Ticker

6/recent/ticker-posts

विकसित भारत संकल्प यात्रा 16 दिसम्बर से, कलेक्टर ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व.. दमोह हेल्पलाइन नंबर 07812. 350300 पर.. राशन दुकान स्कूल आंगनबाड़ी पंचायत कार्यालय संबंधी शिकायत कर सकेंगे आमजन..

समय.सीमा बैठक संपन्न दिए गये अहृम दिशा.निर्देश

दमोह। विकसित भारत संकल्प यात्रा जिले में 16 दिसंबर से शुरू होगी। यह यात्रा प्रतिदिन अपने 02 पंचायत को कवर करेगी और सभी अधिकारी निर्देशानुसार कार्रवाई सुनिश्चित करेंगे। सभी एसडीएम अपने स्तर से अधिकारियों की ड्युटी तय कर लें और नोडल अधिकारी की भी नियुक्ति कर ली जाए स इस आशय के निर्देश कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने आज समय.सीमा बैठक के दौरान दिए। बैठक में सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा और अपर कलेक्टर मीना मसराम विशेष रूप से मौजूद रही। कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने कहा विकसित भारत संकल्प यात्रा गणतंत्र दिवस 26 जनवरी 2024 तक चलेगी। उन्होंने नगरीय और ग्रामीण निकायों के अधिकारियों से योजनाओं के प्रचार प्रसार और की जाने वाली कार्यवाही के संबंध में विस्तार से अवगत कराते हुए तदानुसार कार्यवाही के लिए कहा।
बैठक में मौजूद सीईओ जिला पंचायत अर्पित वर्मा ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के संबंध में बिंदुवार सभी संबंधित विभागों के अधिकारियों से कहा कि दी गई जानकारी अनुसार कार्रवाई की जानी हैं और प्रतिदिन जानकारी पोर्टल पर फीड की जाएगी। कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने जिला शिक्षा अधिकारी से कहा है कि स्कूल अपने निर्धारित समय पर  खुलेए यह सुनिश्चित किया जाए। इस हेतु जिला शिक्षा अधिकारी और जिला परियोजना सामन्वयक आकस्मिक रूप से दौरे पर जाएं और स्कूलों का निरीक्षण का रिपोर्ट दें। उन्होंने कहा शिक्षक अवकाश पर जाते हैंए केवल आवेदन नहीं उसमें स्वीकृति भी होनी चाहिएए अन्यथा कड़ी कार्रवाई संबंधित के विरुद्ध की जाएगी। उन्होंने कहा अब वह दौरे पर जाएंगे इस तरह की अगर जानकारी सामने आएगी तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी। जिला कलेक्टर के निर्देशन में दमोह हेल्पलाइन जिसका नंबर 07812.350300 हैं। इस पर आम जन राशन दुकान स्कूल आंगनबाड़ी और पंचायत कार्यालय समय पर नहीं खुल रहे हैं की शिकायत की जा सकती है इन शिकायतों का 24 घंटे के अंदर निराकरण किया जाता है।
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिला पेंशन अधिकारी अभिषेक हजारी से कहा कि सेवानिवृत होने वाले अधिकारियों कर्मचारियों के दिए जाने वाले स्वतत्वों का भुगतान संबंधी आदि प्रत्येक माह के दूसरे मंगलवार को जनसुनवाई या उसके बाद अथवा टीएल बैठक के पूर्व वितरण किया जाएगा। सभी विभागों के अधिकारी इस कार्रवाई को सर्वोच्च प्राथमिकता से सुनिश्चित करें। कलेक्टर समय.सीमा पत्रों की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने सभी संबंधित अधिकारियों से समय.सीमा पत्रों का शीघ्र निराकरण कर अवगत कराने के निर्देश दिए। उन्होंने स्वरोजगार योजनाओं के पात्र पाए गये हितग्राहियों के प्रकरण समय.सीमा में बैंकों में प्रस्तुत करने के निर्देश दिए। श्री अग्रवाल ने कहा अभी तक काफी कम संख्या में प्रकरण बैंकों में प्रस्तुत किए गए हैं। सभी विभागों के नोडल अधिकारी इसे सर्वोच्च प्राथमिकता से समय.सीमा में सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा खाद्यान्न दुकान प्रतिदिन खोली जायें यदि बंद मिलेंगे तो संबंधित के विरुद्ध कार्यवाही की जाएगी। उर्वरक के संबंध में जानकारी ली गई। संबंधित अधिकारी द्वारा बताया गया कि जिले में पर्याप्त मात्रा में उर्वरक उपलब्ध हैं। सीएम हेल्पलाइन की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने सभी अधिकारियों से कहा की गंभीरता से लें समय.सीमा पर निराकरण करेंए इसमें लापरवाही कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी।
विकसित भारत संकल्प यात्रा कलेक्टर ने अधिकारियों को सौंपे दायित्व.. दमोह।  सामान्य प्रशासन विभाग के निर्देशानुसार आगामी 26 जनवरी तक विकसित भारत संकल्प यात्रा का आयोजन किया जाएगा। आईईसी वैन के माध्यम से निर्धारित रूट चार्ट अनुसार सभी क्षेत्रों में निर्धारित अवधि तक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। भारत सरकार द्वारा जिले के शहरी क्षेत्रों के लिए तीन बड़ी आईईसी वैन और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए चार छोटी आईईसी वैन प्रदान की गई है। विकसित भारत संकल्प यात्रा अंतर्गत प्रत्येक आईईसी वैन प्रतिदिन न्यूनतम 02 पंचायत क्षेत्रों में भ्रमण करेगी एवं आईईसी वैन के कार्यक्र्रम स्थल पर पहुंचने के उपरांत शासन के निर्देशानुसार निर्धारित क्रम में कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा। सभी कार्यक्रम में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों को आमंत्रित करने सहित सभी अधिकारियों को अधीनस्थ कर्मचारियों के सहयोग से यात्रा के लिए सौंपे गए दायित्यों का गंभीरतापूर्वक पालन सुनिश्चित करने के लिए भी निर्देशित किया गया है।

कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने विकसित भारत संकल्प यात्रा के सुचारू क्रियान्वयन के लिए अधिकारियों को दायित्व सौंपा है। जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अर्पित वर्मा को नोडल अधिकारी बनाया गया है जबकि सभी जनपद पंचायत सीईओ और जिला शहरी विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी एवं सभी नगरीय निकायों के सीएमओ को स्थानीय निकाय स्तरीय क्रियान्वयन समिति के निर्देशन में क्षेत्रांतर्गत रूट चार्ट बनाने व आवश्यक तैयारी कर संपूर्ण कार्यक्रम आयोजित करानेए तिथिवार प्रत्येक वाहन के लिए नोडल अधिकारी तथा प्रत्येक कार्यक्रम के लिए प्रभारी अधिकारी नियुक्त करनेए यात्रा के व्यापक प्रचार.प्रसार सहित फोकस योजनाओं के स्टॉल लगवाने का जिम्मा सौंपा गया है। सभी जिला व खण्डस्तरीय विकास विभाग प्रमुख को वैन के कार्यक्रम स्थल पर पहुंचने के पहले संबंधित विभाग द्वारा संचालित योजनाओं तथा संकल्प यात्रा के तहत चिन्हित योजनाओं का प्रचार.प्रसार हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त कर निराकरण करने की जिम्मेदारी दी गई है।
मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी को प्रतिदिन सभी कार्यक्रम स्थल पर स्टॉल लगवाकर स्वास्थ्य शिविर का आयोजन करने स्वास्थ्य परीक्षण टीकाकरण आयुष्मान भारत कार्ड बनाने की व्यवस्था सुनिश्चित करने जिला आपूर्ति अधिकारी को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के हितग्राहियों के आवेदन प्राप्त करने के लिए स्टॉल लगवाने उप संचालक पशु चिकित्सा सेवायें एवं मत्स्योद्योग को स्टॉल के माध्यम से क्रेडिट कार्ड बनवाने संबंधी आवेदन प्राप्त करने उप संचालक कृषि को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केन्द्र उर्वरक व बीज विक्रेताओं के स्टॉल लगवाने कृषक हित संबंधी योजनाओं की जानकारी प्रदान करने तथा आवेदन प्राप्त करने उप संचालक सामाजिक न्याय विभाग को विभिन्न पेंशन योजनाओं के आवेदन प्राप्त करने तथा योजनाओं के प्रचार प्रसार स्टॉल लगवानेए राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के जिला परियोजना प्रबंधक को स्वसहायता समूहों के माध्यम से संचालित विभिन्न कार्यक्रम और शासन द्वारा समूहों को देय लाभ का प्रचार प्रसार कर जानकारी उपलब्ध करवाने लीड बैंक मैनेजर को कृषकों और आमजन को बैंक से जुड़ी समस्याओं के समाधान तथा जनसेवा केन्द्रों के प्रतिनिधियों की उपस्थिति सुनिश्चित कराने जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण विभाग को हितग्राहीमूलक योजनाओं तथा एकलव्य स्कूल की जानकारी के प्रदर्शन जिला ई गवर्नेन्स मैनेजर को हितग्राहियो के आधार कार्ड में जानकारी अपडेशन के लिए शिविर स्थर पर स्टॉल लगवाने तथा जिला सूचना अधिकारी एवं जिला लोक सेवा प्रबंधक को यात्रा की प्रगति के लिए विकसित आईटी पोर्टल तथा एप के लिए जिला नोडल एवं सहायक नोडल अधिकारी नियुक्त कर यात्रा से संबंधित दैनिक प्रगति फोटो वीडियो अपलोड करने संबंधी प्रशिक्षण आयोजित कराने तथा पोर्टल पर यात्रा का रूट चार्ट एवं तिथिवार कार्यक्र्रम अपलोड करने का जिम्मा सौंपा गया है।
समिति का गठन.. जिला कलेक्टर द्वारा यात्रा के सुचारू क्रियान्वयन के लिए जिला स्तरीय क्रियान्वयन समिति का गठन भी किया गया है। समिति में कलेक्टर अध्यक्ष और जिला पंचायत सीईओ सदस्य.सचिव होंगेए जबकि विभिन्न विकास विभागों के अधिकारी तथा जिला सूचना अधिकारीए अग्रणी बैंक प्रबंधकए जनअभियान परिषद के जिला समन्वयक को सदस्य बनाया गया है। इसी तरह नगरीय निकाय क्रियान्वयन समिति भी गठित की गई है। समिति द्वारा आईईसी वैन का तिथिवार रूट चार्ट व कार्यक्रमों का निर्धारण किया जाएगा तथा कार्यक्रम की मॉनिटरिंगए प्रचार.प्रसारए समन्वयए रिपोर्टिंग इत्यादि का कार्य भी समिति द्वारा संपादित किया जाएगा।

Post a Comment

0 Comments