Ticker

6/recent/ticker-posts

अमृत भारत स्टेशन योजना में बुंदेलखंड की उपेक्षा.. मप्र के 34 स्टेशनों में सिर्फ दमोह सागर खजुराहो.. इधर बैतूल के 4, नर्मदा पुरम, नरसिंहपुर, कटनी के तीन तीन, छिंदवाड़ा विदिशा गुना के दो दो.. केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के गृह जिले के 3, ससुराल के 2 स्टेशन शामिल..

मप्र के 34 अमृत भारत स्टेशनों में सागर संभाग से सिर्फ दमोह सागर खजुराहो ही शामिल

प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के रेलवे स्टेशनों के विकास के ड्रीम प्रोजेक्ट तहत देश के 508 तथा मध्य प्रदेश के 34 रेलवे स्टेशनों के पुन र्विकास का शिलान्यास समारोह रविवार को संपन्न हुआ। इस दौरान प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव की मौजूदगी में सभी 508 रेलवे स्टेशनों के 25 हजार करोड़ के पुनर्विकास कार्यो शिलान्यास किया। इनमे मध्य प्रदेश के 34 रेलवे स्टेशन भी शामिल है जिनका 982 करोड़ से पुनर्विकास होना है।
मप्र के 34 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास प्रोजेक्ट में 21 जिले लाभान्वित होंगे। लेकिन बुंदेलखंड के सागर संभाग की घोर उपेक्षा की गई है।सागर संभाग से सिर्फ दमोह सागर खजुराहो रेलवे रेलवे स्टेशन का ही पुनर्विकास स्टेशन योजना से हालात सुधरेंगे। जबकि सागर जिले से बीना, खुरई गणेशगंज को तथा दमोह जिले से बांदकपुर तथा पथरिया को भी योजना में शामिल किए जाने जन प्रतिनिधियों तथा रेलवे के अधिकारियों को ध्यान देना चाहिए था।
इधर योजना में शामिल प्रदेश के अन्य जिलों की बात करें तो बैतूल जिले से बैतूल के अलावा आमला घोड़ाडोंगरी मुलताई कुल 4 स्टेशन पुनर्विकास योजना में शामिल किए गए। नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा करेली श्रीधाम, नर्मदा पुरम के मानपुर इटारसी नर्मदा पुरम, कटनी के मुड़वारा साउथ कटनी और कटनी जंक्शन को योजना में शामिल किया गया है। इसी तरह विदिशा के बासौदा तथा विदिशा, गुना के रुठियाई तथा गुना, छिंदवाड़ा के जुन्नारदेव एवं पांढुर्ना को रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास का लाभ मिलेगा। 
केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के गृह जिले के तीन ससुराल जिले के दो स्टेशन योजना में शामिल
केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद पटेल के संसदीय क्षेत्र दमोह जो तीन जिलों में फैला हुआ है के सिर्फ दमोह रेलवे स्टेशन को योजना में शामिल किया गया है। जिसको लेकर समर्थकों द्वारा जोर शोर से प्रचार करते हुए इसका श्रेय श्री पटेल को दिया जाता रहा है। जबकि संसदीय क्षेत्र के पथरिया बांदकपुर और गणेश गंज क्षेत्र में कोरोना कल से बंद ट्रेनों का स्टॉपेज तक नहीं हो पाने की वजह से उपेक्षा का दंश झेल रहे लोगों के लिए इन स्टेशनों के पुनर्विकास की उम्मीद सपना ही बनकर रह गई है। 
इधर श्री पटेल के गृह क्षेत्र नरसिंहपुर जिले के तीन स्टेशन गाडरवारा करेली और श्रीधाम को अमृत भारत पुनर्विकास योजना में शामिल किया गया है। वही श्री पटेल के ससुराल क्षेत्र विदिशा जिले के विदिशा तथा गंजबासौदा को भी रेलवे स्टेशन पुनर्विकास योजना में शामिल किया गया है। कहा जा सकता है कि श्री पटेल के संसदीय क्षेत्र की उपेक्षा करके रेलवे के अधिकारियों ने श्री पटेल के संसदीय क्षेत्र से अधिक उनकी ससुराल और उनके गृह जिले को इस मामले में तवज्जो दी है।
दमोह रेलवे स्टेशन पर कार्यक्रम में शामिल हुए केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल
दमोह। केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने आज रेलवे स्टेशन पर अमृत भारत स्टेशन योजना अंतर्गत दमोह रेलवे स्टेशन के पुर्नविकास के कार्यो एवं दमोह.पथरिया मार्ग पर बीना. कटनी रेल खण्ड के किलोमीटर 1126.7.9 समपार क्रमांक 58 पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण कार्य का शिलान्यास किया। 
दमोह रेलवे स्टेशन का पुर्नविकास 25 करोड़ की लागत से किया जायेगा। समपार क्रमांक 58 पर रेलवे ओवरब्रिज का निर्माण 37 करोड 54 लाख 82 हजार की लागत से किया जायेगा। इस मौके पर डीआरएम श्री विवेक सिंह वेयर हाऊस कार्पोरेशन लॉजिस्टिक अध्यक्ष राहुल सिंह, विधायक धर्मेंद्र सिंह विधायक पीएल तंतुवायए जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती रंजीता गौरव पटैल कलेक्टर मयंक अग्रवाल पुलिस अधीक्षक सुनील तिवारी प्रीतम सिंह सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज गोपाल पटेल पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल, राजेंद्र गुरू पूर्व विधायक लखन पटेल बिहारी लाल गौतम, हेमन्त छाबड़ा विद्यासागर पांडे नरेंद्र व्यास मंचासीन थे।  
केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा हर व्यक्ति अपने सांस्कृतिक विरासत की पहचान भी देखें। आज का दिन हमारे दमोह के लिए भी महत्वपूर्ण हैए तीन गुल्ली से लेकर पथरिया को जोड़ने वाला ओवर ब्रिज का भी शिलान्यास हुआ है और जागेश्वरनाथ और कुंडलपुर को जोड़ने वाला ओवरब्रिज का भूमि पूजन हो रहा है। दमोह के लोग रेलवे के मामले में बहुत जागरूक हैं मैं उन सभी को बधाई देता हूं। उन्होंने कहा तीसरी लाइन बने बगैर आप किसी गाड़ी का नया ठहराव नहीं कर सकते हैं। दुनिया में जितने भी पैमाने है रेल सुरक्षा के उसमें 24 घंटे में 7 घंटे डायरेक्ट मेंटेनेंस के लिए आरक्षित हैए लेकिन भारत ऐसा देश है हमारी जनसंख्या का दबावए हमारी रेल की जो लंबाई हैए वह दुनिया में नंबर एक पर है।    
रेल संघर्ष समिति ने डीआरएम को मांगों का ज्ञापन सौंपा
दमोह। रेलवे स्टेशन पर आयोजित स्टेशन पुनर्विकास कार्यक्रम के दौरान रेल सुविधाओं सहित अन्य मांगों को लेकर दमोह रेल संघर्ष समिति द्वारा पश्चिम मध्य रेलवे, जबलपुर मंडल के DRM को ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन देने वालों में प्रांजल चौहान,लखन राय, सुरेंद्र छोटू दवे,संतोष रैकवार,बृजेश पंडा, आदि अनेक लोगों की उपस्थिति रही।
ज्ञापन में WCR के प्रस्ताव अनुसार दमोह से नागपुर साप्ताहिक ट्रेन के प्रस्ताव पत्र में परिवर्तन किए जाने पिछले 3 साल से बंद चल रही 9 यात्री ट्रेनों में से 2 यात्री ट्रेनों को जोकि जबलपुर तक जाती है, उन्हें जबलपुर से आगे नैनपुर, छिंदवाड़ा होते हुए नागपुर तक बढ़ाकर पुन: फिर से नए समय के अनुसार चलाने की मांग की गई। जोकि दमोह से रात्रि में चलकर सुबह 5 बजे नागपुर पहुंचे। सुझाव पत्र में कहा गया है, कि कोटा,जबलपुर एक्सप्रेस( नियमित) को और खजुराहो,जबलपुर एक्सप्रेस(त्रिदिवसीय) इन दोनों ट्रेनों जबलपुर से आगे नागपुर तक काम दूरी वाले रेल रूट से आसानी से चलाया जा सकता है। नागपुर तक बढ़ाने कठनाई इस लिए नही होगी,क्योंकि ये दोनो यात्री ट्रेनें पहले से ही स्वीकृत है।
संघर्ष समिति द्वारा अमृत भारत स्टेशन योजना में बांदकपुर और पथरिया रेलवे स्टेशन को जोड़कर इन दोनो रेलवे स्टेशनों का सुव्यस्थति तरीके से विकास एवं विस्तार करने की मांग की गई। दमोह रेलवे स्टेशन पर GRP थाना, पूर्ण स्टाफ के साथ स्वीकृत करने, दमोह रेलवे स्टेशन पर 4 नंबर नया प्लेटफार्म बनाने, रेलवे की लाेकू की जमीन पर कोच मेंटेनेश यार्ड एवं वाशिंग एप्रान बनाने के साथ ही स्टेशन की माल गोदाम को दमोह से आगे करैया रेलवे स्टेशन पर शिफ्ट करने की मांग की गई है। बडी देवी रेलवे फाटक 60 नंबर पर शीघ्र अंडर ब्रिज बनाने, राज्य रानी एक्सप्रेस को भोपाल से आगे रानी कमलापति स्टेशन तक बढ़ाने इंदौर,हावड़ा क्षिप्रा सुपरफास्ट एक्सप्रेस को नियमित चलाने, छत्तीसगढ़ संपर्क क्रांति एवं दुर्ग जम्मू साप्ताहिक ट्रेन के स्टॉपेज के साथ बीना,कटनी रेल खंड की 9 ट्रेनों को पुन: चलाने के लिए निवेदन किया गया।

Post a Comment

0 Comments