Ticker

6/recent/ticker-posts

आंखों के संक्रमण से बचने के उपाय.. डिविजनल एनुअल कॉन्फ्रेंस में डॉ. राकेश राय गोल्ड मेडल से सम्मानित.. इधर ट्रैक्टर पिकअप भिड़ंत में जंगल में पड़े घायलों को.. थाना प्रभारी ने उठाकर अपने वाहन से अस्पताल पहुंचा कर जान बचाई..

एनुअल कॉन्फ्रेंस में डॉ. राकेश राय गोल्ड मेडल से सम्मानित

दमोह। सागर डिविजनल आप्थाल्मिक सोसाइटी द्वारा आयोजित आप्थाल्मिक एनुअल कॉन्फ्रेंस ऑफ सागर डिवीजन के अंतर्गत दमोह जिला अस्पताल में पदस्थ नेत्र रोग विशेषज्ञ डॉ. राकेश राय को नेत्र रोगों से संबंधित सिंगापुर. दुबई एवं थाईलैंड में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलनों में भाग लेने तथा डिजिटल डिवाइस पर प्रस्तुतीकरण के लिए प्रशस्ति पत्र एवं गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया।

डॉ. राकेश राय ने अपने व्याख्यान में बताया था कि डिजिटल डिवाइस, वीडियो गेम, फेसबुक, लैपटॉप का लगातार 3 घंटे से ज्यादा उपयोग करने से आंखों की नमी कम होना, दर्द, चुभन, लाल होना आदि समस्या हो सकती है, इसके बचाव के लिए हर 20 मिनट में 20 सेकंड के लिए 20 फुट दूरी पर देखें व पलकें झपकें। बच्चो को वीडियो गेम मोबाइल से दूर रखे dr सुधा राय का विशेष सहयोग रहा..
सागर में सम्मानित होने पर डॉ. राकेश राय को नेत्र रोग विशेषज्ञ को  समस्त चिकित्सकों, परिजनों और इष्ट मित्र मेघ तिवारी, महेन्द्र जैन पत्रकार, शेलेंद्र परिहार, सुनील प्रधान, धर्मेन्द्र मिश्रा, देवेन्द्र तिवारी, सुनील जैन एल आई सी,मनीष कांत विश्वकर्मा, डॉ संजय पालीवाल,संजय दुबे, अनिल खरे सहित अनेक गणमान्य लोगों ने बधाई दी है।
आंखों के संक्रमण से बचाव के लिए स्वच्छता का रखें ध्यान तौलिया रूमाल न करें साझा.. विगत कुछ दिनों से जिले में लगातार आंखों का संक्रमण ;कंजक्टिवाईटिसद्ध के केशेस बढ़ रहे है। इस संबंध में मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ सरोजनी जेम्स बैक ने आमजन को संक्रमण के कारणोंए सावधानियों व उपचार के संबंध में एडवाईजरी जारी करते हुए बताया कि आंखों की स्वच्छता बनाये रखने के लिये अपनी तौलिया रूमाल व कपडे़ किसी से साझा न करे एवं संक्रमण होने पर चिकित्सक से परामर्श के बाद ही उपचार ले।
संक्रमण का कारण सीएमएचओ डॉ जेम्स बैक ने बताया कि मानसून सीजन में संक्रमण का खतरा किसी दूसरे सीजन से कहीं ज्यादा होता है इसकी वजह हवा में नमी का होना है। इससे बैक्टिरिया वायरस आसानी से रेप्लीकेट होते है। संक्रमण से बचने के लिये स्वच्छता बनायें रखें जब भी बाहर जायें चश्मा लगाये रखेंए अपनी तौलिया रूमाल व कपडे़ किसी से साझा न करे जिन लोगों को इंफेक्शन है उनको स्कूल कॉलेज व ऑफिस से छुट्टी लेने को कहे साथ ही भीड़.भाड वाले इलाके से दूर रहने की सलाह दें।
संक्रमण होने पर क्या करें  सीएमएचओ डॉ जेम्स बैक ने कहा संक्रमित हो जाने पर ठंडे पानी से दिन में दो बार आखों को धोयेंए नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा बताये हुए ड्राप्स को ही आंखों में डालेंए यह वायरल कंजेक्टिवाईटिस हैए यह अपने आप ही ठीक होने वाली बिमारी है। आंखों का संक्रमण ठीक होने में 3 से 5 दिन लग सकते है। हालांकि संक्रमण एक के बाद दूसरी आंख में भी हो जाता है जिससे ठीक होने में अधिक समय भी लग सकता है।
जंगल में पड़े घायलों को थाना प्रभारी ने अस्पताल पहुंचाया
दमोह जिले के तारादेही तेंदूखेड़ा मार्ग पर सोमवार को धनगौर के जंगल में ट्रैक्टर और पिकअप के बीच भिड़ंत हो गई। जिसके बाद सुनसान जंगल में आधा दर्जन लोग लहूलुहान होकर तड़प रहे थे। जंगल में मोबाइल नेटवर्क नहीं मिलने की वजह से घायल लोग हंड्रेड डायल और 108 को कॉल भी नहीं कर पा रहे थे। इसी दौरान तारादेवी थाना प्रभारी श्याम वैन पुलिस वाहन से कोर्ट संबंधी कार्य से तेंदूखेड़ा जा रहे थे। 
रास्ते में वाहनों की भिड़ंत की वजह से सड़क बंद देखकर जैसे ही वह रुके तो जंगल में पड़े घायलों की चीख-पुकार सुनाई दी।  उन्होंने तत्काल वहां से निकल रहे वाहनों को रुकवाया तथा लोगों की मदद से स्वयं घायलों को उठाकर अपने वाहन में रखवाया और तत्काल तेंदूखेड़ा के अस्पताल पहुंचाया। जिससे समय रहते उपचार मिल जाने से सभी घायलों की हालत में सुधार बताया जा रहा है। थाना प्रभारी द्वारा मानवता का परिचय देते हुए
कोर्ट संबंधी कार्य में विलंब होने की परवाह किए बिना जंगल में तड़प रहे घायलो को अपने वाहन से अस्पताल भिजवा कर जान बचाने के प्रयास की सराहना की जा रही है।

Post a Comment

0 Comments