Ticker

6/recent/ticker-posts

इंदौर हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलवाने दमोह सांसद केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल नहीं दे रहे ध्यान.. रेल संघर्ष समिति ने इंदौर सांसद और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष से क्षिप्रा ट्रेन डेली कराने मुलाकात करके.. रेल मंत्री को लिखवाया अनुशंसा पत्र..

 क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन कराने इंदौर सांसद और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष से मुलाकात कर रेल मंत्री को पत्र..

इंदौर/ दमोह। इंदौर तथा हावड़ा के बीच सप्ताह में 3 दिन चलने वाली क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाने बरसों से मांग चली आ रही है। लेकिन दमोह सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल द्वारा इसे ट्रेन को डेली चलाने के लिए दमोह क्षेत्र से 9 साल के कार्यकाल में कोई खास प्रयास नहीं किए जाने की वजह से अब रेल संघर्ष समिति को अन्य सांसदों तथा भाजपा के बड़े नेताओं के पास जाकर इस मामले में निवेदन करते हुए रेल मंत्री जी को मांग पत्र लिखवाने की मुहिम शुरू की है।

इसी कड़ी में दमोह रेल संघर्ष समिति के पदाधिकारी इंदौर पहुंचे तथा उन्होंने पूर्व सांसद पूर्व लोकसभा अध्यक्ष श्री मती सुमित्रा महाजन ताई एवं इंदौर सांसद और लोकसभा में पूर्व में शिप्रा एक्सप्रेस को डेली चलाए जाने का मुद्दा उठाने वाले  सांसद श्री शंकर लालवानी से मुलाकात की। दोनों नेताओं को इंदौर हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस प्रतिदिन किए जाने हेतु माननीय रेल मंत्री से निवेदन मांग जाने का पत्र सौंपा गया। जिस पर दोनों नेताओं द्वारा रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव को पत्र लिखते हुए जन भावनाओं को ध्यान में रखकर उपरोक्त ट्रेन नियमित करने की त्वरित अपेक्षा की गई है।

 दमोह रेल संघर्ष समिति के सदस्य समाजसेवी प्रांजल चौहान ने बताया कि इंदौर से शुरू होकर वाया बीना सागर दमोह कटनी होकर सप्ताह के तीन दिन चलने वाली क्षिप्रा एक्सप्रेस ट्रेन 22911/22912 ट्रेन को प्रतिदिन (नियमित ) चलाने की घोषणा सवा 4 साल पहले 17 अप्रैल 2019 को तत्कालीन रेलमंत्री श्री पीयूष गोयल ने की थी। जिसके बाद रतलाम रेल मंडल के द्वारा अन्य मंडलों से एनओसी अनुशंसा प्राप्त करके अतिरिक्त रैक की व्यवस्था की जा रही थी। वही इसके बाद कोरोना काल प्रारंभ हो जाने से देश भर में ट्रेनों के पहिए थम गए थे। 

दो साल के कोरोना काल के बाद देशभर में अधिकांश ट्रेन पटरी पर वापस लौट चुकी है लेकिन इंदौर से चलने वाली त्रि साप्ताहिक इंदौर जबलपुर, जबलपुर कोटा सहित बीना कटनी खंड से निकलने वाली अनेक ट्रेन दोबारा शुरू नहीं की गई। इधर इंदौर हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन चलाए जाने का मामला भी तभी से ठंडे बस्ते में पड़ा हुआ है। जबकि उसको लेकर समय-समय पर दमोह सागर विदिशा भोपाल इंदौर सांसद से जनता द्वारा मांग की जाती रही है। 

जिसके चलते इंदौर सांसद शंकर लालवानी तथा सागर सांसद राज बहादुर सिंह 3 साल पहले लोकसभा तक में क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन किए जाने का मामला माननीय लोकसभा अध्यक्ष के समक्ष ध्यानाकर्षण में उठा चुके हैं। इधर दमोह सांसद व केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल के समस्त दमोह सागर के मीडिया कर्मी अनेक बार इस मांग को लेकर ध्यान आकर्षित कराते रहे हैं। 

इसके बावजूद कोई सार्थक नतीजे सामने नहीं आने तथा पित्र पक्ष में गयाजी तथा जैन समाज के लोगों को सम्मेद शिखरजी जाने के लिए लिए यह एकमात्र ट्रेन है। पितृपक्ष की नजदीकी के चलते रेल सुधार समिति द्वारा इंदौर जाकर सांसद शंकर लालवानी और पूर्व लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन के समक्ष उपरोक्त मांग पत्र दिल्ली जाने पर उनके द्वारा रेल मंत्री श्री वैष्णव को तत्काल अनुशंसा पत्र लिखा गया है। 

उल्लेखनीय है कि हाल ही में भाजपा कि राष्ट्रीय अध्यक्ष श्री जेपी नड्डा ने विधानसभा चुनाव के मद्देनजर रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव मध्य प्रदेश का सह प्रभारी बनाया है। ऐसे में उनसे अब इंदौर हावड़ा क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन किए जाने की मंजूरी देने की जन अपेक्षाओं और भी अधिक बढ़ गई है। इधर दमोह सांसद और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल से भी एक बार पुनः जन अपेक्षा की जा रही है कि वह भी अब केंद्रीय रेल मंत्री श्री अश्वनी वैष्णव से व्यक्तिगत मुलाकात करके इंदौर हावड़ा शिप्रा एक्सप्रेस को बीना कटनी होकर प्रतिदिन चलाने के लिए रतलाम रेल मंडल के अधिकारियों को निर्देशित कराने के लिए पहल करें। जिससे आगामी पितृपक्ष एवं सम्मेद शिखरजी यात्रा बालों को इसका लाभ प्राप्त हो सके। 
इधर दमोह रेल सुधार समिति द्वारा इंदौर हावड़ा एक्सप्रेस को प्रतिदिन कराने चलाई जा रही मुहिम के तहत जल्द ही उज्जैन, भोपाल विदिशा सागर तथा कटनी खजुराहो सांसद से मुलाकात करके मांग पत्र सौंपते हुए रेल मंत्री को पत्र लिखने के लिए निवेदन किया जाएगा। उल्लेखनीय है कि क्षिप्रा एक्सप्रेस को प्रतिदिन नहीं किए जाने का मामला दिनों दिन तूल पकड़ता जा रहा है।ओ जिसका खामियाजा आगामी विधानसभा और उसके बाद लोक सभा चुनाव में भाजपा को भुगतना पड़ सकता है।

Post a Comment

0 Comments