Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

केंद्रीय मंत्री प्रहलाद पटेल ने हटा बटियागढ़ क्षेत्र के बाढ़ प्रभावित.. दर्जन भर गांवों का भ्रमण कर अधिकारियों को दिये गये दिशा निर्देश.. इधर विधायक अजय टंडन ने अतिवृष्टि से हुई क्षति का.. सर्वे कराकर जल्द आर्थिक सहायता दिए जाने CM से मांग की..

 केंद्रीय मंत्री ने अधिकारियों को दिये गये दिशा निर्देश

दमोह। पंचायत के स्तर पर यदि कोई वास्तव में भूमिहीन है और आवास हीन है उनको सभी योजना में मदद करने के लिए पंचायत को तत्पर रहना चाहिये। पानी के कारण जो परिस्थिति बनी है उसको देखा जायेगा। अभी अपने पास समय है पर इसमें जल्दी करना पड़ेगाए इसमें कोई दुविधा नहीं है। इस आशय के विचार आज खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री प्रहलाद‍ सिंह पटेल ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र भ्रमण के दौरान कही।
 केन्द्रीय राज्यमंत्री श्री पटैल आज बटियागढ़ के ग्राम मंगोला खेजरा पुरवा बेला पेरवारा और हटा ब्लाक के ग्राम बिजौरी हरद्वानी भैंसा बलेह इटवा छक्का खमरगौर दादपुर और मुहारी ग्राम का भ्रमण कर बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का जायजा ले रहे थे। श्

री पटेल ने कहा इस बार वर्षा और नदी भराव के कारण जिले के लगभग 13 से ज्यादा गांवों में नुकसान हुआ है हरद्वानी गांव में तालाब फूटने के कारण खेती और मकानों का नुकसान हुआ है आज का पूरा प्रवास सीईओ जिला पंचायत और जनप्रतिनिधियों के साथ सभी गांव का है कोशिश की जाएगी कि जिनकी फसल ज्यादा डूबी है और जिनका नुकसान हुआ है उनका बेहतर सहयोग हो सके और जिनके मकानों की क्षति हुई है उनको भी मदद मिल सके।

उन्होंने कहा अभी भी वर्षा काल है और अभी वर्षा का अलर्ट है इसलिये सभी से आग्रह है सर्तक रहें। उन्होंने सभी से अपेक्षा व्यक्त करते हुये कहा सभी सावधानी के साथ इस समय को निकालें और जिन का नुकसान हुआ है उनको छतिपूर्ति मिल सके इसमें सब मिलकर सहयोग करेंगे ।

इस मौके पर विधायक हटा पीएल तंतुवाय सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव एसडीएम अभिषेक ठाकुर पूर्व विधायक लखन पटैल पूर्व विधायक उमादेवी खटीक पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष शिवचरण पटैल गोपाल पटैल रामकली तंतुवाय निज सहायक राजकुमार सिंह यशपाल सिंह ठाकुर पूर्व भाजपा अध्यक्ष नरेन्द्र व्यास जिला पंचायत सदस्य मनीष तंतुवाय मंडल अध्यक्ष मनीष पल्या कपिल शुक्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधि तहसीलदार बटियागढ़ आलोक जैन तहसीलदार हटा विकास जैन बटियागढ़ सीईओ रानू जैन तथा हटा सीईओ ब्रितेश जैन नायब तहसीलदार श्री चौधरी सहित गणमान्य नागरिक तथा अधिकारी मौजूद रहे। 

 केन्द्रीय राज्यमंत्री ने ग्रामीणो की सुनी समस्याएं
केन्द्रीय खाद्य प्रसंस्करण उद्योग एवं जलशक्ति राज्यमंत्री श्री प्रहलाद सिंह पटेल अपने आज के इस भ्रमण के दौरान ग्रामवासियों से भी मिले उनकी समस्याएं भी सुनी। ग्राम पुरवा में सोरायसिस के मरीज से चर्चा कीए बात सुनी और समुचित इलाज के निर्देश दिए। उन्होंने पूरा नाम पता नोट करवाया और कहा चिंता न करे। नियमित दवा और इलाज की समझाइश दी। साथ ही कहा आवश्यक होने पर एम्स दिल्ली में उपचार करवाया जायेगा। 

ग्राम हरद्वानी में महिलाओं के समूह ने पीएम आवास का लाभ दिलाने की बात पर मौके पर पंचायत सचिव से स्पष्टीकरण लिया गया जिसमें 22 लोगो का आवास स्वीकृत हो जाने की जानकारी दी गई। सीईओ जिला पंचायत अजय श्रीवास्तव ने पूर्ण स्थिती से अवगत कराया। यहां पर एसडीएम हटा अभिषेक सिंह ठाकुर ने क्षति के संबंध में वस्तु स्थिती से अवगत कराया। साथ ही अन्य ग्रामों में फसल क्षति के साथ ही अन्य ग्रामवासियो की समस्या सुन अधिकारियों को निराकण के निर्देश दिए गये। 

 क्षति का सर्वे कराकर जल्द दें आर्थिक सहायता- अजय टंडन
दमोह। अतिवृष्टि के बाद आम जन जीवन एवं किसानों की व्यवस्थाओं को पटरी पर लाने के लिये युद्वस्तर पर जिला प्रशासन द्वारा जमीनी स्तर पर शासकीय अमले को लगाकर राहत राशि प्रदाय किये जाने को लेकर विधायक अजय टंडन ने जिला कलेक्टर एवं प्रदेश के मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर मांग की कि अतिवृष्टि के कारण दमोह जिले की चारो विधानसभायें अत्याधिक प्रभावित हुई है

 बारिश के कारण सड़को पर गढ्ढ़े पुल पुलियों के गढ़ढ़े बिजली, पेयजल की व्यवस्था की आपूर्ति के साथ जिले के किसानों की फसले बरवाद हो गई है जिले के अनेको गरीब लोगो के मकान बह गये है किंतु न ही अब तक उनका सर्वे कराया गया है न ही किसी प्रकार का उन्हें मुआवजा प्रदान किया गया है उनकी मांग है कि जिन गरीब के मकान बह गये है और घरेलु सामान बह गया है साथ ही जिले के जिन किसानों की फसले बर्बाद हुई उनका अबिलंब सर्वे कराकर उन्हें राहत राशि प्रदान की जायें एवं जिन ब्लाको में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो गये थे उन प्रभावित क्षेत्रों में संक्रमित बीमारी न फैले ऐसे परिवारो के स्वास्थ्य परीक्षण करवायें।

Post a Comment

0 Comments