Ticker

6/recent/ticker-posts

जागेश्वर नाथ धाम कॉरिडोर को लेकर केंद्रीय मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री की चुप्पी.. विधायक अजय टंडन ने भव्य कॉरिडोर निर्माण वचन के साथ फोल्डर भी जारी किया.. सिद्धार्थ मलैया ने बांदकपुर को उप तहसील का दर्जा देने मुख्यमंत्री को ज्ञापन सौंपा..

विधायक अजय टंडन ने भव्य कॉरिडोर निर्माण वचन दिया..

दमोह। बांदकपुर स्थित भगवान जागेश्वर नाथ मंदिर के बाहर फैले अतिक्रमण को हटाकर अयोध्या उज्जैन की तर्ज पर भव्य कॉरिडोर निर्माण की मांग लंबे समय से शिवभक्त करते आ रहे हैं इसको लेकर इनके द्वारा केंद्रीय मंत्री से लेकर मुख्यमंत्री तक को ज्ञापन प्रेषित करके बार-बार ध्यान आकर्षित कराया जाता रहा है लेकिन चुनावी साल में भी इसको लेकर भाजपा नेताओं की चुप्पी आश्चर्यजनक ढंग से जारी है। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 23 अगस्त को दमोह दौरे के दौरान बांदकपुर के विकास तथा जागेश्वर नाथ धाम कॉरिडोर के संदर्भ में किसी प्रकार की कोई चर्चा नहीं किए जाने से शिव भक्तों में निराशा का माहौल बना हुआ है। वही कांग्रेस ने चुनावी साल में बांदकपुर के विकास को लेकर मुख्यमंत्री के दमोह से जाते ही बड़ी घोषणा कर दी है। 
23 अगस्त को भी मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को शिवभक्तों के द्वारा ज्ञापन दिया गया। साथ ही शहर में रैली के दौरान तीन गुल्ली चौराहे पर पोस्टर बैनर भी दिखाए गए। लेकिन मुख्यमंत्री ने मंच से बांदकपुर धाम का नाम तक नहीं लिया जिससे शिव भक्तों ने में बहुत हैरानी व पीड़ा है।
लेकिन अगले ही दिन दमोह विधायक अजय टंडन को शिवभक्तों ने भेंट करके बांदकपुर धाम के विषय में पत्र दिया और विस्तार से विषय रखा
जिस पर अजय टंडन ने श्री जागेश्वर नाथ बांदकपुर धाम के भव्य कॉरिडोर की घोषणा की और कहा कि शीघ्र ही कार्य प्रारंभ होगा जो भी अतिक्रमण या कार्य आवश्यक होंगे वह सभी कार्य बांदकपुर धाम के विकास के लिए किए जाएंगे पूज्य बागेश्वर सरकार का भी यही कहना है तीर्थ क्षेत्र बांदकपुर धाम का व्यवस्थित शीघ्र विकास किया जाए उपस्थित शिवभक्तों ने दमोह विधायक अजय टंडन की घोषणा पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए सराहना की दमोह जिले के प्रमुखदल के नेता ने खुलकर सामने आकर बांदकपुर धाम की कॉरिडोर बनाने का संकल्प लिया साथ ही शिवभक्तों का कहना है कि बांदकपुर धाम के विषय पर धरातल पर कार्य हो श्री जागेश्वर नाथ कॉरिडोर बनाने की बात कांग्रेस पार्टी के घोषणा पत्र में भी सम्मिलित की जाए। बांदकपुर धाम के लिए विशेष पैकेज भी जारी किया जाए जिससे श्रद्धालुओं और भक्तों के लिए उचित व्यवस्था हो सके।
जिला कांग्रेस कार्यालय में आयोजित पत्रकार वार्ताओं में विधायक अजय टंडन ने बांदकपुर स्थित भगवान जागेश्वर नाथ मंदिर क्षेत्र में भव्य और दिव्य कॉरिडोर बनाने का बड़ा वचन यहां पहुंचे शिव भक्तों को दिया। इस दौरान वह दमोह सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल द्वारा यहां पर कराए गए कार्य को लेकर भी कटाक्ष करते हुए नजर आए। विधायक अजय टंडन ने कहा कि भगवान जागेश्वर मंदिर को विकसित किया जायेगा और यहां पर बड़ा कारीडोर बनाया जायेगा। उन्होंने साफ बताया कि यह कोई राजनैतिक मुददा नहीं है न ही चुनाव को लेकर की गई बात हम सबकी आस्था का केन्द्र जहॉं पूरे हिन्दुस्तान के लोग यह मानकर आते है कि सारे तीर्थो के बाद सबसे परम तीर्थ बांदकपुर के दर्शन भी उतने ही पुण्य फल देते हैं
विधायक ने बांदकपुर विकास का फोल्डर भी जारी किया.. जिला कांग्रेस कार्यालय में आयोजित पेस वार्ता के दौरान विधायक अजय टंडन ने कांग्रेस नेताओं के साथ बांदकपुर क्षेत्र के विकास का एक फोल्डर भी जारी कियाउन्होंने बादंकपुर मंदिर कमेटी से पहिले भी इस प्रोजेक्ट से बात की है और उन्होंने बताया है कि प्रोजेक्ट के लिये मंदिर कमेटी एवं क्षेत्रीय जनता के साथ सामंजस्य बनाकर इसका विकास किया जायेगा बुंदेलखण्ड के सबसे प्रचीनतम मंदिर जहॉं लोग अपनी मनोकामना को लिये दूर-दूर से आते है। उन्होने वह हर सुविधाये मिले जिनके लिये उन्हें यहॉं वहॉं भटकना पड़ता है उसके लिये वह प्रयासरत है कि उन्हें सबकुछ मंदिर परिसर के आसपास ही उपलब्ध हो सके पत्रकार वार्ता में जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता पटेल महिला कांग्रेस अध्यक्ष रजनी ठाकुर, सीतू पण्डा, पारूल टंडन, अखिल टंडन, कोमल अहिरवाल, नितिन मिश्रा, आशीष चर्तुवेदी, अजय सरवरिया, अनिल जैन, योगेश बाजपेई सहित अनेक धार्मिक बंधुओं की उपस्थिति रहीं।
मुख्यमंत्री ने 2 साल पहले बांदकपुर की थी घोषणा..
उल्लेखनीय की करीब 2 साल पहले दमोह विधान सभा उपचुनाव के दौरान बांदकपुर में आयोजित जनसभा के दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने खुले मंच से बांदकपुर के विकास का ऐलान किया था। 
लेकिन भाजपा प्रत्याशी राहुल सिंह की करारी हार के साथ बांदकपुर की विकास का वायदा भी भी हवा हवाई हो गया।  पिछले साल कुंडलपुर महोत्सव के दौरान बांदकपुर को भी पवित्र क्षेत्र घोषित करने की घोषणा की गई थी लेकिन तब भी हालत जस के तस बने हुए हैं।
सांसद आदर्श ग्राम भी रह चुका है बांदकपुर..  दमोह क्षेत्र से पहली बार सांसद चुने जाने के बाद श्री प्रहलाद पटेल ने बांदकपुर को सांसद ग्राम योजना तहत गोद लिया था। उसे दौरान यहां पर जिन निर्माण कार्यों पर करोड़ों की राशि खर्च की गई उनकी क्या स्थिति और क्या उपयोगिता है या किसी से छिपा नहीं है।
श्री पटेल 9 साल से दमोह के सांसद है 4 साल से केंद्र सरकार में मंत्री है इसके बावजूद बांदकपुर क्षेत्र में खासकर जागेश्वर नाथ धाम मंदिर क्षेत्र मैं वह विकास नजर नहीं आते जिनकी शिव भक्त अपेक्षा रखते हैं या यह कहे की लंबे समय से आस लगाए बैठे हैं। 
कैबिनेट मंत्री राहुल सिंह की अनदेखी जारी..बांदकपुर क्षेत्र के विकास और जागेश्वर नाथ कॉरिडोर निर्माण के मामले को लेकर मध्य प्रदेश वेयर हाउसिंग कारपोरेशन के अध्यक्ष कैबिनेट मंत्री का दर्जा प्राप्त दमोह के पूर्व विधायक राहुल सिंह की अनदेखी भी किसी से छिपी नहीं है। जबकि केंद्रीय मंत्री श्री पटेल की तरह कैबिनेट मंत्री राहुल सिंह भी भगवान जागेश्वर नाथ के परम भक्त हैं। जब भी अवसर मिलता है वह यहां आने से नहीं चूकते हैं  फिर भी भव्य कॉरिडोर निर्माण मामले में चुप्पी आश्चर्यजनक कहीं जा सकती है।
30 साल पहले बांदकपुर विकास प्राधिकरण था संचालित..बांदकपुर क्षेत्र के विकास की मांग नई नही है। पूर्व की कांग्रेसी सरकार ने 80/90 के दशक में बांदकपुर के विकास के लिए बांदकपुर विकास प्राधिकरण साडा का गठन किया था। जिसके अध्यक्ष के लिए बाकायदा मंत्री के दर्जे से लेकर मंत्रियों वाली सुविधाएं तक प्रदान की गई थी। तथा बांदकपुर क्षेत्र के विकास हेतु विभिन्न निर्माण योजनाएं प्रारंभ कराई गई थी। लेकिन 90 के दशक में प्रदेश में भाजपा की पटवा सरकार के बनने के बाद अन्य प्राधिकरण के साथ बांदकपुर विकास प्राधिकरण को भी बंद कर दिया गया था।  बाद में लगातार मांगों के बाद भी का पुनर्गठन नहीं हो जा सका।
बांदकपुर को उप तहसील का दर्जा देने मुख्यमंत्री को ज्ञापन
दमोह भाजपा नेता सिद्धार्थ मलैया ने दमोह के चहुंमुखी विकास के संबंध में विभिन्न क्षेत्रों के विकास के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को ज्ञापन सौंपे जिसमें बांदकपुर सिद्ध क्षेत्र की समग्र विकास हेतु प्राधिकरण अथवा अन्य योजना बनाने, दमोह नगर पालिका को नगर निगम घोषित करने, ग्राम पंचायत इमलिया घाट एवं बांदकपुर को उप तहसील का दर्जा देने, सीता नगर परियोजना में दमोह विधानसभा के 33 ग्रामों को पुनः जोड़ने, चमड़ा फैक्ट्री की भूमि को जनहित में सार्वजनिक उपयोग हेतु आरक्षित करने, लाइब्रेरी की भूमि स्कूल शिक्षा विभाग को स्थानांतरित करने एवं जिला जेल दमोह की जमीन की नीलामी प्रक्रिया पर पुनर्विचार करने की मांग की गई।
ज्ञापनों के संबंध में सिद्धार्थ मलैया ने बताया कि बांदकपुर सिद्ध क्षेत्र वर्तमान में ग्राम पंचायत है एवं लाखों भक्तों की आस्था का केंद्र है लगातार बांदकपुर में भक्तों की संख्या बढ़ती जा रही है अतः बांदकपुर और आसपास के ग्रामों को मिलाकर जिले का एक नया विकास केंद्र बनाया जा सकता है जिसमें नई रोजगार और स्वरोजगार के साथ विद्यालय महाविद्यालय एवं आवासीय कॉलोनीयों की असीमित संभावनाएं हैं। बांदकपुर ग्राम पंचायत को कानूनी रूप से सुदृढ़ किया जाए, बांदकपुर के विकास के संबंध में आगामी 25 वर्षों का मास्टर प्लान बनाया जाए एवं उसे चरणबद्ध तरीके से लागू कर विशेष अनुदान और सुविधाएं दी जाए।
 

Post a Comment

0 Comments