Ticker

6/recent/ticker-posts

गुबरा अस्थाई हेलीपैड पर उतरा CM शिवराज सिंह का हेलीकॉप्टर.. दमोह जबलपुर के नेताओं अधिकारियों ने की अगवानी.. इधर RPF ने कोतवाली में परिचय अभ्यास कराया, 25 से 31 अगस्त तक सभी थानों में होगा अभ्यास..

 गुबरा अस्थाई हेलीपैड पर उतरा सीएम का हेलीकॉप्ट..

दमोह। प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का हेलीकॉप्टर जबेरा विधानसभा की अंतिम सीमा के ग्राम गुबरा में बनाए गए अस्थाई हेलीपैड पर हेलीकॉप्टर उतरा है दमोह जिला एवं जबलपुर जिला की मध्य सीमा पर सीएम का हेलीकॉप्टर उतारने के कार्यक्रम के चलते जबलपुर एवं दमोह  जिला प्रशासन के द्वारा भव्य आगवानी की गई..
 इस दौरान सीएम की स्वागत के लिए जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी जबलपुर जिले के प्रभारी मंत्री पंडित गोपाल भार्गव पाटन विधायक  अजय बिश्नोई सांसद जबलपुर राकेश सिंह सांसद प्रतिनिधि रूपेश सेन  सहित क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों के अलावा दमोह कलेक्टर मयंक अग्रवाल पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी डीएफओ महेंद्र सिंह उईके तेंदूखेड़ा एसडीएम अविनाश रावत एसडीओपी देवी सिंह राजपूत जबेरा थाना प्रभारी आर एस रिछारिया सिग्रामपुर चौकी प्रभारी आलोक तिरपुढ़े प्रशासनिक अधिकारियों के द्वारा भव्य अगवानी करते हुए पुस्पगुछ भेंट कर स्वागत किया गया
सीएम यहां 5 मिनट रुकने के बाद सीएम का काफिला सड़क मार्ग से कटंगी प्रज्ञा धाम के लिए रवाना हो गए जहां पर  जनसभा को संबोधित करने बाद पश्चात पुनः सीएम का काफिला पुनः सड़क मार्ग से गुबरा हेलीपैड पहुंचा और हेलीकॉप्टर ने जबलपुर के लिए उड़ान भरी है जहां पर आयोजित लाडली बहना सम्मेलन कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शामिल हुए। सिग्रामपुर से निवेश जैन की रिपोर्ट
रैपिड एक्शन फोर्स ने कोतवाली में परिचय अभ्यास कराया
दमोह। केन्द्रीय गृह मंत्रालय भारत सरकार द्वारा दिये गये निर्देशों के तहत रेपिड एक्शन फोर्स आरएएफ डी 107 बटालियन की एक प्लाटून जगदीश प्रसाद बलाई  कमाण्डेंट के निर्देशानुसार उप कमाण्डर पंचम लाल के नेतृत्व में 25 से 31 अगस्त 2023 तक जिला दमोह के सभी थानों में जाकर परिचय अभ्यास कराया जा रहा है। उप कमाण्डर पंचम लाल के द्वारा यह जानकारी देते हुए बताया गया कि शुक्रवार को दमोह सिटी कोतवाली में अभ्यास कराया गया। इस दौरान सिटी कोतवाली टीआई विजय सिंह राजपूतए सब इंस्पेक्टर श्याम वैनए एएसआई रघुवीर सिंह आरक्षक देशराज सहित पुलिस स्टाफ की मौजूदगी में प्लाटून में राजपत्रित अधिकारी 2 अधिनस्थ अधिकारी. 8 अन्य 31 सैनिक उपस्थिती में पहले दिन अभ्यास कराया गया।
रैपिड एक्सन फोर्स का गठन 07 अक्टूबर 1992 को किया गया। भारत सरकार द्वारा रैपिड एक्शन फोर्स का गठन करने का उद्देश्य दंगा या दंगो जैसी परिस्थितियों से निपटने के लिए किया गया है। जो कि कम से कम समय में दंगो वाली जगह पर पहुंच कर परिस्थितियों को देखते हुए परिस्थिति के अनुरूप कार्य करके परिस्थितियों से निपटा जा सकेए इस लिए रैपिड एक्शन फोर्स की एक कंम्पनी को प्रत्येक दिन तीव्र प्रतिवाचन के लिए तैनात किया जाता हैए ताकि किसी भी जिले में किसी प्रकार की आकस्मिक घटना होने पर घटना वाले स्थान पर तुरन्त पहुंचा जा सके। रैपिड एक्सन फोर्स की 15 बटालियन भारत के विभिन्न प्रदेशो में अलग.अलग जिलो में तैनात है। वर्तमान में 107 बटालियन रैपिड एक्शन फोर्स को जिला रायसेन में कानून व्यवस्था के लिए तैनात किया गया है।
रैपिड एक्शन फोर्स के इस परिचय अभ्यास के आयोजन की जानकारी देते हुये उप कमाण्डर पंचम लाल ने बताया परिचय अभ्यास के दौरान दमोह जिले की भौगोलिकए सामाजिकए धार्मिकए राजनैतिक इत्यादि जानकारियां एकत्रित करना तथा क्षेत्र की जनसंख्याए साक्षरता दर असमाजिक तत्वोए सामुदायिक दृष्टि से संवेदनशीलध्अतिसंवेदनशील ईलाको तथा बलवाईयोध्दंगाईयों की सूची तैयार की जायेगीए ताकि भविष्य में किसी प्रकार की कोई घटना या साम्प्रदायिक तनाव एवं दंगा की स्थिति निर्मित होने पर और किस प्रकार से उस पर नियंत्रण किया जाये आदि सभी का गहन अध्ययन किया जायेगा।
उन्होंने बताया गत दिवस बल के जवानो द्वारा थाना क्षेत्रो का परिचय अभ्यास किया गया तथा संवेदनशील इलाको में लैग मार्च किया गया। परिचय अभ्यास का उद्देश्य जिले के सिविल प्रशासन एवं पुलिस प्रशासन के साथ सामंजस्य बनाकर विपरीत परिस्थितियों में कार्य करना हैए जिससे आम जनमासन में प्रशासन एवं पुलिस पर विश्वास बना रहे। द्रुत कार्य बल ;आरएएफद्ध के कार्य करने के प्राथमिक तथा द्वितीय टास्क होते हैए 107 बटालियन का प्राथमिक टास्क में मध्यप्रदेश के सभी जिले आते है और यह बल केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल का एक अभिन्न अंग हैए जिसका नाम रैपिड एक्शन फोर्स के नाम से प्रसिद्ध हैं। डी ध्107 बटालियन के प्लाटून के सदस्यों द्वारा राजनैतिक दलों समाजसेवी संगठनो व जीवन रक्षक संस्थानो की भी जानकारी प्राप्त की जायेगी। डी ध्107 बटालियन द्वारा सभी क्षेत्रों का मानचित्र भी बनाया जायेगाए जिसका उददेश्य अप्रिय स्थिति उत्पन्न होने पर इस पर नियंत्रण के लिए नियत स्थल पर तत्काल पहुंचा जा सके।

Post a Comment

0 Comments