Ticker

6/recent/ticker-posts

पॉलीटेक्निक कॉलेज के विभिन्न कक्षों में विधान सभावार मतगणना होगी.. प्रवेश के लिए तीन गेट, ईव्हीएम और पोस्टल बैलेट का कक्ष अलग अलग.. कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त

ईव्हीएम और पोस्टल बैलेट का कक्ष अलग अलग रहेगा

दमोह। मध्य प्रदेश में जो निर्वाचन हुए थे उसकी 03 दिसंबर को गणना की जाएगी। दमोह में स्थानीय पॉलीटेक्निक कॉलेज के विभिन्न कक्षों में विधान सभावार मतगणना होगी। प्रात 08 बजे से पोस्टल बैलेट गणना चालू हो जाएंगे और 8 30 बजे से ईव्हीएम की गणना चालू हो जाएगी। ट्रैफिक प्लान लगातार जारी किया जा रहा है मतगणना परिसर के लिये तीन गेट बनाए गए हैं जिसमें एक तरफ से अधिकारी कर्मचारी आएंगे बाकी सब की एंट्री फॉरेस्ट के पास में जो दरवाजा बनाया गया है तीन नंबर गेट वहां से रहेगी।

इस आशय की जानकारी कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने आज विधानसभा निर्वाचन 2023 के तहत 03 दिसम्बर को होने वाली मतगणना के संबंध में प्रिंट एवं इलेक्ट्रानिक मीडिया के प्रतिनिधियों को दी। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम मौजूद थीं। कलेक्टर श्री अग्रवाल ने बताया इस बार पोस्टल बैलेट अधिक हैए पोस्टल बैलेट की मतगणना अलग कक्ष में की जा रही हैए ईव्हीएम और पोस्टल बैलेट का कक्ष अलग.अलग रहेगा। चार विधानसभाओं की आठ कक्षों में मतगणना की जायेगी‍। व्हीव्हीपीएटी की गिनती सबसे अंत में होती है। हटा में 304 पोलिंग बूथ है लगभग 23 राउंड में हटा की मतगणना होगीए लेकिन वहां पर कैंडिडेट की संख्या कम है इससे मशीन कम समय लेगी। आशा है कि 6 से 7 बजे तक मतगणना की प्रक्रिया संपन्न होने की संभावना रहेगी।

मतगणना व्यवस्था निर्धारित कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा मतगणना स्थल पर गणना टेबलें लाइट पेयजल माईक संचार भोजन चिकित्सा सारणीकरण की व्यवस्था विधानसभावार कम्प्यूटराइजेशन के लिए कम्प्यूटर व्यवस्था मीडिया कक्ष मतगणना दलों का प्रशिक्षण प्रत्येक गणना कक्ष में डिस्पले बोर्ड लगानेए सीसीटीवी कैमरे गणना एजेन्टों के आने.जाने की व्यवस्था। हर चरण की गणना की जानकारी सीधे एनआईसी सेंटर को भेजते हुए निर्वाचन आयोग के पोर्टल पर अपलोड होगी और कुछ मिनट में ही हर चरण के बुलेटिन की जानकारी साँझा होगी। विधानसभा निर्वाचन.2023 की मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइटhttps://result.eci.gov.in और वोटर हेल्पलाइन एप  (व्ही.एच.ए.) पर देखे जा सकेंगे। वोटर हेल्पलाइन एप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। इसके अलावा  https://ceomadhyapradesh.nic.in पर भी मतगणना के परिणाम प्रदर्शित किये जायेंगे।

मतगणना स्थल निर्देश उन्होंने कहा मतगणना केन्द्र में केवल मतगणना कर्मचारीए उम्मीदवार तथा उनके अनुमति प्राप्त मतगणना एजेंट एवं निर्वाचन आयोग से जारी प्रवेश पत्र प्राप्त मीडियाकर्मी ही प्रवेश पा सकेंगे। अभियार्थियों एवं उनके सभी मतगणना अभिकर्ताओं का प्रवेश गेट नंबर 03 से रहेगा। मतगणना केन्द्र में धूम्रपान पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा। अधिकारी.कर्मचारी उम्मीदवार तथा उनके मतगणना एजेण्ट अपने प्रवेश पत्र को साथ में ही रखना होगा। मतगणना स्थल पर पार्किंग व्यवस्था वन विभाग के रेस्ट हाउस ग्राउंड को चिन्हित किया गया है।
मतगणना केन्द्र में किसी भी तरह के विस्फोटक अस्त्र.शस्त्र का भी प्रवेश पूरी तरह से प्रतिबंधित रहेगा। मतगणना स्थल पर मोबाइलए इलेक्ट्रानिक डिवाइस सभी प्रतिबंधित हैं। मतगणना स्थल पर मीडिया को मीडिया कक्ष तक मोबाइल की अनुमति दी गई है। अपने साथ मोबाइल फोनए धूम्रपान सामग्री तथा किसी तरह का भोजन पदार्थ साथ लेकर नहीं जा सकते है। गणना स्थल पर मेडिकल टीमए एम्बुलेंसए पेयजलए प्रसाधन की समुचित व्यवस्था की गई हैं। विजय जुलुस जबलपुर नाका चौकी या मरूताल बायपास से प्रारंभ करने की अनुमति रिटर्निंग आफीसर से प्राप्त करना होगी एवं जुलूस के रूट की जानकरी भी देना होगी इस हेतु कंट्रोल रूम स्थापित किया गया हैं।
त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी ने कहा मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है जिसमें सबसे पहले जबलपुर नाका चौकी के सामने पहले बैरीकेट लगाए गये है जहां पर केवल पास चेक करने के बाद ही वहां से परमिट किया जाएगा और वहां से गाड़ियां जा सकती हैं जो कर्मचारी हैं उन्हें गेट नंबर.1 से प्रवेश दिया जा रहा हैए इसके अलावा जो प्रत्याशीए एजेंट और पत्रकार है इन सभी को गेट नंबर 3 से प्रवेश दिया जाएगा और वहीं उनकी पार्किंग हैए जो फॉरेस्ट का कैंपस है। उसके बाद वहां से सुरक्षा की दृष्टि से सेकंड लेयर बनाई है जो की कॉलेज की बिल्डिंग से मतगणना स्थल से 30 मीटर की दूरी पर एक और पॉइंट रखा हुआ हैए उसके बाद संबंधित अपने.अपने क्षेत्र में जो भी उनकी विधानसभा का पास है उसमें जा सकेंगे।
रेण्डमाईजेशन 03 दिसम्बर की सुबह 6 बजे.. भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार विधानसभा निर्वाचन 2023 हेतु जिले की चारों विधान सभा क्षेत्र यथा 54.पथरियाए 55.दमोह 56.जबेरा एवं 57.हटा ;अजा की मतगणना 03 दिसम्बर 2023 को क्रमशरू कक्ष क्रमांक 07 05ए03 एवं 48 में सम्पन्न होगी। 03 दिसम्बर 2023 को प्रातरू 06 बजे मतगणना हेतु रेण्डमाईजेशन उपरांत पदाविहित किये गये माईक्रो आब्जर्वर के आदेश डि.कोडिंगध्माईक्रो अब्जर्वर के नियुक्ति आदेश वितरणध् माईक्रो आब्जर्वर के निर्धारित कक्षों में उपस्थिति देने एवं संपूर्ण कार्यवाही हेतु अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी मीना मसराम ने एलडीएम नरेन्द्र सोनी को प्रभारी अधिकारी पदाविहित कर निर्देशित किया है कि प्रात 06 बजे पॉलीटेक्निक कॉलेज में उपस्थित रहकर कार्य सम्पादन पूर्ण किया जाना सुनिश्चित करें।

कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु कार्यपालिक मजिस्ट्रेट नियुक्त
दमोह।  भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित कार्यक्रम अनुसार 03 दिसम्बर 2023 को प्रातरू 08 बजे से मतगणना पॉलीटेक्निक कॉलेज के विभिन्न कक्षों में संपन्न होगी। संबंधित अधिकारी.कर्मचारियों को प्रातरू 6 बजे मतगणना स्थल पर उपस्थित होना होगा।  मतगणना स्थल पर कानून व्यवस्था बनाये रखने हेतु कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी मयंक अग्रवाल ने पॉलीटेक्निक कॉलेज के गेट क्रमांक.01 पर डिप्टी कलेक्टर महेन्द्र कुमार गुप्ता को एवं गेट क्रमांक.03 पर संयुक्त कलेक्टर पियूष भट्ट को कार्यपालिक मजिस्ट्रेट के निर्वहन हेतु नियुक्त किया है।


संबंधित कार्यपालिक मजिस्ट्रेट निर्धारित 03 दिसम्बर 2023 को प्रातरू 06 बजे शासकीय पॉलीटेक्निक कॉलेज दमोह के निर्धारित स्थल पर उपस्थित रहेंगे और केवल अधिकृत व्यक्तियों को ही प्रवेश देगें। अभ्यर्थीए निर्वाचन अभिकर्ताए मतगणना अभिकर्ता के द्वारा प्रस्तुत प्रवेश पत्र के आधार पर ही मतगणना स्थल पर प्रवेश दिया जायेगा।
कलेक्टर श्री अग्रवाल ने कहा निर्वाचन आयोग द्वारा जारी किये गये प्रधिकार पत्र के आधार पर ही प्रत्रकारों को प्रवेश दिया जायेगा। एक विधान सभा क्षेत्र के मतगणना अभिकर्ता को दूसरी विधान सभा क्षेत्र के मतगणना कक्ष में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। मतगणना अभिकर्ता जिस टेबिल के लिए नियुक्त किया गया हैए वह अन्य टेबिल पर नहीं जा सकेगा। भारत निर्वाचन आयोग के प्रेक्षकए जिला निर्वाचन अधिकारीए उप जिला निर्वाचन अधिकारीए रिटर्निंग ऑफीसरए सहायक रिटर्निंग ऑफीसर के अतिरिक्त अन्य किसी भी व्यक्ति को मतगणना स्थल पर मोबाईल ले जाने की अनुमति नहीं होगी। उन्होंने कहा संबंधित कार्यपालिक मजिस्ट्रेट य‍ह सुनिश्चित करेंगे कि एक ही स्थान पर भीड़.भाड़ एकत्रित न हो। डिप्टी कलेक्टर एवं कार्यपालिक मजिस्ट्रेट बृजेश सिंह मतगणना समाप्ति पश्चात् विजयी अभ्यर्थियों द्वारा मतगणना स्थल से जलूस निकाले जाने पर कानून व्यवस्था सतत् बनाये रखने हेतु जलूस के साथ रहेगें। 

Post a Comment

0 Comments