Ticker

6/recent/ticker-posts

केन्द्रीय राज्यमंत्री ने 840 लाख रूपये की लागत से बने शासकीय नवीन आदर्श महा विद्यालय का लोकापर्ण किया.. दो दिवसीय निशुल्क चिकित्सा शिविर का शुभारंभ.. जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में निर्देश..

शासकीय नवीन आदर्श महाविद्यालय का लोकापर्ण..
दमोह।  देश की आजादी के जब 100 साल होंगेए जो छात्र.छात्राएं अभी इस महाविद्यालय में पढ़ रहे हैं देश के आजादी के 100 वर्ष में वही हमारे कर्णधार होंगेए मंच पर बैठे लोग दृष्टा होंगेए हमारी शक्ति तब वह नहीं होगी लेकिन आज की वर्तमान परिस्थिति में जो परिवर्तन हैए जिस तेज गति के साथ परिवर्तन हो रहे हैं उसे स्वीकार करनाए खुले मन से स्वीकार करना लेकिन सावधानी के साथ स्वीकार करना यह हमारी सांस्कृतिक मर्यादा है संस्कृतिक बोध है। आचार्यों की दी हुई बातें आज भी ब्रह्म सत्य है जिन्हें नकारा नहीं जा सकता है। इस आशय के विचार आज केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जल शक्ति राज्य मंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने 840 लाख रूपये की लागत से बने शासकीय नवीन आदर्श महाविद्यालय का लोकापर्ण अवसर पर व्यक्त किये।

इस अवसर पर मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक एवं कॉर्पोरेशन अध्यक्ष श्री राहुल सिंह लोधीए दमोह विधायक श्री अजय टण्डनए हटा विधायक श्री पीएल तंतवायए जबेरा विधायक श्री धमेन्द्र सिंह लोधीए अध्यक्ष जनपद पंचायत दमोह श्रीमती प्रीति कमल राजू ठाकुर श्री नरेन्द्र व्यासए पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष श्री शिवचरण पटेल जिलाध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा सागर संभाग सागर श्री सुनील श्रीवास्तव एवं प्राचार्य पीजी कॉलेज दमोह डॉण् केण्पीण् अहिरवार मंचासीन थे।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा लगभग साढ़े आठ करोड़ से बहुउद्देशीयए सर्व सुविधा युक्त और नई शिक्षा नीति के अनुरूप यह भवन बनकर तैयार हुआ है। मैं महाविद्यालय परिवार कोए पढ़ने वाले छात्र.छात्राओं को दमोह के सभी जनप्रतिनिधि और जनता जनार्दन को हृदय से शुभकामनाएं देता हूं और उच्च शिक्षा मंत्री डॉ मोहन यादव जी मध्य प्रदेश सरकार के मुखिया श्री शिवराज सिंह चौहान जी का हृदय से सांसद होने के नाते आभार व्यक्त करता हूं। केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने कहा जो हमें एक मांग मिली है और मैं उसके लिए पत्र लिखूंगा कि जिले में सांस्कृतिक विरासत का बड़ा महत्व है इसलिए संगीत का विषय इस महाविद्यालय में खोला जाये मैं यह अपेक्षा करता हूं।

दमोह विधायक अजय टण्डन ने कहा जिस एजेंसी ने इस बिल्डिंग को बनाया है उसको मैं धन्यवाद देता हूंए आपने पूरी तरह से गुणवत्ता का ख्याल रखा है। कॉलेज के प्रिंसिपल और सभी से यही आग्रह है कि जिस प्रकार की सुंदर बिल्डिंग यह हैए उसी प्रकार की सुंदर और बढ़िया पढ़ाई यहां पर हो और दमोह जिले के छात्र इसी कॉलेज से निकालकर देश का नाम रोशन करें हमारे दमोह का नाम रोशन करें। उन्होंने कहा हमारे सांसद जी का जन्मदिन हैए मैं सभी की ओर से और दमोह जिले की ओर से उनको यह शुभकामनाएं देना चाहता हूं। उन्होंने केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल को दीर्घायु होनेए आप स्वस्थ रहने की बधाई दी।

अतिरिक्त संचालक उच्च शिक्षा सागर संभाग सागर श्री सुनील श्रीवास्तव ने कहा जैसा कि विधायक जी ने कहा जितना सुंदर भवन है उतनी ही बढ़िया पढ़ाई हो इसके लिए हम पूरी तरह से आपको आशान्वित करते हैं कि यहां के प्रोफेसरों के द्वारा पढ़ाई भी उतनी ही बढ़िया कराई जाएगी। निश्चित रूप से यह भवन दमोह जिले और दमोह क्षेत्र के विकास के लिएए यहां की उच्च शिक्षा के लिए मील का पत्थर साबित होए ऐसी हम प्रभु से उम्मीद करते हैं।

कार्यक्रम के प्रारंभ में महाविद्यालय के प्राचार्य डॉण्केपी अहिरवार सहित प्रोफसर गणों ने अतिथियों का तुलसी के पौधे भेंट कर सम्मानित किया। इस अवसर पर प्राचार्य श्री अहिरवार द्वारा लिखी गई पुस्तक एवं तेन्दूखेड़ा महाविद्यालय की पत्रिका का विमोचन किया गया। इस अवसर पर सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाजए आलोक गोस्वामीए महेन्द्र दुबे सुशील गुप्ता पवन तिवारी भरत यादव कमल राजू ठाकुर एसडीएम गगन बिसेन सीएमओ भैयालाल सिंह नर्मदा सिंह एकता बिल्लू बाधवा महाविद्यालय के प्रोफेसरगण सहित छात्र.छात्रायें मौजूद थे।

दो दिवसीय निशुल्क चिकित्सा शिविर का किया शुभारंभ
दमोह। संसदीय क्षेत्र के इतिहास का सबसे बड़ा निशुल्क चिकित्सा शिविर का शुभारंभ दमोह सांसद तथा केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने मणिनागेंद्र सिंह फाउंडेशन के तत्वाधान में आयोजित शिविर का भगवान धन्वंतरी एवं भारत माता सरस्वती माता के चित्र पर पुष्प अर्पित एवं दीप प्रज्वलन कर शुभारंभ किया।

इस अवसर पर केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने प्रत्येक कक्ष का जायजा लिया और चिकित्सक एवं पैरामेडिकल स्टाफ से शिविर के संबंध में चर्चा की । इस दौरान उन्होंने अपनी प्रोफाइल तैयार करने रक्त परीक्षण हेतु सेम्पल दिया। शिविर शुभारंभ के पूर्व उन्होंने सरस्वती शिशु मंदिर केशव नगर प्रांगण में 11 वृक्ष रोपित किए। शिविर का अवलोकन भी किया साथ ही चर्चा भी की।  

इस अवसर पर मध्यप्रदेश वेयरहाउसिंग लॉजिस्टिक एवं कॉर्पोरेशन अध्यक्ष राहुल सिंह लोधीए विधायक हटा पीएल तंतुवाय विधायक धर्मेन्द्र सिंह लोधी सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज पूर्व विधायक श्रीमती सोना बाई एवं लखन पटेल पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटेल यशपाल सिंह ठाकुर पीपुल्स हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ अशोक महकेए एजुकेटिव इंचार्ज डॉ अंकित द्विवेदीए सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तवए एसडीएम गगन बिसेन नरेन्द्र व्यास सुशील गुप्ता अनुपम सोनी नर्मदा सिंह एकता भरत यादव कैलाश शैलार संजय यादव विक्रांत गुप्ता महेन्द्र दुबे मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर संगीता त्रिवेदी एवं जिला आयुष अधिकारी डॉक्टर राजकुमार पटेल विशेष रूप से उपस्थित रहे।
जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक..
दमोह।  केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने कहा दमोह जिला गौरवान्वित हैए जल निगम का एक ऐसा काम जहां 100 मीटर पानी लिफ्ट करके ग्रेविटी से बहुत बड़े हिस्से को पानी देने की जो कोशिश हैउस सफलता के लिए जल निगम अधिकारियों डिस्ट्रिक्ट एडमिनिस्ट्रेशन और जनप्रतिनिधियों का मैं अभिनंदन करता हूंए बधाई देता हूं। यह बात श्री पटेल ने जिला विकास समन्वय एवं निगरानी समिति की बैठक में विकास और निर्माण कार्यो की समीक्षा के दौरान व्यक्त की। उन्होंने कहा अमृत सरोवर जो 113 लिए गये थे उसमें जो सफलता अर्जित की है वह भी मध्यप्रदेश में नंबर एक पर है। प्रधानमंत्री जी के इस लक्ष्य को प्राप्त करने में दमोह जैसे जिले ने जल क्षेत्र के दोनों मामले में जो ऊंचाईयां हासिल की हैए हम सभी गौरवान्वित हैं।

केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने जल निगम के अधिकारियों से कहा सतधरू परियोजना के जल आपूर्ती के सभी कार्य 15 अगस्त के पूर्व पूर्ण सुनिश्चित करा लिये जायें।  पाइप लाइन डालने के लिए खोदी गई सड़के टेस्टिंग और कनेक्शन के उपरांत रिस्टोर सुनिश्चित कराई जायें ताकि आम जनों को परेशानी से राहत मिल जायें। उन्होंने लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग के अधिकारियों को 108 गांवो में उनकी विभागीय योजना की प्रगति की जानकारी लेते हुए उन्हें निर्धारित समय सीमा में पूर्ण करने के निर्देश दिए। सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव ने पूर्णता में विलंब की तकनीकी बाते सामने रखते हुए कहा निर्देशानुसार कार्रवाई समय सीमा में करवाई जायेगी।
 केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटेल ने विद्युत संबंधी समस्याओं के त्वरित निदान के निर्देश दिए। उन्होंने कहा ब्लेक स्पॉट को अभियान के रूप में चिहिंत कर उनका निराकरण किया जायें। प्रधानमंत्री सड़कों की समीक्षा के दौरान पटेरा और पन्ना जिला को जोड़ने वाली रनेह की ओर की सड़क में पुलिया निर्माण के संबंध में दिशा.निर्देश दिए। उन्होंने कहा तेलनघाट मार्ग की स्वीकृती शीघ्र मिल जायेगी वहां कार्य कराया जाये। साथ ही हरदुआ हाथीघाट के संबंध में कहा हाथीघाट सड़क का प्रस्ताव तैयार किया जायें। बैठक में हटा विधायक पीण्एलण् तंतवाय ने रनेह से पन्ना मार्ग पर पुल निर्माण कराने और अन्य बाते रखी। इसी प्रकार दमोह विधायक अजय टण्डन ने जल निगम की योजना में पानी सप्लाई में गांव छूट गये हो तो उन्हें लाभान्वित किया जाने की बात रखी। साथ ही लाइन डल गई है कनेक्शन हो गया है तो सड़क सुधार करवाने की बात कही। विधायक जबेरा धर्मेन्द्र सिंह लोधी ने जबेरा विधानसभा क्षेत्र में विद्युत संबंधी समस्याएं रखते हुए उनका निदान कराने की बात कही साथ ही जल समितियो का पुर्नगठन और जल निगम द्वारा पाइप लाइन डाली गयी है और कनेक्शन पूर्ण हो गये तो सड़क सुधार करवाने की बात रखी।
बैठक के प्रारंभ मे कलेक्टर मयंक अग्रवाल ने विकास और निर्माण कार्यो की प्रगति से अवगत कराया। उन्होंने अमृत सरोवर सहित अन्य कार्यो की वस्तु स्थिती रखी। सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव ने बताया 113 अमृत सरोवर लिये गये थे 95 पूर्ण है और 18 में कार्य प्रगति पर है। अधीक्षण अभियंता विद्युत वितरण कंपनी ने विभागीय कार्यो की प्रगति रखी। इसी प्रकार जल निगम के जीएम श्री जैन ने सतधरू परियोजना की प्रगति की विस्तार से जानकारी रखी और 15 अगस्त के पूर्व कार्य पूर्ण करने की बात रखी।बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष रंजीता गौरव पटेल  सांसद प्रतिनिधि नरेन्द्र बजाज सहित अन्य जनप्रतिनिधि और संबंधित विभागो के जिला अधिकारी मौजूद रहे।

Post a Comment

0 Comments