैसे की हम सभी जानते है की आर्टिकल 25 के अंर्तगत भारत के सभी नागरिकों को अपना धर्म अपने इष्ट को अपने हिसाब से मानने की आज़ादी है।

गुरुद्वारे का प्रबंधन करने वाले गुरुद्वारा बोर्ड अधिनियम 1956 के अन्तर्गत सिख समाज द्वारा गठित कमेटी द्वारा गुरुद्वारा साहिब का प्रबंधन किया जाता है उसे रातों रात महाराष्ट्र सरकार द्वारा चेंज कर एक्ट 2024 लागू कर दिया गया जिसके अन्तर्गत गुरुद्वारा साहिब बोर्ड में 12 सदस्य प्रशासनिक व 5 सदस्य अन्य रहेंगे जो की किसी धर्म विशेष की निजता का हनन है ।  हमारा मानना है की सरकार  कौन होती है निर्धारित करने वाली की कमेटी सदस्य कौन होंगे। 

इसी काले क़ानून के विरोध में दमोह सिख समाज द्वारा आज रोष मार्च निकाल कर माननीय राज्यपाल के नाम ज्ञापन सौपा है कि महाराष्ट्र सरकार ग़ैर सावैधानिक एक्ट को निरस्त करे। सिख समाज के अध्यक्ष स.बलबीर सिंह सलूजा व सचिव स. अमरजीत सिंह छाबड़ा, हरभजन सिंह बग्गा (रिंकी), जगजीत सिंह गांधी ने सभी का आभार प्रकट किया।

बुंदेली दमोह महोत्सव के ऑडिशन 15/ 16 फरवरी को
दमोह।  विगत 2012 से बुंदेली गौरव न्यास द्वारा आयोजित बुंदेली दमोह महोत्सव 2024 की शुरुआत 16 फरवरी से होने जा रही है बुंदेली दमोह महोत्सव में स्वर श्री नृत्य श्री और वाद्य श्री प्रतियोगिताओं के ऑडिशन के संबंध में दिनेश प्यासी ने बताया कि बुंदेली दमोह महोत्सव में स्वर श्री नृत्य श्री और वाद्य श्री की प्रतियोगिताएं आयोजित की जाती हैं जिसमें दमोह के कलाकारों को एक मंच देने का कार्य किया जाता है इस बार भी प्रतियोगिताओं का आयोजन किया जा रहा है जिनके ऑडिशन 15 फरवरी और 16 फरवरी को  मलैया मिल परिसर ओजस्विनी महाविद्यालय में सुबह 10:00 बजे से शाम 4:00 बजे तक लिए जाएंगे जो भी प्रतिभागी प्रतियोगिताओं में भाग लेना चाहते हैं वह ऑडिशन में सम्मिलित हो सकते हैं।

मिशन अस्पताल में निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर 16 से 18 फरवरी तक आयोजित.. दमोह। प्रमुख समाज सेवी संस्था आधारशिला संस्थान के  तत्वाधान में मिशन अस्पताल में 16 फरवरी, 2024 से 18 फरवरी, 2024 तक निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर आयोजित किया जा रहा है जिसमें कटे होंठ एवं फटे तालू, चिपकी हुई जीभ, जलने के कारण चिपके हुए अंगों की सर्जरी निःशुल्क की जायेगी। उल्लेखनीय है कि कटे होंठ, फटे तालू की व्याधि से जूझ रहे मरीजों के हित को ध्यान में रखते हुए आधारशिला संस्थान के मिशन अस्पताल द्वारा प्रदेश स्तर पर पिछले 18 वर्षों से निःशुल्क सर्जरी कैम्प लगातार आयोजित किये जा रहे हैं जिससे अभी तक सात हजार मरीज़ लाभान्वित होकर सुखद जीवन जी रहे हैं। पीड़ित मानवता की सेवा का यह अभिनव आयोजन एक प्रमाण है।

विदित है कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवारों के लिए उनके नौनिहालों के कटे होंठ एवं फटे तालू की व्याधि से ग्रसित होना उनकी मानसिक पीड़ा का कारण बनता है। ऐसी ही समस्या को देखते हुए इस प्लास्टिक सर्जरी शिविर आयोजित किया जा रहा है। कैम्प में कटे होंठ, फटे तालू, जलने से चिपके हुए अंग, चेहरे की विकृति एवं टंग टाई (चिपकी हुई जीभ) की सर्जरी की जावेगीं। यदि पूर्व में होंठ या तालू के ऑपरेशन में कोई त्रुटि रही होगी तो उसका भी ऑपरेशन किया जायेगा जिससे कि ऐसे मरीज मुस्कराती हुई जिन्दगी जी सकें।

शिविर में आने वाले ऐसे मरीजों के आवास, नाश्ता एवं भोजन व निःशुल्क दवाईयों की व्यवस्था की गई है। साथ ही मरीज के साथ आए उनके परिवार के 2 लोगों के भी भोजन व आवास की व्यवस्था की जा रही है। ऐसे मरीज 16 फरवरी, 2024 तक मिशन अस्पताल में अपना रजिस्ट्रेशन करा कर इस निःशुल्क प्लास्टिक सर्जरी शिविर का लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

Post a Comment

0 Comments