Ticker

6/recent/ticker-posts

मिशन अस्पताल में बिना ऑपरेशन के जबड़े का इलाज़.. एक्सीडेंट में महिला का जबड़ा अपनी जगह से हट गया था.. इधर जिला स्तर पर 21 विषयों से संबंधित शिकायतों के निराकण हेतु.. दमोह हेल्प लाइन नंबर 07812.350300 जल्द प्रारंभ..

एक्सीडेंट में महिला का जबड़ा अपनी जगह से हट गया था

दमोह मिशन अस्पताल में बड़ा आश्चर्यचकित कारनामा हुआ जिसने भी सुना हैरत में पड़ गया। जटिल समस्या जिसका इलाज़ सिर्फ एक बड़े ऑपरेशन से ही संभव था लेकिन आधारशिला संस्थान के द्वारा संचालित मिशन अस्पताल के डॉक्टर ने बिना ऑपरेशन के ही उसे ठीक कर दिखाया जो दमोह के इतिहास में शायद पहला केस साबित हुआ  एक दंपत्ति सफर करते वक़्त मोटरसाइकिल से सिलिप हुए दोनों गिर गए जिससे महिला के मुँह में गंभीर चोट आई महिला का जबड़ा अपनी जगह से हट गया। जिसे कई डॉक्टरों ने देखा  सभी ने ऑपरेशन से ठीक होना बताया था। लेकिन समाज सेवा में हमेशा संलग्न रहने वाले समाज सेवी डॉ अजय लाल और श्रीमती डॉ इन्दु लाल द्वारा इलाज़ की उच्चकोटि की सुविधाएं बड़े शहरों की तर्ज़ पर दमोह के मिशन अस्पताल में उपलब्ध कराई गई हैं।  जिंसमें स्पेशलिस्ट डॉंक्टरों की टीम भी उपलब्ध है। मिशन अस्पताल के ही डॉ वरिष्ठ दंत चिकित्सक डॉ अंशु एलेक्स गुन्नी ने सफलतापूर्वक बिना ऑपरेशन किये महिला को एक बड़ी मुसीबत से निकाल दिया।

 दरअसल दमोह जिले के काँटी गांव निवासी आकाश प्रजापति मोटरसाइकिल से पत्नी को लेकर मायके जाते वक़्त रास्ते में स्पीड ब्रेकर से दोनों अनबैलेंस हुए और दुर्घटना का शिकार हो गए इस घटना में बाइक पर बैठी महिला को मुंह और जबड़े में गंभीर चोटें पहुंची इलाज के लिए कई डॉक्टरों को दिखाया। लेकिन सभी डॉक्टरों ने उसके जबड़े की हालत देखकर किसी अन्य शहर ले जाकर बड़े हॉस्पिटल में ऑपरेशन की सलाह दी। मेहनत मजदूरी करने वाला आकाश प्रजापति पत्नी की पीड़ा को लेकर काफी परेशान था। पत्नी को यहां वहां कई डॉक्टरों को चेकअप कराया सभी ने एक ही सलाह दी ऑपरेशन कराने की। इसके बाद वह दमोह के मिशन अस्पताल पहुंचा डॉक्टर ने देखा एक्सरा करा कर जब चेकअप किया तो उन्होंने महिला के जबड़े की स्तिथि देखकर ऑपरेशन करना जरूरी नहीं समझा और बिना ऑपरेशन के ही जो जबड़ा अपनी जगह से खिसक गया था उसे उसी स्थान पर बैठा दिया।

जिस दिन से महिला मोटरसाइकिल से गिरकर चोटिल हुई थी तभी से महिला के मुंह में सूजन कानों से खून बह रहा था बोलते और खाने में भी परेशानी हो रही थी। मिशन अस्पताल में इलाज सफलतापूर्वक हो गया और ना ऑपरेशन का खर्चा आया और ना ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ी इलाज होने के बाद महिला और उसका पति अब काफी खुश है, डॉक्टर और मिशन अस्पताल को धन्यवाद दे रहे हैं। वहीं बिना ऑपरेशन किये इलाज़ करने वाले डॉ भी मानते हैं कि मिशन अस्पताल के डारेक्टर महोदय द्वारा हमारे यहाँ बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।  चिकित्सा संबंधित नए उपकरण हो या फिर महा नगरों की तर्ज़ पर उच्चकोटि की कैथलैब या सिटी स्कैन मशीन, ऑपरेशन ओ टी की सुविधाएं हो यह सब इस छोटे से शहर में बड़ी मायने रखतीं हैं। संचालक महोदय का यह भी कहना है कि यहाँ मिशन अस्पताल में आने वाले हमारे शहर व जिले के लोगों को बेहतर और कम ख़र्च में इलाज़ की बेहतर सुविधाएं प्रदान करना है।

हेल्पलाइन का संचालन प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक
दमोह। कलेक्टर मयंक अग्रवाल द्वारा आमजनो को बेहतर सुविधा देने के लिए जिला स्तर पर दमोह हेल्पलाइन नंबर 07812.350300 को प्रारंभ किया जा रहा हैए जिसमें प्रारंभिक रूप से 21 विषयों से संबंधित शिकायतों को जिला स्तर पर दर्ज कराया जायेगाए जिनके निराकरण संबंधित अधिकारियों द्वारा 24 घंटे के भीतर कराते हुए संबंधित आवेदकों को अवगत कराया जाएगा। दमोह हेल्पलाइन का संचालन प्रतिदिन प्रातः 8 बजे से रात्रि 8 बजे तक किया जायेगा।

कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने बताया प्रारंभिक रूप से समस्याओं में आग लगने से संबंधितए बाढ़ आपदाओं से संबंधित समस्याए बाढ़ प्रभावित नागरिकों को रहवासीध्भोजन व्यवस्था से संबंधितए खम्बे टेढ़े होने टूटने संबंधी ;ऊर्जा विभागद्धए तार टूटनेध् तार के टेढ़े होनेध् तार के आपस में शॉर्ट सर्किट होने संबंधीए स्ट्रीट लाइट से संबंधितध् रात में न जलनाए पात्रता अनुसार खाद्यान्न न मिलने संबंधीए राशन की दुकान न खोलनेध् निर्धारित समय से न खोलने संबंधीए पीने के पानी की सप्लाई में गंदाध् बदबूदार पानी आने संबंधीए खुले बोरवेलध् बिना मुंडेर का कुआंध् बगैर चेंबर के सेप्टिक टैंक आदि को ढकने संबंधीए नाली.नाला सड़क सार्वजनिक स्थल आदि की साफ.सफाईध् कचरा गाड़ी से संबंधितए आंधी तूफान से सड़क पर पेड़ध्टहनी गिर जाने से यातायात बाधित होने संबंधीए मीनू अनुसार प्रतिदिन मध्यान्ह भोजन वितरित न होने संबंधीए आंगनवाड़ी केंद्र निर्धारित समय से न खुलनाध् मीनू अनुसार प्रतिदिन खाद्यान्न प्राप्त न होनाए टीएचआर का वितरण न होने ध् निर्धारित मात्रा अनुसार वितरण ना होने संबंधीए हैण्डपम्प में खराबी से संबंधित समस्याए निर्धारित समय अनुसार स्कूल न खुलने संबंधीए स्कूल में शिक्षकों का उपस्थित न होनाध् विलंब से आनाए अस्पताल में साफ.सफाई एवं सुरक्षा की व्यवस्था न होने संबंधीए उपचार न मिलनेध् विलम्ब से मिलनेध् पूर्ण उपचार न मिलने संबंधी तथा डॉक्टर विलम्ब से आनाध् सीट पर न मिलनेध् व्यवहार अच्छा न होने संबंधी शिकायतें दर्ज की जायेंगी।
 कलेक्टर श्री अग्रवाल ने जिले के समस्त कार्यालय प्रमुखों से कहा है जिले के नागरिकों द्वारा जिला स्तरीय नोडल कॉल सेंटर के दूरभाष नंबर 07812.350300 पर दूरभाष के माध्यम से उक्त विषयों से संबंधित शिकायतें दर्ज कराई जायेंगीए जिन्हें जन आकांक्षा पोर्टल पर दमोह हेल्पलाइन ;क्।डव्भ् भ्म्स्च्स्प्छम्द्ध नामक श्रेणी में ऑनलाइन दर्ज किया जायेगा। उक्त शिकायतों के समाधान की समयसीमा 24 घंटे रहेगी। 24 घंटे के भीतर शिकायत से संबंधित अधिकारी को शिकायत का निराकरण करते हुए निराकरण प्रतिवेदन जन आकांक्षा पोर्टल पर ऑनलाइन दर्ज कराना होगाए साथ ही संबंधित शिकायतकर्ता को भी दूरभाष पर अवगत कराना होगा। जन आकांक्षा पोर्टल के लॉगिन हेतु आईण्डीण् पासवर्ड पूर्व अनुसार ही रहेंगेए इसके लिए पृथक से आईण्डीण् पासवर्ड प्रदान नहीं किये जायेंगे। पोर्टल पर उपरोक्त निराकरण हेतु शिकायतें दमोह हेल्पलाइन नाम की श्रेणी में दर्ज रहेंगी। उन्होंने बताया दमोह हेल्पलाइन के संचालन हेतु जिला स्तर परए जिला लोक सेवा प्रबंधन नोडल अधिकारी रहेंगे। प्रत्येक साप्ताहिक होने वाली टीएल बैठक में दमोह हेल्पलाइन की समीक्षा अधिकारीवार व शिकायत वार की जायेगी।

Post a Comment

0 Comments