Ticker

6/recent/ticker-posts

दिव्यांग छात्रा से दुराचार मामले में मप्र बाल अधिकार संरक्षण आयोग ने.. डीपीसी व एपीसी को निलंबित करने आदेश दिए, छात्र क्रांति दल ने ज्ञापन सोपा.. इधर सुजनीपुर में दुकान से पानी पीने पर दलित की पिटाई, मामला दर्ज..

 दिव्यांग छात्रा से दुराचार मामले में लापरवाही उजागर..

दमोह। दिव्यांग जन छात्रावास के चौकीदार द्वारा पिछले दिनों एक दिव्यांग नाबालिक छात्रा के साथ दुराचार का मामला सामने आया था। जिसमें कार्रवाई करते हुए कोतवाली पुलिस ने आरोपी चौकीदार को गिरफ्तार करके कोर्ट में पेश किया था जहां से जेल भेज दिया गया है।

इधर इस मामले को मीडिया कवरेज के आधार पर संज्ञान में लेते हुए मध्य प्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग की टीम अध्यक्ष दविंद्र मोरे के नेतृत्व में शुक्रवार को दमोह पहुंची। छात्रावास के निरीक्षण के दौरान सर्व शिक्षा अभियान के डीपीसी तथा एपीसी की लापरवाही उजागर होने पर बाल अधिकार आयोग अध्यक्ष केविनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त दविंद्र मोरे ने इन दोनों को तत्काल प्रभाव से निलंबित करने के लिए कलेक्टर को पत्र लिखकर निर्देश दिए हैं। 

वही दुराचार मामले में व्यापक जांच के लिए अन्य बच्चों से जानकारी बयान लेने के संदर्भ में दुभाषियों की मदद लेने सीएसपी को निर्देश देते हुए जांच रिपोर्ट जल्द सौपने को कहा है।इस दौरान एएसपी संदीप मिश्रा, आयोग टीम के सदस्य सीएसपी अभिषेक तिवारी, कोतवाली टीआई विजय राजपूत आदि की मौजूदगी रही।
छात्र क्रांति दल आयोग अध्यक्ष को ज्ञापन सोपा..
दमोह पहुंचे बाल अधिकार आयोग टीम से मुलाकात करते हुए छात्र क्रांति दल के संयोजक कृष्णा पटेल ने केविनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त अध्यक्ष दविंद्र मोरे को ज्ञापन सौपा। 

आरोपी पर कठोर कार्रवाई किए जाने की मांग करते हुए चौकीदार को सेवा से बर्खास्त करने की मांग की है। ऐसे आरोपियों को जल्द मृत्यु दंड दिए जाने की मांग भी की गई है जैसे इस तरह की घटनाएं रोकी की जा सके।
सुजनीपुर में पानी पीने पर दलित की पिटाई, मामला दर्ज
दमोह जिले के पथरिया थाना क्षेत्र में आने वाले सुजनीपुर गांव में गुरुवार शाम एक दलित युवक के साथ गांव के ही कुछ लोगों ने छुआछूत के चलते मारपीट कर दी  इस मारपीट का कारण दलित के द्वारा दुकान में जाकर पानी पीना बताया जा रहा है। घायल युवक भरत अहिरवार का कहना  है कि वह गांव के शिवराज पटेल की दुकान में गुटखा खरीदने गया था। वहां उसे प्यास लगी, तो उसने डिब्बे में रखे हुए पानी को पीने के लिए लोटा उठाया और पानी पी लिया। 
इसी बात से वहां मौजूद दुकान मालिक और उसके परिजनों ने लोहे की रॉड और लाठियां से उस पर हमला कर दिया और उसे काफी देर तक बुरी तरह पीटते रहे। परिवार के लोगों को खबर लगी तो सभी लोग मौके पर  पहुंचे और मुझे पथरिया अस्पताल लेकर आए। यहां पर पुलिस को खबर की गई। घायल का कहना है कि मेरा किसी से कोई विवाद नहीं है। मैं दलित हूं और मैंने दुकान में पानी पी लिया था इसलिए आरोपियों ने मेरे साथ मारपीट की है। पथरिया थाना टीआई रजनी शुक्ला ने बताया कि घटना गुरुवार शाम की है। रात में घायल के परिजनों ने सूचना दी थी उसके बाद घायल के बयानों के आधार पर आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है और मामले की विवेचना की जा रही है।
 

Post a Comment

0 Comments