Ticker

6/recent/ticker-posts
2 / 3

पन्ना टाईगर रिजर्व में एक दिन में दो बाघों की मौत.. बुजुर्ग बाघ के बाद शाम को शावक का शव मिलने से सनसनी.. फील्ड डायरेक्टर की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल..

 फील्ड डायरेक्टर की कार्यप्रणाली पर उठे सवाल..

पन्ना टाइगर रिजर्व में एक ही दिन में दो बाघों की मौत से सनसनी व्याप्त रही। 9 जून को सुबह पन्ना कटनी राजमार्ग पर बाघ पी-111 का शव संदिग्ध परिस्थितियों में सड़क किनारे मिलने की जांच भी नही हो पाई थी कि शाम को बाघिन पी- 234 का 10 माह के शावक का अकोला बफर क्षेत्र के सगौती हार में शव मिलते ही सनसनी फैल गई।

पन्ना टाइगर रिजर्व में एक ही दिन में दो बाघों की मौत  गुरूवार सुबह 17 साल के एक बुजुर्ग बाघ का शव मिलने से सनसनी के हालात निर्मित हो गए थे। शाम को 11 माह के एक शावक बाघ का शव मिलने से हड़कंप के हालात बने रहे। सुबह पन्ना कटनी राजमार्ग पर बाघ पी-111 का शव संदिग्ध परिस्थितियों में सड़क किनारे मिलने की जांच भी नही हो पाई थी कि शाम को बाघिन पी- 234 का 10 माह के शावक का अकोला बफर क्षेत्र के सगौती हार में शव मिलते ही सनसनी फैल गई।

 पन्ना टाइगर रिजर्व के फील्ड डायरेक्टर उत्तम कुमार शर्मा ने बताया कि शावक के गले में कहीं किसी फंदे इत्यादि के निशान नहीं है और ना ही इसके शिकारियों के द्वारा मारे जाने के कोई साक्ष्य मिले हैं। केवल पेट चिरा हुआ दिख रहा है। जिससे अंदाजा लगाया जा रहा है कि किसी बड़े बाघ द्वारा इस पर हमला किया गया होगा। फिलहाल मामले की जांच जारी है।  पन्ना टाइगर रिजर्व में एक ही दिन में दो बाघों की मौत से वन्य प्राणी प्रेमियों में जहा रोष व्याप्त है वही टाइगर रिजर्व प्रबंधन की कार्यप्रणाली पर भी लोग सवाल उठाने से नहीं चूक रहे हैं.. पन्ना से सुशील यादव की रिपोर्ट

 

Post a Comment

0 Comments