Ticker

6/recent/ticker-posts

शिखर जी पर्वत को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने के विरोध में जैन समाज सड़क पर निकला.. विशाल तीर्थ संरक्षण रैली निकालकर प्रधानमंत्री के नाम कलेक्टर को ज्ञापन सौंपा.. सर्व समाज और सर्व दलों के प्रतिनिधियों का मिला समर्थन..

 शिखरजी को पर्यटन स्थल घोषित किए जाने का विरोध 

दमोह। जैन समाज के सर्वोच्च तीर्थ स्थल शाश्वत क्षेत्र श्री सम्मेद शिखरजी पर्वत को झारखंड सरकार द्वारा पर्यटन स्थल घोषित किए जाने का समूचे देश में अहिंसा वादी जैन समाज द्वारा विरोध किया जा रहा है जुलूस रैली निकाल कर प्रदर्शन करते हुए महामहिम राष्ट्रपति महोदय के नाम ज्ञापन सौंपे जा रहे हैं। इसी कड़ी में दमोह जिला मुख्यालय पर मंगलवार को जैन एकता एवं संरक्षण रैली निकालकर प्रधानमंत्री के नाम संबोधित ज्ञापन सौंपा गया।

परम पूज्य निर्यापक श्रमण मुनि श्री सुधा सागर जी महाराज के आवाहन एवं दमोह में विराजमान मुनि श्री सुब्रत सागर जी महाराज की प्रेरणा से मंगलवार को जैन धर्मशाला से विशाल जैन एकता एवं तीर्थ संरक्षण रैली का शुभारंभ हुआ। जिसमें सकल जैन समाज के लोग अपना कार्य व्यवसाय छोड़कर प्रतिष्ठानों को बंद रखकर सपरिवार सम्मिलित हुए। रैली में साथ चल रहे समाज के वरिष्ठ जनों द्वारा शिखर जी पर्वत को झारखंड सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्र घोषित किए जाने की जानकारी देते हुए इसे वापस लिए जाने की निरंतर मांग दोहराई जा रही थी। 

वही रास्ते में अन्य समाज के लोगों द्वारा भी रैली में शामिल होकर जैन समाज की मांग का समर्थन किया जा रहा था। विशाल रैली धगट चौराहा, नया बाजार, घंटाघर, अंबेडकर चौक, कीर्ति स्तंभ पहुंची। इस दौरान जिला भाजपा कार्यालय के समक्ष पूर्व मंत्री रामकृष्ण कुसमरिया, जिला भाजपा अध्यक्ष प्रीतम सिंह लोधी, मंत्री अमित गोलू बजाज सहित भाजपा की टीम ने जैन समाज के लोगों का स्वागत अभिनंदन करते हुए शिखरजी मामले में जैन समाज की मांगों का समर्थन करते हुए झारखंड सरकार से उपरोक्त प्रस्ताव वापस लेने की मांग की।

 यहा से जेल तिराहा, बेलाताल, महाराणा प्रताप चौक पहुची। जहां विधायक अजय टंडन, जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनु मिश्रा, टीएसएम प्रमुख सिद्धार्थ मलैया के साथ नगरपालिका के पार्षदों ने रैली में शामिल जैन समाज के लोगों का स्वागत अभिनंदन करते हुए मांगों का समर्थन किया तथा यह सभी लोग रैली के साथ कलेक्ट्रेट कार्यालय परिसर पहुंचे। जहां कलेक्टर को ज्ञापन सौंपने के पूर्व समाज के वरिष्ठ पदाधिकारियों ने शिखर जी पर्वत मामले में जारी विरोध प्रदर्शन को लेकर अपनी बात रखी। 

कांग्रेस विधायक अजय टंडन और जिला कांग्रेस अध्यक्ष मनु मिश्रा ने अपनी पार्टी की तरफ से इस मामले में जैन समाज को पूरा समर्थन और सहयोग की बात कही। सांसद प्रतिनिधि नरेंद्र बजाज ने पिछले दिनों दमोह आए झारखंड के राज्यपाल रमेश बैस और केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल को जैन समाज के प्रतिनिधि मंडल द्वारा सौंपे गए ज्ञापन के दौरान एक माह में सार्थक परिणाम सामने आने का भरोसा दिए जाने की जानकारी दी। पूर्व वित्त मंत्री जयंत मलैया की तरफ से उनके बेटे सिद्धार्थ मलैया ने सम्मेद शिखरजी को लेकर अपनी बात रखी।

तत्पश्चात कलेक्टर एस कृष्ण चैतन्य को कुंडलपुर कमेटी, दिगंबर जैन पंचायत, सहित समाज की विभिन्न संस्थाओं व सकल जैन समाज की ओर से प्रधानमंत्री को संबोधित ज्ञापन सौंपा गया। ज्ञापन का वाचन दिगंबर जैन पंचायत के अध्यक्ष सुधीर सिंघई ने किया। संचालन कुंडलपुर कमेटी के उपाध्यक्ष देवेंद्र सेठ ने और आभार जैन पँचायत के महामंत्री पदम् जैन खली ने व्यक्त किया। 

इस अवसर पर कुंडलपुर कमेटी के अध्यक्ष चंद्र कुमार सराफ के साथ क्षेत्र कमेटी के पदाधिकारी, दिगंबर जैन पंचायत के पदाधिकारी एवं सदस्य, औषधालय समिति जैन मिलन, महिला जैन मिलन, जैन सेवादल, स्वयंसेवी समिति, नगर के सभी मंदिरों की समितियों के पदाधिकारी, महिलाओं बच्चों सहित हजारों की संख्या में सकल जैन समाज के लोगों की मौजूदगी रही।

Post a Comment

0 Comments