Ticker

6/recent/ticker-posts

हटा के प्रत्यक्ष कुमार ने ब्रिक्स सम्मेलन दक्षिण अफ्रीका में किया प्रतिनिधित्व.. विकास पर्व में जबेरा विधायक कर रहे समस्या निराकरण.. जबेरा जनपद उपाध्यक्ष का रोहिणी स्कूल निरीक्षण.. सिंग्रामपुर के कंजई में एक रात में 3 घरों से चोरी..

 प्रत्यक्ष ने ब्रिक्स सम्मेलन अफ्रीका में किया प्रतिनिधित्व

दमोह ब्रिक्स एक अंतराष्ट्रीय देशों का महत्वपूर्ण संगठन है। इस समूह में ब्राजील, रूस, भारत, कनाडा और दक्षिण अफ्रीका देश शामिल है। इस वर्ष की प्रमुख बैठक दक्षिण अफ्रीका के जोहन्सबर्ग में रखी गई थी। इस प्रमुख बैठक में भारत सरकार की ओर से युवा प्रतिनिधि के तौर पर प्रत्यक्ष कुमार ने सक्रियता से देश का प्रतिनिधित्व किया।  यह सम्मेलन 02 से 05 अगस्त, 2023 के दौरान आयोजित किया गया था। 
प्रत्यक्ष कुमार द्वारा एक समूह जियो स्ट्रेटा बनाया गया है, जिसके अंतर्गत अंतराष्ट्रीय स्तर पर एक थिंक टेंक का कार्य करता है। जियो स्टेटा से अनेक राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय बुद्धिजीवी हस्तियां जुड़ी हुई है और यह समूह युवाओं को नवीनतम जानकारी एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध कराता है। अनेकों बार जियो स्टेटा ने जी-20 सम्मेलन एवं अन्य अंतराष्ट्रीय सम्मेलनों में भारत का प्रतिनिधित्व किया है। योजना आयोग (नीति आयोग) के वरिष्ठ आई.ए.एस. श्रीकांत शेरपा ने भी अनेकों बार प्रधानमंत्री कार्यालय नई दिल्ली में जियो स्टेटा संबंधी अनेकों बैठकों का सफलता पूर्वक आयोजन किया । जियो स्टेटा को इंस्टाग्राम पर जाकर फॉलो कर नई-नई जानकारी प्राप्त कर सकते है। हम सभी के लिए यह सम्मान एवं गौरव की बात है कि दमोह जिले की हटा तहसील के प्रत्यक्ष कुमार ने ब्रिक्स सम्मेलन में भाग लिया एवं भारत का प्रतिनिधित्व किया।
प्रत्यक्ष कुमार शुरू से ही मेधावी छात्र के रूप में रहे हैं, प्रत्यक्ष कुमार की स्नातक दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रमुख कॉलेज द हिन्दु से पूर्ण हुई है। आपकी इस गरिमामई सफलता के लिए हम सभी की ओर से बधाई एवं शुभकामनायें। आप गांधी वार्ड हटा के मूल निवासी हैं, इनके पिता का नाम डॉ. पवन कुमार अहिरवार, सीनियर डिस्ट्रिक रजिस्ट्रार जबलपुर, चाचाजी श्री मनोज कुमार अहिरवार प्रभारी वरिष्ठ वैज्ञानिक एवं प्रमुख कृषि विज्ञान केंद्र, दमोह एवं मामाजी श्री आनंद कुमार, सहायक उपनिरीक्षक म.प्र. पुलिस है।

विकास पर्व में जबेरा विधायक कर रहे समस्या निराकरण
दमोह। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश के मुखिया मध्य प्रदेश में विधानसभा स्तर पर चलाए जा रहे हैं विकास पर्व के अवसर पर जबेरा विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी ग्रामीण क्षेत्रों में पहुंचे रहे जिसमें जनपद तेंदूखेड़ा के ग्राम दरौली,कोड़ल, समनापुर, खमतरा, झमरा,सआर सब गलई पहुंचे जहां भारतीय जनता पार्टी सरकार की विभिन्न योजनाओं की विस्तृत जानकारी दी। इस दौरान सभा को संबोधित करते हुए विधायक ने कहा कि कांग्रेस के मित्रों से पूछना चाहता हूं कि इतने साल कांग्रेस का शासन रहा कभी किसी गरीब को मुफ्त में अनाज दिया हो तो बताओ कभी किसी गरीब को पक्का मकान दिया हो तो बताओ कभी किसी गरीब बेटी का विवाह किया है तो बताओ विधायक ने कहा कांग्रेस ने कभी गरीब के हित में कोई योजना नहीं बनाई।
लेकिन भारतीय जनता पार्टी की सरकार ने देश के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी की सरकार में 5 करोड़ पक्के मकान कर गरीब को मिले हैं, खाद्यान्न मुफ्त वितरण किया है, गरीब कन्याओं का विवाह निरंतर किया जा रहा है जिसमें कुछ महीने पहले नोहटा में 766 कन्याओं के विवाह एवं तेंदूखेड़ा में 826 कन्याओं के विवाह भारतीय जनता पार्टी की सरकार में किए गए हैं। कोड़ल एवं समनापुर के ग्राम वासियों के द्वारा विधायक के समक्ष ट्रांसफार्मर जैसी समस्या रखी जिसे गंभीरता से लेते हुए जब विधायक धर्मेंद्र सिंह लोधी है तुरंत ही संबंधित अधिकारियों को निराकरण के लिए निर्देशित किया।एवं कोडल ग्राम में अधिक बरसात होनेसे मकानों को हुई हानि के सर्वे के लिए पटवारी को निर्देशित किया जिसमें पटवारी ने तुरंत ही सर्वे प्रारंभ किया। इस दौरान समनापुर में बजरंग दल के सदस्यों को साउंड प्रदान किया एवं वाद्क यंत्रों को प्रदान करने के लिए आश्वासन दिया
जबेरा जनपद उपाध्यक्ष का रोहिणी स्कूल निरीक्षण
दमोह। जबेरा जनपद क्षेत्र के ग्राम एकीकृत माध्यमिक शाला रोहिणी मैं स्कूल का निरीक्षण किया जहां पर तीन परमानेंट टीचर और दो गेस्ट शिक्षकों की नियुक्ति है निरीक्षण में पाया गया श्रीमती सुशीला उपाध्याय अनुपस्थिति थी उपस्थित शिक्षक श्रीमती शाहीन बानो ने बताया की आवेदन उनका नहीं है एवं शिक्षक बलराम सिंह ठाकुर डेढ़ साल से स्कूल नहीं आ रहे हैं कहीं पर उनका अटैचमेंट है मैडम ने बताया लेकिन उनका नाम उपस्थिति पंजी पर दर्ज था..
इस प्रकार जबकि शासन की गाइड लाइन के अनुसार इतने लंबे समय तक किसी का अटैचमेंट नहीं होता है वेतन उनका रोहणी से निकल रहा है स्कूल के पंजी में भी ढाई महीने से उनके हस्ताक्षर नहीं थे स्कूल के दो कक्ष जर्जर हालत में थे वहां बच्चों को बैठाला नहीं जा सकता है ताला खोलकर दिखाया गया आंगनवाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया गया जहां पर एएनएम रुखसाना जी के द्वारा टीकाकरण का कार्य किया जा रहा था।

 सिंग्रामपुर के कंजई में एक रात में 3 घरों से लाखों की चोरी

 दमोह। जबेरा थाना की सिग्रामपुर में सोमवार की रात 3 घरों के ताले टूटे और चोरों ने सोने चांदी के गहनों नकदी की चोरी की है। चोरों ने जमकर उत्पात मचाया, उन्होंने ने तीन घरों का ताला तोड़ते हुए पेटी में रखे सोने-चांदी समेत लाखों की चोरी की घटना को अंजाम दिए हैं और पेटी अन्य जंगल में फेंक कर रफूचक्कर हो गए |सोनम चौधरी ने बताया रात करीब दो बजे अज्ञात चोरों ने जब घर में घुसकर गले से मंगल सूत्र खींचा तो नींद खुल गई और घर वालो को आवाज लगाते हुए घर से दहशत में भागी और जब लौट कर देखा घर मंगलसूत्र सोना चांदी नगदी रुपए लेकर अज्ञात चोर रफूचक्कर हो गए और खाली पेटी घर से दूर जंगल में फेंक गए।

दूसरे घर मालिक रूपाल चौधरी ने बताया मेरे घर में भी अज्ञात चोरों के द्वारा नगदी व जेवर से हांथ साफ किया गया है बताया जाता है अज्ञात चोरों के द्वारा जहां नगदी सोने चांदी के जेवर मोबाइल से हाथ साफ किया है वहीं घरों में रखिए खाने-पीने की सामग्री भी कर उठा कर ले गए हैं जिससे असम का व्यक्त की जाती है की चोरी की घटनाओं के पीछे क्षेत्र या स्थानीय लोगों का हाथ हो सकता है सिग्रामपुर चौकी प्रभारी आलोक तिरपुड़े  का कहना है कि अज्ञात चोरों के खिलाफ मामला दर्ज करते हुए चोरों की पतासाजी के लिए टीम गठित की गई है जल्द ही चोरों का पता लगा लिया जाएगा।

 

 


 

Post a Comment

0 Comments